नोएडा से 190 किमी दूर बसेगा नया आगरा, योगी सरकार ने यमुना प्राधिकरण को सौंपी जिम्मेदार, पढ़िए खासियत

आज की सबसे खास खबर : नोएडा से 190 किमी दूर बसेगा नया आगरा, योगी सरकार ने यमुना प्राधिकरण को सौंपी जिम्मेदार, पढ़िए खासियत

नोएडा से 190 किमी दूर बसेगा नया आगरा, योगी सरकार ने यमुना प्राधिकरण को सौंपी जिम्मेदार, पढ़िए खासियत

Tricity Today | नोएडा से 190 किमी दूर बसेगा नया आगरा

Greater Noida News : उत्तर प्रदेश सरकार एक नया शहर 'नया आगरा' बनाने की योजना बना रही है। 'नया आगरा' शहर नोएडा से लगभग 190 किलोमीटर दूर बनेगा। इसके अलावा जेवर हवाईअड्डे से लगभग 150 किलोमीटर दूर होगा। शहर 10,500 हेक्टेयर क्षेत्र को कवर करेगा, जो नोएडा के आकार का लगभग आधा है। यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण ने अन्य शहरों के साथ परिवहन लिंक, पर्यावरणीय प्रभाव मूल्यांकन और सतत विकास के लिए रणनीतियों जैसे विभिन्न पहलुओं को संबोधित करने के लिए 10 साल का मास्टर प्लान बनाने के लिए सलाहकारों को आमंत्रित किया है।

ताजमहल के नजदीक होगा नया आगरा
इस नए शहर के पीछे प्राथमिक उद्देश्य आगामी नोएडा अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के कारण होने वाली अनुमानित जनसंख्या वृद्धि को समायोजित करना है। इस साल (वर्ष 2024) के अंत में हवाईअड्डे पर यात्री परिचालन शुरू होने की उम्मीद है, जिससे घरेलू और अंतरराष्ट्रीय दोनों पर्यटक आकर्षित होंगे। इसके अलावा आगरा से इसकी निकटता के कारण जहां प्रतिष्ठित ताज महल स्थित है, हवाई अड्डा दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक के लिए आगंतुकों के लिए प्रवेश द्वार के रूप में काम करेगा। परिणामस्वरूप क्षेत्र में अतिरिक्त पर्यटन सुविधाओं की आवश्यकता होगी।

इसलिए बनाया यह मास्टर प्लान
यह प्रोजेक्ट यमुना प्राधिकरण द्वारा सलाहकारों के साथ साझा किया गया है। आधिकारिक दस्तावेज निवेश के माहौल को बढ़ाने और एक स्थायी वातावरण के निर्माण के माध्यम से आर्थिक विकास को बढ़ावा देने के परियोजना के उद्देश्य पर जोर देता है। यमुना प्राधिकरण के अधिकार क्षेत्र में 165 किमी लंबे एक्सप्रेसवे के साथ-साथ नोएडा, बुलंदशहर, मथुरा, अलीगढ़ और आगरा की भूमि शामिल है। जबकि गौतमबुद्ध नगर, अलीगढ़ और मथुरा के लिए मास्टर प्लान पहले ही विकसित किए जा चुके हैं। आगरा में ऐसी योजना का अभाव है। इसलिए यमुना प्राधिकरण पर्यटक शहर के आसपास के क्षेत्र के विकास के लिए विशेष रूप से एक योजना तैयार करने के लिए एक सलाहकार को नियुक्त करने की प्रक्रिया में है। ताज महल के महत्व को देखते हुए यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल है एयर नए शहर का पर्यावरणीय प्रभाव अत्यंत महत्वपूर्ण है। इस नया आगरा के आसपास किसी भी प्रदूषणकारी गतिविधियों की अनुमति नहीं दी जाएगी।

नया आगरा के मुख्य पॉइंट्स
  1. यह शहर 10,500 हेक्टेयर में आएगा।
  2. यह नोएडा से आधा आकार का होगा
  3. यह शहर नोएडा से लगभग 190 किलोमीटर और जेवर हवाईअड्डे से 150 किलोमीटर दूर होगा।
  4. यमुना प्राधिकरण 10 साल का मास्टर प्लान बना रहा है।
  5. जेवर हवाई अड्डे के कारण जनसंख्या वृद्धि को देखते हुए नया शहर बनाया जा रहा है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.