नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने मंजूर किए 1,812 करोड़ रुपये, जानिए इस पैसे से क्या काम होगा

Noida International Airport : नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने मंजूर किए 1,812 करोड़ रुपये, जानिए इस पैसे से क्या काम होगा

नोएडा और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी ने मंजूर किए 1,812 करोड़ रुपये, जानिए इस पैसे से क्या काम होगा

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Noida News : नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण जेवर में बन रहे अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे (Noida International Airport) के लिए 1,812 करोड़ रुपये का निवेश करेंगे। बीते बुधवार को दोनों अथॉरिटी ने अपने-अपने हिस्से की धनराशि जारी करने के फैसला लिया है। यह पैसा हवाईअड्डे के दूसरे चरण पर खर्च किया जाएगा। उत्तर प्रदेश के दोनों अग्रणी विकास प्राधिकरणों की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया, "नोएडा प्राधिकरण ने नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे की स्थापना के लिए 1,359 करोड़ रुपये और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने 453 करोड़ रुपये जारी करने का फैसला किया है।"

जेवर एयरपोर्ट में दोनों प्राधिकरण हैं हिस्सेदार
नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट सार्वजनिक-निजी भागीदारी परियोजना के रूप में बनाया जा रहा है। देश के इस सबसे बड़े ग्रीनफील्ड हवाईअड्डे में नोएडा प्राधिकरण की हिस्सेदारी 37.5 प्रतिशत और ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। इनके अलावा उत्तर प्रदेश सरकार भी इस परियोजना में 37.5 प्रतिशत हिस्सेदार है। जबकि यमुना एक्सप्रेसवे प्राधिकरण की इसमें 12.5 प्रतिशत हिस्सेदारी है। फंड जारी करने का फैसला बीते बुधवार को नोएडा अथॉरिटी और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बोर्ड मीटिंग के दौरान लिया गया।

प्राधिकरण की बोर्ड बैठक में लिया गया फैसला
उत्तर प्रदेश अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास आयुक्त अरविंद कुमार ने दोनों प्राधिकरणों की सीईओ रितु माहेश्वरी की उपस्थिति में बैठकों की अध्यक्षता की थी। रितु माहेश्वरी ने कहा "नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के दूसरे चरण की स्थापना के लिए नोएडा प्राधिकरण ने बकाया राशि 13,59,12,80,170 रुपये देने का निर्णय लिया है। इससे पहले कुल 18,30,23,92,865 रुपये की राशि जारी की गई थी। नोएडा प्राधिकरण ने अपनी 37.5% शेयरधारिता के सापेक्ष यह भुगतान किया है।"

ग्रेटर नोएडा कर्ज लेकर भुगतान करेगा
एक अलग बयान में ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने कहा कि वह हवाईअड्डे के विकास के लिए 453 करोड़ रुपये जारी किए जाएंगे। बयान में कहा गया है, "इस फंड से 113 करोड़ रुपये की पहली किस्त जल्दी जारी की जाएगी। प्राधिकरण को बैंकों से ऋण मिलने के बाद शेष पैसा जारी किया जाएगा।" आपको बता दें कि गौतमबुद्ध नगर जिले में तीन महत्वपूर्ण विकास प्राधिकरण हैं। इनमें नोएडा अथॉरिटी के पास सबसे ज्यादा आर्थिक संसाधन हैं। यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल अथॉरिटी की माली हालत पिछले 5 वर्षों के दौरान तेजी से सुधरी है और अब घाटे से पूरी तरह उबरकर बहुत अच्छी दशा में है। अभी ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी घाटे में है। करीब 6,000 करोड़ रुपये के कर्ज हैं।

हवाईअड्डे का पहला चरण सितंबर 2024 तक पूरा होगा
नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के विकास के लिए काम चल रहा है। पूरा होने पर यह भारत का सबसे बड़ा हवाईअड्डा बनेगा। यह हवाईअड्डा दिल्ली से लगभग 75 किलोमीटर दूर गौतमबुद्ध नगर के जेवर क्षेत्र में बन रहा है। परियोजना से जुड़े एक अधिकारी के अनुसार हवाईअड्डे का पहला चरण सितंबर 2024 तक पूरा होने वाला है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.