शहर में एक लाख करोड़ का निवेश और 65 हजार लोगों को मिलेंगे रोजगार, मयूर माहेश्वरी ने दी खास जानकारी

ग्रेटर नोएडा को UPSIDA की सौगात : शहर में एक लाख करोड़ का निवेश और 65 हजार लोगों को मिलेंगे रोजगार, मयूर माहेश्वरी ने दी खास जानकारी

शहर में एक लाख करोड़ का निवेश और 65 हजार लोगों को मिलेंगे रोजगार, मयूर माहेश्वरी ने दी खास जानकारी

Tricity Today | मयूर माहेश्वरी

Greater Noida News : गौतमबुद्ध नगर जिले के लिए बड़ी खबर है। उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) ने जिले के लिए एक लाख करोड़ रुपये का भारी-भरकम निवेश हासिल किया है। इसकी बदौतल 65 हजार लोगों को रोजगार मिलेंगे। यह जानकारी प्राधिकरण के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर महेश्वरी (Mayur Maheshwari IAS) ने खास जानकारी दी है।

1,00,000 करोड़ से अधिक के एमओयू हुए
अमूमन जिले के लोग नोएडा, ग्रेटर नोएडा और यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी से जुड़ी गतिविधियों व उपलब्धियों पर ही नजर रखते हैं। लेकिन ग्रेटर नोएडा के विकास में उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण (यूपीसीडा) की भी अहम भूमिका है। पिछले महीने 'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' में यूपीसीडा ने ग्रेटर नोएडा के लिए बड़ा निवेश हासिल किया है। किसकी बदौलत ग्रेटर नोएडा के विकास को नए आयाम मिलेंगे। खासतौर से यह निवेश सूरजपुर औद्योगिक क्षेत्र में होगा। प्राधिकरण ने राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय कंपनियों के साथ 1,00,000 करोड़ से अधिक के एमओयू पर हस्ताक्षर किए हैं।

65,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा
यूपीसीडा के मुख्य कार्यपालक अधिकारी मयूर महेश्वरी ने कहा, "इस निवेश के जरिए आने वाले दिनों में नई औद्योगिक इकाइयों का निर्माण शुरू होगा। इन इकाइयों में 65,000 से अधिक लोगों को रोजगार मिलेगा।" मयूर महेश्वरी ने आगे कहा, "ग्रेटर नोएडा में यूपीएसआईडीए की सूरजपुर और कासना औद्योगिक क्षेत्र हैं। यह दोनों इलाके ग्रेटर नोएडा से भी पुराने हैं और वहां बड़ी संख्या में कंपनियां पहले से काम कर रही हैं। अब हमने ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के दौरान देशभर के उद्यमियों से 3 लाख करोड़ रुपये का निवेश मिला है, जिससे प्रदेश में युवाओं के लिए 9 लाख रोजगार सृजित होंगे। इनमें से एक लाख करोड़ रुपये का निवेश ग्रेटर नोएडा में किया जाएगा।"

गौतमबुद्ध नगर को मिलेगा बड़ा फायदा : मयूर
आपको बता दें की गौतमबुद्ध नगर में 7.85 लाख करोड़ रुपए के निवेश पर मुहर लगी है। 'यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट' के जरिए यमुना प्राधिकरण इलाके में 1,06,224 करोड़ रुपये का निवेश आया है। नोएडा प्राधिकरण को 90 हजार करोड़ रुपये और ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी को करीब एक लाख करोड़ रुपये के निवेश प्रस्ताव मिले हैं। इसी तरह यूपीसीडा भी एक लाख करोड़ रुपये का निवेसज लेकर आएगा। मयूर महेश्वरी ने आगे बताते हैं, "अब निवेश प्रस्तावों को धरातल पर उतारने का काम शुरू हो गया है। पहली 'ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी' के लिए तैयारियां शुरू हो गई हैं। जिसमें यूपीएसआईडीए पूरे प्रदेश में 1.60 लाख करोड़ रुपये के निवेश को धरातल पर उतरेगा।"

यूपीसीडा प्रदेश का सबसे बड़ा प्राधिकरण
आपको बता दें कि उत्तर प्रदेश राज्य औद्योगिक विकास प्राधिकरण यूपी का सबसे बड़ा औद्योगिक प्रोत्साहन निकाय है। इसके राज्य में 154 इंडस्ट्रियल एरिया, 15 रीजनल ऑफिस, 2 प्रोजेक्ट ऑफिस और 10 इंजीनियरिंग एंड कंस्ट्रक्शन डिविजन हैं। यूपीएसआईडीए अपनी स्थापना से लेकर अब तक 161 प्रोजेक्ट लांच कर चुका है। जिसमें से 154 प्रोजेक्ट पूरे हो चुके हैं और 7 परियोजनाओं का विकास चल रहा है। यूपीएसआईडीए ने पिछले दो वर्षों के दौरान राज्य में ढाई गुना ज्यादा निवेश हासिल किया है। जिसकी बदौलत 2.1 गुना ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा हुए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.