धीरेन्द्र सिंह की मांग पर योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर, जल्दी गौतमबुद्ध नगर के युवाओं को मिलेंगे ख़ास फायदे

आज की बड़ी खबर : धीरेन्द्र सिंह की मांग पर योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर, जल्दी गौतमबुद्ध नगर के युवाओं को मिलेंगे ख़ास फायदे

धीरेन्द्र सिंह की मांग पर योगी आदित्यनाथ ने लगाई मुहर, जल्दी गौतमबुद्ध नगर के युवाओं को मिलेंगे ख़ास फायदे

Tricity Today | Yogi Adityanath

Yamuna City/Greater Noida : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Noida International Airport) प्रोजेक्ट आने के बाद गौतमबुद्ध नगर (Gautam Buddha Nagar) ने विश्व स्तरीय पहचान बनाई है। आज के समय में यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) की एक महत्वपूर्ण अथॉरिटी है। बीते दिनों जेवर के विधायक ठाकुर धीरेंद्र सिंह (Jewar MLA Dhirendra Singh) ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) से मिलकर अपनी विधानसभा में कौशल विकास केंद्र (Skill Development Center) बनाने को लेकर मांग की थी, जिस पर अब योगी आदित्यनाथ ने अब सहमति जता दी है। अब यमुना प्राधिकरण द्वारा 8700 स्क्वायर मीटर जमीन पर कौशल विकास केंद्र बनाया जाएगा। इसको लेकर पहले ही जमीन आवंटित की गई थी।

8700 स्क्वायर मीटर जमीन पर बनेगा कौशल विकास केंद्र
धीरेन्द्र सिंह ने कहा, "जेवर क्षेत्र में विगत दिनों तेजी से औद्योगिक गतिविधियां बढ़ी हैं। अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा बनने के साथ-साथ अपेरल पार्क और मेट्रो कोच बनाने वाली बड़ी कंपनिया इस क्षेत्र में आ रही हैं, तो जरूरी हो जाता है कि औद्योगिक इकाइयां लगने से पूर्व ही ऐसे नौजवान तैयार कर लिए जाएं, जो स्किल्ड हों। इसी आवश्यकता को देखते हुए यमुना प्राधिकरण द्वारा लगभग 8700 स्क्वायर मीटर जमीन कौशल विकास केंद्र बनाए जाने के लिए आवंटित की गई थी, लेकिन किसी वजह से यह योजना ठंडे बस्ते में पड़ गई थी।"

नौजवानों को आगे बढ़ने का मौका मिलेगा
उन्होंने आगे कहा, "मैंने लखनऊ प्रवास के दौरान जेवर में कौशल विकास केंद्र बनाए जाने की आवश्यकता के बारे में प्रदेश के मुखिया को अवगत कराया, जिसके पश्चात प्रदेश के मुख्यमंत्री ने संबंधित को शीघ्र इस पर कार्य को आगे बढ़ाए जाने के निर्देश जारी किए हैं। इससे स्थानीय नौजवानों को समय रहते बेहतर रोजगार के अवसर मिल सकेगा। इसके लिए हमारा प्रयास है कि हम उन बच्चों की प्रतिभा को निखारते हुए, औद्योगिक इकाइयां बनने से पूर्व ही, बच्चों को इस लायक बना दें। जिससे कंपनियां उन्हें नौकरी देने में आनाकानी न कर सकें।"

क्या है यूपी कौशल विकास मिशन
उत्तर प्रदेश कौशल विकास मिशन 2022 की शुरुआत  मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के द्वारा राज्य के बेरोजगार युवाओ के भविष्य को उज्जवल बनाने के लिए की गई है। इस योजना के अंतर्गत उत्तर प्रदेश के सभी बेरोजगार युवक और युवतियों को रोजगार के अवसर उपलब्ध कराने के लिए  प्रशिक्षण केन्द्रो में प्रशिक्षण दिया जाएगा। इस Uttar Pradesh Kaushal Vikas Mission के तहत बेरोजगार युवा प्रशिक्षण प्राप्त करके अच्छी जगहों पर नौकरी पा सकते है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.