कुछ हटके : अगले साल तैयार हो जाएगा नया पीएम आवास, कोरोना भी नहीं रोकेगा राह, जानें क्या है पूरा प्लान

अगले साल तैयार हो जाएगा नया पीएम आवास, कोरोना भी नहीं रोकेगा राह, जानें क्या है पूरा प्लान

Google Image | अगले साल तैयार हो जाएगा नया पीएम आवास

  • नया पीएम आवास 2022 के दिसंबर महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा
  • इसे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है
  • कोरोना लॉकडाउन के बावजूद भी यहां निर्माण कार्य चलता रहेगा
  • इसे आवश्यक सेवाओं के तहत रखा गया है और लॉकडाउन से छूट दी गई है
  • परियोजना के तहत कुल 29 इमारतों का निर्माण होना है
पिछले एक साल से कोरोना का दंश झेल रहे एक विकासशील देश में नए संसद भवन और नए पीएम आवास की आधारशिला रखी गई। नया पीएम आवास 2022 के दिसंबर महीने तक बनकर तैयार हो जाएगा। इसे सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत बनाया जा रहा है। बड़ी बात यह है कि कोरोना लॉकडाउन के बावजूद भी यहां निर्माण कार्य चलता रहेगा। क्योंकि इसे आवश्यक सेवाओं के तहत रखा गया है और लॉकडाउन से छूट दी गई है। ताकि काम ना रुके। नए पीएम आवास के लिए पर्यावरण संबंधी मंजूरी भी मिल गई है। 

अगले साल के आखिर तक होगा तैयार
विपक्ष ने इस पर खूब एतराज जताया था। मगर ‘कथित’ गरीबों की सरकार ने इसे हरी झंडी दी थी। यहां तक कि प्रोजेक्ट की डेडलाइन का सख्ती से पालन कराने के लिए भी निर्माणकर्ता कंपनी को सख्त आदेश दिया गया है। सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत कई और इमारतें भी अगले साल तक तैयार होंगी। उनमें पीएम आवास प्रमुख है। फिलहाल प्रधानमंत्री 7, लोक कल्याण मार्ग पर रहते हैं। कांग्रेस नीत यूपीए सरकार के दौरान इसे 7 रेसकोर्स रोड कहा जाता था।

29 इमारतें बन रही हैं
सेंट्रल विस्टा प्रोजेक्ट के तहत ही अगले साल दिसंबर तक उपराष्ट्रपति भवन, एसपीजी का हेड क्वार्टर और ब्यूरोक्रैट्स के लिए एक एक्जेकेटिव एनक्लेव भी बन कर तैयार होगा। परियोजना के तहत कुल 29 इमारतों का निर्माण होना है। इन पर अनुमानित बजट तकरीबन 13450 करोड रुपए आएगी। हालांकि कांग्रेस ने नए आवास को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर कटाक्ष किया है। 

कांग्रेस ने जताया विरोध
पार्टी के राष्ट्रीय प्रवक्ता रणदीप सिंह सुरजेवाला ने सोशल मीडिया पर सरकार को आड़े हाथों लिया। कांग्रेस का कहना है कि इन मुश्किल वक्त में जब देश के लोग अपनी जान की सलामती के लिए दर-दर भटक रहे हैं, प्रधानमंत्री अपने लिए नया आलीशान घर बनाने में जुटे हैं। आम जनता महामारी की शिकार हो रही है। सुरजेवाला ने ट्विटर पर लिखा है, “रोज़ाना हज़ारों लोग कोरोना के शिकार हो रहे हैं और फ़क़ीर अपने लिए नया घर बना रहा है ? देश को और क्या-क्या दिखाएँगे स्वप्नजीवी जी !”
 

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.