जेवर एयरपोर्ट के पास से गुजरेगा एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, यह है बेहद खास प्रोजेक्ट

सबसे बड़ी खबर : जेवर एयरपोर्ट के पास से गुजरेगा एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, यह है बेहद खास प्रोजेक्ट

जेवर एयरपोर्ट के पास से गुजरेगा एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर, यह है बेहद खास प्रोजेक्ट

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : दिल्ली-एनसीआर से जुड़ी बड़ी खबर है। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी (Yamuna Authority) ने मेरठ मंडल की आयुक्त को एक पत्र लिखा है। अथॉरिटी ने आयुक्त से निवेदन किया है कि एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का रुख बदला जाए। अभी ग्रेटर नोएडा से गुजरने वाले ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के समांतर बनाने की बात चल रही है। यमुना प्राधिकरण ने मांग की है कि एनसीआर ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर का निर्माण जेवर में बन रहे नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) के पास से किया जाना चाहिए। यमुना प्राधिकरण ने एनसीआर प्लानिंग बोर्ड की मंजूरी का हवाला भी दिया है। आपको बता दें कि जिस तरह दिल्ली में वाहनों के प्रवेश को सीमित करने के लिए राजधानी के चारों ओर ईस्टर्न और वेस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे का निर्माण किया गया है, उसी तरह दिल्ली में रेलगाड़ियों का प्रवेश भी सीमित किया जाएगा। इसके लिए ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना पर काम चल रहा है।

क्या है ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर परियोजना
दिल्ली से होकर गुजरने वाली यात्री और माल रेलगाड़ियों की संख्या बहुत ज्यादा है। जिसके कारण दिल्ली में प्रवेश करने से पहले ही रेलगाड़ियों की रफ्तार बेहद कम हो जाती है। बहुत सारी ऐसी ट्रेन हैं, जिनके दिल्ली में प्रवेश करने की आवश्यकता नहीं होती है। किंतु पुराने रेल नेटवर्क की वजह से उन्हें दिल्ली से होकर गुजरना अनिवार्य है। करीब तीन दशक पहले इस समस्या का समाधान करने के लिए एनसीआर ऑर्बिटल रेल नेटवर्क की परिकल्पना पेश की गई थी। अब इस  परिकल्पना को मूर्त रूप देने का काम शुरू हो चुका है। पहले फेज में ईस्टर्न रेल ऑर्बिटल प्रोजेक्ट को मूर्त रूप दिया जा रहा है। इस प्रोजेक्ट के तहत ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर हरियाणा में पलवल से शुरू होकर उत्तर प्रदेश में ग्रेटर नोएडा, गाजियाबाद और बागपत से होकर दोबारा हरियाणा के सोनीपत में समाप्त होगा।

'जेवर एयरपोर्ट के पास से गुजरे रेल कॉरिडोर'
इस प्रोजेक्ट के पुराने कंसेप्ट में ईस्टर्न ऑर्बिटल रेल कॉरिडोर को ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे के समांतर बनाने का प्रस्ताव रखा गया था। बाद में यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी ने रेलवे कॉरिडोर की दिशा बदलने का प्रस्ताव दिया। दरअसल, नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डा परियोजना पर काम शुरू हो चुका था। यमुना प्राधिकरण चाहता है कि रेल कॉरिडोर नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के पास होकर गुजरे। इस परियोजना को लेकर पलवल, फरीदाबाद, गौतमबुद्ध नगर, गाजियाबाद, बागपत और सोनीपत के अफसरों की बैठक हो रही है। बैठकों का हवाला देते हुए यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी के मुख्य कार्यपालक अधिकारी को एक पत्र भेजा है। जिसमें कहा गया है कि यमुना प्राधिकरण के इलाके में  पेरिफेरल एक्सप्रेसवे के समांतर रेल कॉरिडोर गुजरेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.