नितिन गडकरी ने किया हवाई दौरा, एक क्लिक में पढ़ें एक्सप्रेसवे की पूरी खासियत और लागत

Delhi-Amritsar-Katra Greenfield Expressway : नितिन गडकरी ने किया हवाई दौरा, एक क्लिक में पढ़ें एक्सप्रेसवे की पूरी खासियत और लागत

नितिन गडकरी ने किया हवाई दौरा, एक क्लिक में पढ़ें एक्सप्रेसवे की पूरी खासियत और लागत

Google Photo | नितिन गडकरी ने किया हवाई दौरा

Greater Noida Desk : केन्द्रीय सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्री नितिन गडकरी ने बीते दिनो पंजाब प्रवास के दौरान दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे (डीएके) और अमृतसर बाईपास के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान पंजाब लोक निर्माण विभाग के मंत्री हरभजन सिंह ईटीओ और अमृतसर के सांसद गुरजीत सिंह औजला भी उपस्थित रहे।

पूरे प्रोजेक्ट में 40,000 करोड़ रुपए खर्च होंगे
पंजाब में 29,000 रुपए रुपये की लागत से 5 ग्रीनफील्ड और आर्थिक गलियारे बनाए जा रहे हैं। इस 669 किलोमीटर लंबे दिल्ली-अमृतसर-कटरा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे का निर्माण 40,000 करोड़ रुपए की लागत से किया जा रहा है। इसके बन जाने पर दिल्ली से अमृतसर 4 घंटे में और दिल्ली से कटरा 6 घंटे में पहुंचा जा सकेगा। वर्तमान में दिल्ली से कटरा की दूरी 727 किलोमीटर है और इस मार्ग के बन जाने से यह दूरी 58 किलोमीटर तक घट जाएगी।

इन इलाकों से होकर गुजरेगा एक्सप्रेसवे
दिल्ली के केएमपी से शुरू होकर हरियाणा में बनाई जा रही इस एक्सप्रेसवे की लम्बाई 137 किलोमीटर है। पंजाब में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 399 किलोमीटर है, जिसमें से 296 किलोमीटर का निर्माण कार्य शुरू हो चुका है। जम्मू एवं कश्मीर में इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 135 किलोमीटर है। जिसमें से 120 किलोमीटर का निर्माण चल रहा है। पंजाब में यह एक्सप्रेसवे पटियाला, संगरूर, मलेरकोटला, लुधियाना, जालंधर, कपूरथला और गुरुदासपुर जैसे औद्योगिक क्षेत्रों से होकर गुजरेगा।

वैष्णो देवी तक जाएगी सड़क
इस गलियारे की एक प्रमुख विशेषता ब्यास नदी पर बनने वाला एशिया का सबसे लंबा 1300 मीटर लंबा केबल आधारित पुल है। यह एक्सप्रेसवे सिख समुदाय के प्रमुख धार्मिक स्थल जैसे स्वर्ण मंदिर, कपूरथला जिले में स्थित सुल्तानपुर लोधी गुरुद्वारा, गोइंदवाल साहिब गुरुद्वारा, खंडूर साहिब गुरुद्वारा, गुरुद्वारा दरबार साहिब (तरनतारन) को कटरा में माता दरबार वैष्णो देवी तक जोड़ेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.