अब परी चौक पर होगा इंडिया गेट जैसा नजारा, पार्क लगाएंगे ग्रेटर नोएडा में 4 चांद, जानिए और क्या होगा खास

अच्छी खबर : अब परी चौक पर होगा इंडिया गेट जैसा नजारा, पार्क लगाएंगे ग्रेटर नोएडा में 4 चांद, जानिए और क्या होगा खास

अब परी चौक पर होगा इंडिया गेट जैसा नजारा, पार्क लगाएंगे ग्रेटर नोएडा में 4 चांद, जानिए और क्या होगा खास

Tricity Today | Pari Chowk

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण परी चौक को और भी खूबसूरत बनाने की तैयारी कर रहा है। प्राधिकरण परी चौक को अब इंडिया गेट की तरह खूबसूरत और आकर्षित बनाने की तैयारी कर रहा है। जिसके लिए प्राधिकरण ने कार्ययोजना बनानी शुरू कर दी है। वहीं, ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीओ नरेंद्र भूषण ने भी संबंधित विभागों को दिशा-निर्देश दे दिए हैं। प्राधिकरण परी चौक पर लगी हुई ग्रीन को हटाकर वहां आकर्षित चैन लगाएगा। जिससे लोगों को गोल चक्कर पर लगे हुए पेड़ पौधे और बनी हुई परियां एकदम साफ दिखाई दे सके। इससे परी चौक की खूबसूरती में और 4 चांद लग जाएंगे। 

आसपास की ग्रीन बेल्ट को किया जाएगा विकसित 
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण परी चौक के आसपास बने ग्रीन बेल्ट एरिया को भी विकसित करेगा। जिसके लिए प्राधिकरण ने निर्णय किया है कि ग्रीन बेल्ट पर पार्क बनाए जाएंगे। इससे लोगों को और सहूलियत होगी। ऐसा करने से परी चौक की खूबसूरती भी बढ़ जाएगी। प्राधिकरण तिराहे के सामने टी-पॉइंट पर ग्रीन बेल्ट में पार्क विकसित करेगा। इस पार्क में प्राधिकरण फूल, पौधे और झूले लगाएगा। इसी के साथ अखिल भारतीय गुर्जर संस्कृति शोध संस्थान के बगल में भी प्राधिकरण की जमीन खाली है। जिस पर भी प्राधिकरण एक खूबसूरत पार्क को विकसित करेगा। 

परी चौक ग्रेटर नोएडा की पहचान 
आपको बता दें कि परी चौक ग्रेटर नोएडा की पहचान है। अगर कोई ग्रेटर नोएडा आता है तो वह परी चौक के बारे में जरूर ही सुनता होगा। इसलिए प्राधिकरण परी चौक की खूबसूरती में और चार चांद लगाएगा। रोजाना परी चौक से दिनभर लाखों लोग नोएडा, दिल्ली और एनसीआर के विभिन्न जगहों के लिए बस और मेट्रो पकड़ने के लिए पहुंचते हैं। ऐसे में फिर परी चौक पर लगी हुई ग्रिल उसकी खूबसूरती को ढक देती हैं। प्राधिकरण परी चौक की खूबसूरती को और बढ़ाने के लिए ग्रिल को हटाकर आकर्षित चेन लगाएगा। ठीक वैसे ही जैसे इंडिया गेट पर चारों ओर आकर्षित चैन लगी हुई है। इससे परी चौक पर लगे हुए पेड़-पौधे और बनी हुई परियां लोगों को साफ-साफ दिखाई दे सकेंगे। 

सेल्फी प्वाइंट भी बनेंगे 
इसी के साथ यहां पर सेल्फी प्वाइंट बनाने की योजना भी है, लेकिन भारी यातायात होने के कारण इसके लिए जरूरी इंतजाम करने की योजना पर काम चल रहा है। चौराहे के सामने टी-पॉइंट पर बनी ग्रीन बेल्ट काफी बड़ी है। जो परी चौक से शुरू होकर अल्फा-वन गोल चक्कर तक जाती है। इसे ग्रीन बेल्ट पर यात्रियों के पैदल चलने के लिए फुटपाथ बनाया हुआ है। अब प्राधिकरण यहां पर पार्क विकसित करेगा। जिस पार्क में बच्चों के लिए झूले और बैठने के लिए कुर्सियां लगाई जाएंगी। इसी के साथ गुर्जर शोध संस्थान के पास काफी बड़ी भूमि खाली पड़ी है। जिस पर भी प्राधिकरण एक आकर्षित पार्क विकसित करेगा। फिलहाल इस भूमि पर घास उगी हुई है, लेकिन आवारा पशुओं के कारण यहां पर काफी गंदगी रहती है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेंद्र भूषण ने बताया कि परी चौक को और आकर्षित बनाने का काम हो रहा है। जिसके लिए संबंधित विभाग को निर्देश दिए गए हैं अगले एक महीने में कार्य को पूरा करने का लक्ष्य है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.