सीएम योगी की 100 दिन की कार्ययोजना में उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, इस दिन होगा लॉन्च

Greater Noida : सीएम योगी की 100 दिन की कार्ययोजना में उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, इस दिन होगा लॉन्च

सीएम योगी की 100 दिन की कार्ययोजना में उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क, इस दिन होगा लॉन्च

Google Image | Yogi Adityanath

Greater Noida : अपने दूसरे कार्यकाल में उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ सक्रिय नजर आ रहे हैं। योगी सरकार की 100 दिन की कार्ययोजना में ग्रेटर नोएडा में बनने वाले यूपी के पहले मेडिकल डिवाइस पार्क भी शामिल है। डिवाइस पार्क की स्कीम मई अंत तक लांच कर दी जाएगी। इसके प्रचार प्रसार के लिए यूपी सरकार की तरफ से यमुना प्राधिकरण चेन्नई और हैदराबाद में रोड शो कर करेगी। इसके बाद दूसरे देशों में भी रोड शो का आयोजन किया जाएगा। यमुना अथॉरिटी 350 एकड़ में विकसित होने वाले इस मेडिकल पार्क की योजना को निकालेगी। यह उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क होगा।

यमुना एक्सप्रेस-वे के किनारे 300 एकड़ में बनेगा मेडिकल डिवाइस पार्क
यमुना प्राधिकरण क्षेत्र के सेक्टर-28 में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित किया जा रहा है। यह उत्तर भारत का पहला मेडिकल डिवाइस पार्क होगा। केंद्र सरकार की योजना है कि मेडिकल उपकरणों का निर्माण करने में भारत आत्मनिर्भर बने। इसीलिए इस योजना में केंद्र सरकार आर्थिक मदद कर रही है। केंद्र सरकार ने पहले 13 करोड़ रुपये जारी किए थे। अब 56 करोड़ और जारी किए हैं। इस प्रोजेक्ट में केंद्र सरकार 100 करोड़ की मदद देगी। यमुना प्राधिकरण 350 एकड़ में मेडिकल डिवाइस पार्क विकसित करने की तैयारी में है। पहले चरण में 200 एकड़ में योजना लांच की जाएगी। जबकि, दूसरा चरण 100 एकड़ में होगा।

देश विदेश में किया जाएगा इस प्रोजेक्ट का प्रचार
यमुना प्राधिकरण के पास इस योजना के लिए 291 एकड़ जमीन उपलब्ध है। बची हुई जमीन 15 अप्रैल तक खरीद ली जाएगी। योजना लांच करने से पहले प्रचार-प्रसार किया जाएगा। उसके बाद लांच किया जाएगा। प्रचार-प्रसार के लिए उन शहरों में प्राधिकरण की टीम जाएगी, जहां पर मेडिकल डिवाइस पार्क पहले से मौजूद हैं। प्राधिकरण की टीम चेन्नई और हैदराबाद जाएगी। इसके अलावा दूसरे देशों में टीम जाएगी। ताकि बड़ी कंपनियां यहां आएं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.