ग्रेटर नोएडा शहर, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे-91 को जोड़ने के लिए बनेगी नई सड़क, जानिए कहां से होकर गुजरेगी

आज की सबसे बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा शहर, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे-91 को जोड़ने के लिए बनेगी नई सड़क, जानिए कहां से होकर गुजरेगी

ग्रेटर नोएडा शहर, ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाइवे-91 को जोड़ने के लिए बनेगी नई सड़क, जानिए कहां से होकर गुजरेगी

Tricity Today | Map

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण (Greater Noida Authority) से आज की बड़ी खबर है। शहर से होकर गुजर रहे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे-91 को आपस में जोड़ने के लिए एक नई सड़क बनाई जाएगी। इसकी लंबाई करीब 5 किलोमीटर होगी। यह सड़क दादरी क्षेत्र के आसपास वाले पूरे इलाके को नई कनेक्टिविटी देगी। गुरुवार को ग्रेटर नोएडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी सुरेंद्र सिंह (Surendra Singh IAS) ने यह जानकारी दी है।

परियोजना कुछ इस तरह है
ग्रेटर नोएडा के सीईओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि इस सड़क की लंबाई करीब 5 किलोमीटर होगी। यह बैरंगपुर उर्फ नई बस्ती गांव के पीछे ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे से शुरू होगी। बील अकबरपुर और शिव नादर यूनिवर्सिटी के बीच नेशनल हाईवे-91 को क्रॉस करेगी। दतावली गांव के करीब से आगे बढ़कर दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन पर बोड़ाकी स्टेशन तक जाएगी। इस तरह यह 5 किलोमीटर की नई सड़क ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे, नेशनल हाईवे-91, दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन और ग्रेटर नोएडा शहर को आपस में जोड़ देगी।

इन गांवों को मिलेगा बड़ा फायदा
यह नई सड़क बैरंगपुर उर्फ नई बस्ती, आनंदपुर, बील अकबरपुर, दतावली, अंसल मेगापोलिस हाईटेक टाउनशिप, हजरतपुर, बोड़ाकी और चमरावली रामगढ़ गांवों को बड़ा फायदा पहुंचाएगी। यह पूरा इलाका शानदार कनेक्टिविटी से जुड़ जाएगा।

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट का हिस्सा है सड़क
यह सड़क प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट 'गति शक्ति' योजना के तहत बनाई जाएगी। इसे ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी के बोर्ड ने मंजूरी दे दी है। प्राधिकरण के महाप्रबंधक परियोजना एके अरोड़ा ने बताया, "सड़क की डीपीआर बनाई जा रही है। डीपीआर पास होने के बाद टेंडर प्रक्रिया शुरू होगी। अगले छह महीनों में इस सड़क का निर्माण शुरू कर दिया जाएगा। करीब एक साल में यह सड़क बनकर तैयार हो जाएगी। इससे ग्रेटर नोएडा शहर को एक और नई कनेक्टिविटी मिलेगी।"

केंद्र सरकार देगी 850 करोड़ रुपए
सीओ सुरेंद्र सिंह ने बताया कि यह प्रोजेक्ट 'गति शक्ति' योजना के तहत पूरा किया जाएगा। केंद्र सरकार 850 करोड रुपए यह सड़क बनाने के लिए देगी। सड़क की लंबाई करीब 5 किलोमीटर और चौड़ाई 105 मीटर होगी। ईस्टर्न पेरीफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे से जोड़ने के लिए इंटरचेंज बनाए जाएंगे। मतलब, यह सड़क बन जाने के बाद ग्रेटर नोएडा शहर के लोग इसके जरिए भी ईस्टर्न पेरिफेरल एक्सप्रेसवे और नेशनल हाईवे पर यात्रा कर सकेंगे। यह न केवल दोनों महामार्ग को आपस में जोड़ेगी बल्कि दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन भी दोनों महामार्गों से जुड़ जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.