महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ अपराधों पर सीपी सख्त, कहा-10 दिनों में दाखिल करें चार्जशीट

Noida News : महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ अपराधों पर सीपी सख्त, कहा-10 दिनों में दाखिल करें चार्जशीट

महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ अपराधों पर सीपी सख्त, कहा-10 दिनों में दाखिल करें चार्जशीट

Tricity Today | पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह

Greater Noida : महिलाओं और बच्चियों के खिलाफ होने वाले अपराधों पर पुलिस कमिश्नर लक्ष्मी सिंह ने बेहद सख्त रुख अख्तियार किया है। सोमवार को हुए वर्चुअल मीटिंग में उन्होंने साफ कर दिया कि अब क्राइम कंट्रोल में उदासीनता कतई बर्दाश्त नहीं की जाएगी। सीपी ने महिला संबंधी अपराध में एसएचओ की जिम्मेदारी होगी। ऐसे मामलों में में 10 दिनों के भीतर चार्जशीट दाखिल करने और प्रभावी पैरवी से सजा दिलाने के निर्देश दिए। उन्होंने पॉक्सो एक्ट के तहत हो रहे अपराधों पर भी नाराजगी जताई।  

गैंगस्टर एक्ट के कई गवाह गायब
बैठक के दौरान एक बड़ा और चौंकाने वाला मामला सामने आया। यह पुलिस के लिए किसी चुनौती से कम नहीं है। दरअसल, गैंगस्टर एक्ट के मामले में कई गवाहों गायब हो गए हैं। इसके अलावा साल 2012 के कई मामले अब भी पेंडिंग हैं। इनमें कई मामले बादलपुर थाना क्षेत्र के हैं। वहां से गैंगस्टर एक्ट के तहत गवाही कराना अब चुनौती भरा काम है। 

महिला संबंधी अपराध हुए तो जिम्मेदार होंगे एसएचओ 
सीपी ने कहा कि आज से एक हफ्ते के लिए मिशन शक्ति अभियान चलाया जाएगा। इसके तहत पूर्व में जेल जा चुके अपराधियों की गतिविधियों की निगरानी की जाएगी। उन्होंने साफ किया कि महिला संबंधित अपराध में जिम्मेदारी SHO की होगी। उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के मामलों में संबंधित ज़ोन के डीसीपी की भी जवाबदेही होगी। यदि कोतवाली अपने मातहत कर्मचारियों से काम न ले पाएं या उन्हें कंट्रोल न कर पाएं तो यह उनकी नाकामी मानी जाएगी। 

पॉक्सो एक्ट के मामलों पर अफसरों को लताड़
लक्ष्मी​ सिंह ने जुलाई मे हुए पॉक्सो एक्ट के मामलों पर भी मातहत अफसरों को तलाड़ लगाई। उन्होंने कहा कि अब थाना प्रभारियों को यह सुनिश्चित करने की जिम्मेदारी होगी कि छोटी बच्चियों के साथ किसी प्रकार की आपराधिक घटनाएं न हों। उन्होंने विभिन्न थानों में मामलों के पेंडिंग रहने पर भी नाराजगी जताई। सीपी ने पेंडिंग केस को तत्काल निपटाने के निर्देश दिए। अपराध पर अंकुश लगाने नाकाम रहने वाले कोतवाल अब रडार पर रहेंगे। संभावना है कि शीघ्र ही कुछ कोतवालों पर गाज गिर सकती है। उन्होंने घटना होने पर समझौता कराने वाले कोतवाल को भी निशाने पर लिया। 

रांग साइड जा रहे वाहनों को सीज करने के निर्देश
पुलिस ​कमिश्नर ने शहर के बेतरतीब यातायात पर भी गहरी नाराजगी जताई। उन्होंने सख्त निर्देश दिए कि विपरीत दिशा में वाहन चलाने वाले चालकों को कतई न बख्शा जाए। उनके वाहन सीज किए जाएं। सीपी ने कहा कि शहर में यातायात नियमों का पालन न करने वाले चालकों के खिलाफ सख्ती बरती जाए। उन्होंने कहा कि यातायात नियमों के पालन न करने से ही अधिकतर दुर्घटनाएं होती हैं। इसलिए यह सुनिश्चित की जाए कि जाए हर कोई यातायात नियमों का पालन करे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.