अब उत्तर प्रदेश में भी ISL की तर्ज पर अपनी पेशेवर फुटबॉल लीग, मार्च तक शुरू होने की उम्मीद

ग्रेटर नोएडा में खेल को लेकर बड़ा ऐलान : अब उत्तर प्रदेश में भी ISL की तर्ज पर अपनी पेशेवर फुटबॉल लीग, मार्च तक शुरू होने की उम्मीद

अब उत्तर प्रदेश में भी ISL की तर्ज पर अपनी पेशेवर फुटबॉल लीग, मार्च तक शुरू होने की उम्मीद

Google Photo | Symbolic Photo

Greater Noida News : हरियाणा की तर्ज पर उत्तर प्रदेश को खेलों का बड़ा हब बनाने की तैयारी चल रही है। हाल में यूपी क्रिकेट लीग का सफल आयोजन हुआ। अब फुटबॉल की पेशेवर लीग शुरू करने की तैयारी है। इसका फॉरमेट राष्ट्रीय स्तर पर होने वाले इंडियन सुपर लीग (ISL) की तरह रखा जाएगा। ग्रेटर नोएडा में मंगलवार को इसकी घोषणा की गई। इसमें आठ टीमें होंगी और नीलामी के जरिये प्रदेश और देश के दिग्गज फुटबॉलरों का चयन किया जाएगा। 

योगी का विजन धरातल पर
खेलों को बढ़ावा देने के उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी के विजन के तहत फुटबॉल में पेशेवर लीग शुरू की जाएगी। अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ और उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ उत्तर प्रदेश सुपर लीग का आयोजन करने जा रहा है। इसका फॉरमेट इंडियन सुपर लीग की तर्ज पर होगा। हालांकि इसके लांच की अंतिम तारीख अभी तय नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि मार्च तक यह लीग हर हाल में शुरू हो जाएगी।

पहले सीजन में होंगी आठ टीम
ग्रेटर नोएडा हुई प्रेस कॉन्फ्रेंस में उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ के जनरल सेक्रेटरी मोहम्मद शाहिद ने बताया, आईसीएल की तर्ज पर उत्तर प्रदेश सुपर लीग की रूपरेखा तैयार की गई है। अगले  कुछ महीनों में इसे धरातल पर उतार दिया जाएगा। पहले सीजन में 8 फ्रेंचाइजी टीमों को शामिल किया जाएगा। इवेंट को बड़ा प्रारूप देने के लिए कमर्शियल राइट्स से लेकर इवेंट मैनेजमेंट की सारी तैयारियों का जिम्मा 100 स्पोर्ट्स को सौंपा गया है।

प्रदेश और देश के खिलाड़ी खेलेंगे
इस मौके पर मौजूद उत्तर प्रदेश फुटबॉल संघ के उपाध्यक्ष पुष्कर शर्मा ने बताया, मुख्यमंत्री जी के वादे को अमलीजामा पहनाने की दिशा में हमने कदम बढ़ा दिया है। इस लीग में उत्तर प्रदेश के साथ ही देश भर के स्टार खिलाड़ी शिरकत करते नजर आएंगे। खिलाड़ियों की नीलामी के बारे में उन्होंने कहा कि मार्च तक ऑक्शन और मैनेजमेंट की बाकी प्रक्रिया को पूरा कर लिया जाएगा। पूरी उम्मीद है कि इस लीग की दुनियाभर में अलग पहचान होगी। 

विश्वस्तरीय बनाएंगे आयोजन
100 स्पोर्ट्स के संस्थापक रविंद्र भाटी ने कहा, फुटबॉल की दुनिया में इस तरह की लीग का आयोजन खिलाड़ियों के लिए प्रतिभा दिखाने का बहुत बड़ा मौका होगा। हम इवेंट को विश्वस्तरीय बनाकर उनका पूरा सहयोग करेंगे। हमारा फोकस सीएम के विजन पर आधारित है लीग का प्रसारण किसी बड़े नेशनल चैनल पर भी लाइव देखा जा सकेगा।

अन्य खबरे