आईएएस और डॉक्टर की तैयारी के लिए पैसों की नो टेंशन, इस योजना में तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

Greater Noida News : आईएएस और डॉक्टर की तैयारी के लिए पैसों की नो टेंशन, इस योजना में तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

आईएएस और डॉक्टर की तैयारी के लिए पैसों की नो टेंशन, इस योजना में तुरंत कराएं रजिस्ट्रेशन

Tricity Today |  अभ्युदय योजना 2023

Noida : उत्तर प्रदेश सरकार ने राज्य के आर्थिक रूप से कमज़ोर परन्तु पढ़ाई में अच्छे अंक प्राप्त करने वाले छात्रों की सहायता के लिए अभ्युदय योजना 2023 को तैयार करवाया हैं। योजना के अंतर्गत इन छात्रों को विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं के प्रवेश परीक्षा की तैयारी हेतु वित्तीय मदद प्रदान की जाएगी। इसके मद्देनजर शैक्षिक सत्र 2023-24 में कक्षाओं का गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा और डॉ बीआर अंबेडकर पुस्तकालय नोएडा में उद्घाटन किया जाएगा। इच्छुक छात्र-छात्राएं आगामी 30 मई तक जिला समाज कल्याण अधिकारी कार्यालय में उपस्थित होकर आवेदन करा सकते हैं। यह जानकारी डीएम मनीष कुमार वर्मा ने दी है।

6 जून 2021 के दिन अभ्युदय योजना 2023 की शुरुआत
जिलाधिकारी मनीष कुमार शर्मा ने बताया कि राज्य के सीएम ने 6 जून 2021 के दिन अभ्युदय योजना 2023 की शुरुआत की थी। योजना के लाभार्थी बनने के लिए राज्य के वंचित समाज के छात्रों को ऑनलाइन आवेदन के बाद मेरिट चयन से गुजरना होता हैं। सूची में नाम पाने वाले छात्रों को संस्थानों से कोचिंग करने का अवसर राज्य सरकार देगी। एक बार पंजीकृत होने वाले छात्रों को दसवीं, बाहरवीं, सरकारी सेवा की परीक्षा और व्यावसायिक पाठ्यक्रम प्रवेश परीक्षा के लिए आर्थिक सहायता मिलेगी।

परीक्षाओं की तैयारी कराने का उद्देश्य
उन्होंने बताया कि आर्थिक रूप से पिछड़े उत्साही और मेधावी छात्र-छात्राओं को अलग-अलग परीक्षाओं, जैसे सिविल सेवा परीक्षा, एनडीए, नीट, सीडीएस, आईआईटी- जेईई और अन्य प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी कराने का उद्देश्य जिला में मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना संचालित है।

दस्तावेजों को यहां करवाएं जमा
जिला समाज कल्याण अधिकारी गौतम बुद्ध नगर शैलेंद्र बहादुर सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के तहत शैक्षिक सत्र 2023-24 में आर्थिक रूप से पिछड़े उत्साही और मेधावी छात्र-छात्राओं के लिए गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय ग्रेटर नोएडा और डॉक्टर बीआर अंबेडकर पुस्तकालय सेक्टर-37 नोएडा में कक्षाओं का शुभारंभ किया जा रहा है। इच्छुक छात्र-छात्राएं आगामी 30 मई तक अपने आधार कार्ड की प्रति, पिता के आय प्रमाण पत्र की प्रति और 2 पासपोर्ट साइज फोटो लेकर कार्यालय जिला समाज कल्याण अधिकारी गौतम बुद्ध नगर कमरा नंबर 117 विकास भवन सूरजपुर और समाज कल्याण विभाग में जमा करवा सकता है।

मदद के लिए इन नंबर पर करें संपर्क
जिला सूचना अधिकारी राकेश चौहान ने कहना है कि अधिक जानकारी के लिए यदि किस व्यक्ति को योजना की अधिक जानकारी प्राप्त करनी हो तो अभ्युदय योजना 2023 लेख में योजना से सम्बंधित जानकारियों को ध्यानपूर्वक पढ़ें। साथ ही उन्होंने बताया कि कनिष्ठ सहायक सारांश श्रीवास्तव, जिनका मोबाइल नंबर 8860517148 और मुख्यमंत्री अभ्युदय योजना के कोर्स कोआर्डिनेटर दीपांशु सिंह, मोबाइल नंबर 8800770498 से संपर्क कर और अधिक जानकारी ले सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.