दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन से जुड़ेगा नोएडा एयरपोर्ट, जानिए क्या होगा रूट

एक क्लिक में पढ़ें खास खबर : दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन से जुड़ेगा नोएडा एयरपोर्ट, जानिए क्या होगा रूट

दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन से जुड़ेगा नोएडा एयरपोर्ट, जानिए क्या होगा रूट

Tricity Today | Symbolic Photo

Greater Noida News : जेवर में बन रहे देश के सबसे बड़े नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा रेलवे लाइन और दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन से कनेक्ट किया जाएगा। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एक बड़ा रेलवे जंक्शन बनाया जाएगा। इस काम के लिए उत्तर प्रदेश के चीफ सेक्रेटरी दुर्गा शंकर मिश्र की ओर से अनिल कुमार लाहोटी अध्यक्ष भारत सरकार रेल मंत्रालय रेलवे बोर्ड नई दिल्ली को पत्र भेजा था। जिसकी मंजूरी मिल गई है। अब इसकी (डीपीआर) Detailed Project Report बनाने की जिम्मेदारी उत्तर मध्य रेलवे को मिलेगी। 

तीनों प्राधिकरण के साथ दुर्गा शंकर मिश्रा ने की बैठक
उत्तर प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने सोमवार को कनेक्टिविटी को लेकर ऑनलाइन बैठक की थी। इसमें गौतमबुद्ध नगर के तीनों प्राधिकरण के साथ एनसीआरटीसी और उत्तर मध्य रेलवे के अफसरों ने शिरकत की थी। इस बैठक में नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने पर चर्चा हुई। यमुना प्राधिकरण ने पहले रेल मंत्रालय को नोएडा एयरपोर्ट को रेलमार्ग से जोड़ने का प्रस्ताव भेजा था। 

अगले दो महीने में तैयार होगी रिपोर्ट
बैठक में एयरपोर्ट को दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से जोड़ने पर सहमति बन गई। इसके लिए दो रूट बनाए जाएंगे और जेवर में बड़ा रेलवे स्टेशन बनाया जाएगा। इसकी डीपीआर उत्तर मध्य रेलवे बनाएगा। दरअसल इस पर रेलवे पहले से काम कर रहा है, इसलिए डीपीआर अगले दो महीने में तैयार होने जाने की उम्मीद है।

फिलहाल कोई रेलवे कनेक्टिविटी नहीं
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को रेल कनेक्टिविटी नहीं है। दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे से लगभग 30 किलोमीटर का रोड लिंक का निर्माण कार्य एनएचएआई कर रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट पैसेंजर के अलावा काग्रो हब के रूप में विकसित किया जा रहा है। इसके अलावा एयरपोर्ट के आस-पास दर्जनों इंडस्ट्रियल सेक्टर बसाए जा रहे है। जिसमें इलेक्ट्रॉनिक सिटी, लॉजिस्टिक हब, मेडिकल डिवाइस पार्क, अपैरल पार्क, हैंडीक्राफ्ट पार्क और फिल्म सिटी समेत कई अहम प्रोजेक्ट शामिल हैं। 

नोएडा एयरपोर्ट से कैसे गुजरेगी रेलवे लाइन
ईस्टर्न फ्रंट कॉरिडोर जो कोलकाता से लेकर अमृतसर नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पूर्वी इलाके से गुजर रहा है। यह रेल लाइन चोला रेलवे स्टेशन के पास से जा रही है। दिल्ली-मुंबई रेलवे लाइन एयरपोर्ट के पश्चिम में हरियाणा के पलवल स्टेशन से के पास से गुजर रही है। नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट के पास पैसेंजरों की सुविधा को देखते हुए एक-एक रेलवे स्टेशन बनाने का प्रस्ताव है। चोला से पलवल के बीच नई रेलवे लाइन बनाने की अनुमति प्रदान की जाए। जिससे की नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट देश के दो बड़े रेल नेटवर्क दिल्ली-हावड़ा और दिल्ली-मुंबई से कनेक्ट हो सके। इनके बन जाने से पैसेंजर के अलावा काग्रो के लिए भी उपयोगी होगा। चीफ सेक्रेटरी ने भविष्य की जरूरत को देखते हुए नई रेलवे लाइन का निर्माण कार्य कराने की मांग की है।

इस तरह से स्टेशनों को आपस में जोड़ा जाएगा
दिल्ली-मुंबई रेलमार्ग से एयरपोर्ट को जोड़ने के लिए पलवल से लाइन आएगी। रेलवे इस पर पहले से काम कर रहा है। पलवल से जेवर एयरपोर्ट वाया खुर्जा तक यह लाइन बनाई जाएगी। इसकी दूरी करीब 55 किलोमीटर है। पलवल से नोएडा एयरपोर्ट 27.6 किलोमीटर है। नोएडा एयरपोर्ट को दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग से जोड़ने के लिए चोला रेलवे स्टेशन तक लाइन बिछाई जाएगी। यह कॉरिडोर करीब 20 किलोमीटर का होगा। इसके बनने से एयरपोर्ट दिल्ली-हावड़ा मार्ग से जुड़ जाएगा। नोएडा एयरपोर्ट दिल्ली हावड़ा रेलमार्ग पर दो जगह चोला और खुर्जा रेलवे स्टेशन पर जुड़ेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.