एनपीसीएल का बड़ा एक्शन, बिजली बिल जमा नहीं करने पर तीन दिन में काटे 450 कनेक्शन

Greater Noida : एनपीसीएल का बड़ा एक्शन, बिजली बिल जमा नहीं करने पर तीन दिन में काटे 450 कनेक्शन

एनपीसीएल का बड़ा एक्शन, बिजली बिल जमा नहीं करने पर तीन दिन में काटे 450 कनेक्शन

Tricity Today | एनपीसीएल

Greater Noida News : नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड (NPCL) ने बिजली बिल बकायदारों के खिलाफ सख्ती बरतते हुए पिछले तीन दिनों में करीब 450 उपभोक्ताओं के कनेक्शन काट दिए हैं। ग्रेटर नोएडा के बिलासपुर, डाढा, सलेमपुर, बागपुर, हल्द्वानी, घोड़ी बछेड़ा, ऐच्छर, सुत्याना और तुस्याना गांव में उपभोक्ताओं पर एनपीसीएल का 2 करोड़ 40 लाख रुपए से ज्यादा का बिजली बिल बकाया था। नोटिस भेजे जाने के बाद भी उपभोक्ताओं की ओर से बकाए की राशि जमा नहीं कराई जा रही थी। 

एनपीसीएल ने विशेष टीम बनाई
इन उपभोक्ताओं में कई बड़े बकाएदार भी शामिल हैं, जिनके ऊपर एक लाख रुपए से अधिक का बिजली बिल बकाया है। एनपीसीएल की ओर से गठित विशेष टीमों ने इन गांवों में उन बकायेदारों के यहां सर्विस केबल को भी पूरी तरह से उतार लिया है, जिन पर एक लाख और उससे अधिक का बिजली बिल बकाया है। एनपीसीएल के इस एक्शन के बाद कुल 300 उपभोक्ताओं ने अपने बकाए बिल का फौरन भुगतान कर अपना कनेक्शन फिर से जुड़वा लिया है। इन उपभोक्ताओं की ओर से डेढ़ करोड़ रुपए की बिल राशि जमा कराई गई है। 

अवैध तरीके से लोड जोड़ने वालों पर भी एक्शन
बिजली बकायदारों के खिलाफ चलाई जा रही इस मुहिम के तहत एनपीसीएल ऐसे उपभोक्ताओं को भी चिन्हित कर उनके खिलाफ कार्रवाई कर रहा है जो कनेक्शन काटे जाने के बाद अवैध तरीके से लोड जोड़कर बिजली की उपयोग करते पकड़े गए हैं। एनपीसीएल ने पिछले तीन दिनों में ऐसे 40 उपभोक्ताओं की पहचान की है जो बकाया बिल नहीं जमा करने पर कनेक्शन काटे जाने के बाद अवैध तरीके से लोड जोड़कर बिजली का उपयोग कर रहे थे। एनपीसीएल की ओर से इनमें से कई लोगों के खिलाफ एंटी पावर थेफ्ट पुलिस स्टेशन और गौतमबुद्ध नगर में एफआईआर भी दर्ज कराई जा चुकी है। इसके अलावा बाकी लोगों के खिलाफ भी एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है।

बकायदारों धारा 138 के तहत एफआईआर 
बकाया बिजली बिल राशि नहीं जमा करने पर कनेक्शन काटे जाने के बाद बिना बिजली बिल का भुगतान किए अवैध तरीके से लोड जोड़कर बिजली का उपयोग करना एक आपराधिक कृत्य है। ऐसा करने पर विद्युत अधिनियम 2003 के अंतर्गत धारा 138 के तहत एफआईआर दर्ज कराने का प्रावधान है।

उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए खास कदम
बकाया बिजली बिलों के भुगतान हेतु उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए एनपीसीएल की ओर से अलग-अलग गांवों में कैंप भी लगाए जा रहे हैं। एनपीसीएल की ओर से उपभोक्ताओं की सुविधा के लिए अब तक करीब 45 गांवों में कैंप लगाए जा चुके हैं। इन कैंपों में उपभोक्ता अपने बिजली बिल संबंधी किसी तरह की शिकायत दूर कर बकाया बिलों की राशि जमा करा सकते हैं। अलग-अलग गांवों में आयोजित इन कैंपों के माध्यम से उपभोक्ताओं की ओर से 3 करोड़ से ज्यादा की बिल राशि जमा कराई जा चुकी है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.