बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्राधिकरण ने बनाया सुपर मास्टर प्लान

50 सालों में नोएडा की आबादी होगी 10 मिलियन के पार : बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्राधिकरण ने बनाया सुपर मास्टर प्लान

बेहतर कनेक्टिविटी के लिए प्राधिकरण ने बनाया सुपर मास्टर प्लान

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida Desk : अगले 50 साल के भीतर नोएडा की आबादी 10 मिलियन से अधिक बढ़ जाएगी। ऐसे में शहर तो उतना ही रहेगा, लेकिन लोगों की संख्या बढ़ जाएगी। इस दौरान नोएडा प्राधिकरण को तमाम समस्याओं का सामना करना पड़ेगा। इन सभी समस्याओं से निपटने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने "एक क्षेत्रीय व्यापक गतिशीलता योजना" तैयार करने का प्लान बनाया है। इस योजना में परिवहन सलाहकारों को शामिल करने के लिए लेटर जारी किया गया है। अगर कोई भी कंपनी नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर काम करना चाहती है तो उसके पास 14 नवंबर तक का समय है। आगामी 14 नवंबर तक अपना आवेदन कर सकती है और आगामी समय के लिए व्यवस्था बनाने में नोएडा प्राधिकरण का सहयोग कर सकती है।

शहर के मुताबिक आबादी ज्यादा होगी
एक मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक नोएडा में काफी तेजी के साथ लोगों की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। अगर आंकड़े निकल जाए तो स्थानीय लोगों की संख्या कम और बाहरी लोगों की संख्या नोएडा में ज्यादा है। काफी तेजी के साथ नोएडा की जनसंख्या बढ़ती जा रही है। ऐसे में नोएडा प्राधिकरण ने एक रिपोर्ट तैयार की है। अगले 50 सालों के भीतर नोएडा प्राधिकरण में 10 मिलियन से ज्यादा आबादी बढ़ जाएगी। ऐसे में शहर तो उतना ही रहेगा, शहर में कोई बदलाव नहीं हो सकता। जितनी आबादी अब है, उतनी आबादी 20 साल या फिर 50 साल बाद रहेगी, लेकिन जनसंख्या बढ़ जाएगी। 

14 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं
जाहिर सी बात है कि छोटे से शहर में 10 मिलियन से ज्यादा आबादी होना प्राधिकरण के लिए चुनौती बन जाएगा। ट्रांसपोर्ट के लिए काफी दिक्कतें पैदा होगी। इन सभी समस्याओं का समाधान करने के लिए नोएडा प्राधिकरण ने एक क्षेत्रीय व्यापक गतिशीलता योजना तैयार की है। इसमें आवेदन करने की रिपोर्ट भी निकली गई है। परिवहन सलाहकार 14 नवंबर तक आवेदन कर सकते हैं और नोएडा प्राधिकरण के साथ मिलकर काम कर सकते हैं।

बेहतर कनेक्टिविटी पर जोर
नोएडा प्राधिकरण से मिली जानकारी के मुताबिक आगामी समय में गौतमबुद्ध नगर के अलावा दिल्ली-एनसीआर और पूरे वेस्ट यूपी को जोड़ने की तैयारी की जाएगी। इन सभी शहरों के बीच बेहतर कनेक्टिविटी बनाई जाएगी। वहीं दूसरी तरफ जेवर में बने रहे नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट, नोएडा-ग्रेटर नोएडा मेट्रो रेल, रैपिड रेल और तमाम परियोजनाओं से लोगों को जोड़ने की तैयारी इस योजना के मुताबिक की जाएगी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.