ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बसेगा सपनों का शहर, योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर...

नोएडा एयरपोर्ट से फरीदाबाद होगा कनेक्ट : ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बसेगा सपनों का शहर, योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर...

ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ बसेगा सपनों का शहर, योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर...

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर

Greater Noida News : जेवर में बन रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट को फरीदाबाद से जोड़ने के लिए ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे बनाया जाएगा। भले ही यह एक्सप्रेसवे 31 किलोमीटर लंबा हो, लेकिन सपनों को पूरा करने के लिए यह एक्सप्रेसवे मील का पत्थर साबित होगा। इस एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ सपनों का शहर बसाया जाएगा। 

इंडस्ट्री और कमर्शियल सेक्टर बसाए जाएंगे
मास्टर प्लान-2041 के तहत एक्सप्रेसवे के दोनों तरफ नया शहर बसाया जाएगा। इससे जेवर-फरीदाबाद के बीच व्यावसायिक दूरियां कम हो जाएगी। इसके लिए प्लानिंग तैयार की जा रही है। इस एक्सप्रेस के दोनों तरफ उत्तर प्रदेश की सीमा तक जमीन खाली पड़ी है। जिसकी वजह से दोनों शहरों को यमुना नदी के किनारे तक डेवलप किया जाएगा। यहां पर इंडस्ट्री और कमर्शियल सेक्टर बसाए जाएंगे।

7 किलोमीटर का हिस्सा यूपी में होगा
इस एक्सप्रेसवे की लंबाई 31 किलोमीटर होगी। जिसमें से 7 किलोमीटर का हिस्सा उत्तर प्रदेश और बाकी 24 किलोमीटर का हिस्सा फरीदाबाद में होगा। खास बात यह होगी कि यह रोड "दिल्ली-मुंबई एक्सप्रेसवे" से शुरू होकर "कुंडली-गाजियाबाद-पलवल एक्सप्रेसवे" और "यमुना एक्सप्रेसवे" से जुड़ेगा।

ग्रेटर फरीदाबाद के कई सेक्टरों को जोड़ेगा एक्सप्रेसवे
इसके अलावा यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे फरीदाबाद के 12 गांव से होकर गुजरेगा। इसके लिए जमीन का अधिग्रहण हो चुका है और काम शुरू हो गया है। फिलहाल काफी स्थानों पर अंडरपास बनाए जा रहे हैं। मास्टर प्लान-2031 के मुताबिक ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 117, 118, 112 और 123 को यह ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे कनेक्ट करेगा। आने वाले समय में दोनों शहरों को मेट्रो के माध्यम से भी कनेक्ट किया जाएगा। हालांकि, यह प्लान अभी तैयार नहीं हुआ है। इस तरीके से यह एक्सप्रेसवे सपनों का शहर बसाने के लिए मील का पत्थर साबित होगा।

योगी आदित्यनाथ और मनोहर लाल खट्टर का सपना होगा पूरा
इस ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे के बनने के बाद उत्तर प्रदेश का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ और हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर का सपना पूरा होगा। दोनों मुख्यमंत्री चाहते हैं कि उत्तर प्रदेश और फरीदाबाद आपस में कनेक्ट हो। इसको लेकर लगातार रूपरेखा का तैयार की जाती है। सबसे खास बात यह है कि नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट बनने के बाद जेवर से फरीदाबाद की दूरी काफी आसान हो जाएगी। अभी जेवर से फरीदाबाद जाने के लिए घंटों का समय लगता है, लेकिन इस एक्सप्रेस के बनने के बाद घंटों का सफर मिनटों में तय होगा।

यहां से होकर गुजरेगा ग्रीनफील्ड एक्सप्रेसवे
  1. साहुपूरा
  2. चंदावली
  3. सोतई
  4. फफूंदा
  5. बहवलपुर
  6. पनहेड़ा
  7. नराहवली
  8. छायंसा
  9. महमदपुर
  10. मोहना
  11. जेवर

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.