एनएसएस स्वंयसेवकों ने चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया जागरूक

ग्रेटर नोएडा : एनएसएस स्वंयसेवकों ने चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया जागरूक

एनएसएस स्वंयसेवकों ने चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया जागरूक

Tricity Today | गलगोटियाज विश्वविद्यालय के एनएसएस विभाग ने आज सफाई अभियान चलाया

एनएसएस स्वंयसेवकों ने चलाया सफाई अभियान, लोगों को किया जागरूक Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में स्थित गलगोटियाज विश्वविद्यालय (Galgotias University) के एनएसएस विभाग ने आज सफाई अभियान चलाया। एनएसएस की राष्ट्रीय ईकाई के कार्यक्रम समन्यवयक डॉ एराम पांडे एवं स्वयं सेवकों ने आज विश्वविद्यालय के बाहर जमा गंदगी एवं कचरे की सफाई की। इस अभियान में विश्वविद्यालय के हॉस्पिटैलिटी, नर्सिंग, कंप्यूटर साइंस और विधि स्कूल के अध्यापकों एवं छात्रों ने हिस्सा लिया और सफाई की। 

विश्वविद्यालय की कुलपति प्रो प्रीति बजाज ने अपने अध्ययन समय को याद करते हुए बताया कि प्लास्टिक का प्रयोग पर्यावरण को चोट तो पहुंचा ही रहा है। साथ ही यह मानव और जीव-जन्तुओं के लिए भी जानलेवा है। पॉलीथिन जब तक कैरी बैग के रूप में हाथ में रहती है, वह सुविधा होती है। लेकिन जमीन पर गिरते ही समस्या बन जाती है। इस दौरान कुलपति महोदया ने विश्वविद्यालय से उचित फंड जारी करते हुए कहा कि हैंड गलब्स, मास्क, सेनिटाइजर, साबुन आदि की उपलब्धता सुनिश्चित की जाए। 

इसको ध्यान में रखते हुए एनएसएस ईकाई ने विश्वविद्यालय परिसर के बाहर जगह-जगह पर जमा कैरी बैग के अलावा, चिप्स, कोलडिंक्स, पानी की बोतल, मैंगी की पन्नी इत्यादि कचरा उठाया। कार्यक्रम समन्वयक डॉ. एराम पांडे ने इब्राहिम लिंकन के बाल्यकाल की कहानी विद्यार्थियों को प्रेरित करने के लिए सुनाई। उन्होंने स्वयं सेवकों को बताया कि सफाई के इस काम से व्यक्तित्व निर्माण और राष्ट्र निर्माण का मार्ग प्रशस्त होता है। इस कार्यक्रम में हॉस्पिटैलिटी के हिमांशु शर्मा, नर्सिंग से पूजा सारश्वत, कंप्यूटर साइंस से डॉ. अरविन्द कुमार व विधि से डॉ. नरेन्द्र सिंह सहित 200  छात्र-छात्राओं ने सफाई अभियान में भाग लिया।

अन्य खबरे

Copyright © 2020 - 2021 Tricity. All Rights Reserved.