बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, आठ लाख रुपए का लगाया फाइन

ग्रेटर नोएडा में एनपीसीएल का बड़ा एक्शन : बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, आठ लाख रुपए का लगाया फाइन

बिजली चोरों पर कसा शिकंजा, आठ लाख रुपए का लगाया फाइन

Tricity Today | कंक्रीट के पक्के स्लैब के नीचे छुपाकर बिजली की चोरी।

Greater Noida News : नोएडा पावर कंपनी लिमिटेड की विजिलेंस टीम ने एक बार फिर बिजली चोरी के नए तरीके का भंडाफोड़ किया है। ताजा मामला ग्रेटर नोएडा के तुगलगपुर गांव का है, जहां मोमिन अली नाम का शख्स सर्विस केबल को काटकर बीच में अतिरिक्त केबल जोड़कर उसे अपने छत पर कंक्रीट के पक्के स्लैब के नीचे छुपाकर बिजली चोरी करते पकड़ा गया है। बिजली चोरी के इस खुलासे से हर कोई हैरान है।

70 कमरों को कर रहा था रोशन 
इस काम को मोमिन कितने शातिर तरीके से अंजाम दे रहा था। इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि एनपीसीएल की टीम को करीब 4 फीट मोटे स्लैब को तोड़ने के लिए भारी मशक्कत करनी पड़ी। जांच के दौरान ये भी पता चला कि मोमिन बड़े पैमाने पर बिजली की चोरी से अपने परिसर में 70 कमरों को रोशन कर रहा था। जिसे उसने किराए पर चढ़ा रखा है।

बिजली की चोरी
एनपीसीएल की टीम ने जांच के दौरान पाया कि मोमिन अपने यहां 3 फेस मीटर तक आनेवाली सर्विस केबल को अपने घर की छत पर उसमें अवैध रुप से कट लगाकर बिजली की चोरी कर रहा था। बड़े पैमाने पर हो रही बिजली चोरी की किसी को भनक ना लगे इसके लिए मोमिन ने सर्विस केबल को कंक्रीट के पक्के स्लैब डालकर उसके अंदर छुपा दिया था। मोमिन के यहां अवैध तरीके से 25 किलोवाट का अतिरिक्त लोड जोड़कर बिजली की चोरी की जा रही थी।

थाने में एफआआईर 
एनपीसीएल के अधिकारियों ने बताया कि टीम ने मोमिन पर 5 लाख रुपए का जुर्माना लगाया है और उसके खिलाफ गौतमबुद्ध नगर के एंटी पावर शेफ्ट थाने में एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई की जा रही है। मोमिन अली से पहले तुगलपुर में ही पिछले साल दिसंबर महीने में एक शख्स के यहां भारी मात्रा में बिजली चोरी पकड़ी गई थी। वहां छापेमारी के दौरान अनिल नागर नाम का शख्स बिजली के खंभे से जा रहे सर्विस केबल को काटकर बीच में अतिरिक्त केबल जोड़कर दीवार में प्लास्टर के नीचे छुपाकर बिजली की चोरी करते पकड़ा गया था।

 बिजली का कनेक्शन कटा
अधिकारियों ने बताया कि मोमिन अली के अलावा तुगलपुर में ही एक और मकान में भारी मात्रा में बिजली की चोरी पकड़ी गई। यहां एक महिला सत्तो देवी के घर अवैध केबल डालकर बिजली की चोरी हो रही थी। सत्तो देवी के नाम पर पहले घरेलू कनेक्शन था और उस पर 4,34,000 से ज्यादा बिजली का बिल बकाया होने पर उसका कनेक्शन अस्थाई रूप से काट दिया गया था। सत्तो देवी के यहां इससे पहले भी 4 बार बिजली की चोरी पकड़ी जा चुकी है और उसके खिलाफ एफआईआर भी दर्ज है। एनपीसीएल विजिलेंस टीम की छापेमारी के दौरान सत्तो देवी के घर 15 किलोवाट की बिजली चोरी पकड़ी गई जिसके बाद उस पर 3 लाख रुपए का जुर्माना किया गया और एफआईआर दर्ज कराने की कार्रवाई हो रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.