पैरा खिलाड़ियों ने प्रतिभा तराशने के लिए मांगी मदद, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का जवाब हैरान करने वाला

गौतमबुद्ध नगर : पैरा खिलाड़ियों ने प्रतिभा तराशने के लिए मांगी मदद, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का जवाब हैरान करने वाला

पैरा खिलाड़ियों ने प्रतिभा तराशने के लिए मांगी मदद, ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का जवाब हैरान करने वाला

फाइल फोटो | सुवर्णा राज एशियन गेम्स के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं

  • जिले के नेशनल और इंटरनेशनल पैरा खिलाड़ियों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से संपर्क किया
  • अथॉरिटी की ओर से खिलाड़ियों को सौंप दी भारी भरकम फीस की सूची, देखकर निराश हुए
  • एक खिलाड़ी एशियन गेम्स के लिए कर चुकीं क्वालीफाई, पैरा ओलंपिक में रहा है जिले का जलवा
  • अथॉरिटी के टैरिफ के मुताबिक खिलाड़ी को हर सप्ताह 30 से 50 हजार रुपये खर्च करने होंगे
  • अब सवाल यह है कि आखिर पैरा स्पोर्ट्समैन यह भारी-भरकम पैसा कहां से लेकर आएंगे
     
Greater Noida News : नेशनल और इंटरनेशनल पैरा एथलीट ने गौतमबुद्ध नगर का नाम रोशन किया है। पैरा ओलम्पिक्स तक में इन खिलाड़ियों ने पदक जीते हैं। दूसरी ओर पैरा एथलीट के राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय खिलाड़ियों को अभ्यास के लिए ग्रेटर नोएडा में जगह नहीं मिल रही है। इसमें एक खिलाड़ी का तो अगले साल चीन में होने वाले एशियन गेम्स के लिए क्वालफाई हो गया है। इन लोगों ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण से शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में जगह मांगी तो प्राधिकरण ने खिलाड़ियों को भारी-भरकम फीस की सूची सौंप दी। इस टैरिफ के मुताबिक पैरा स्पोर्ट्समैन को हर सप्ताह 30 से 50 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में खिलाड़ियों के सामने अभ्यास का संकट खड़ा हो गया है।

सीईओ से मिले लेकिन कोई फायदा नहीं हुआ
गौतमबुद्ध नगर जिले में तीन खिलाड़ी पैरा ओलंपिक में पदक जीत चुके हैं। इसमें जिलाधिकारी सुहास एलवाई भी शामिल हैं। प्रवीण कुमार और वरुण भाटी ने पैरा ओलंपिक में पदक अपने नाम कर रखा है। इन मेडलों के बाद पैरा खिलाड़ियों का मनोबल और ऊंचा हुआ है। वह जीतोड़ मेहनत करके देश के लिए पदक लाने का संकल्प ले चुके हैं। लेकिन उन्हें ग्रेटर नोएडा में अभ्यास के लिए जगह नहीं मिल पा रही है। पिछले हफ्ते अंतराष्ट्रीय एथलीट सुवर्णा राज और राष्ट्रीय खिलाड़ी गजेंद्र पाल ने ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ सुरेंद्र सिंह से मुलाकात की थी। उन्होंने अभ्यास के लिए शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में जगह मांगी थी। सीईओ ने संबंधित विभाग से इनको जगह उपलब्ध कराने के लिए कहा था। लेकिन अब इन खिलाड़ियों को फीस की सूची सौंपी गई है। फीस अधिक है और वह देने में असमर्थ हैं।

खिलाड़ियों के लिए इतनी फीस दे पाना संभव नहीं
थलीट सुवर्णा राज ने बताया कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने बैडमिंटन के लिए प्रतिदिन का शुल्क 2,950 रुपये बताया है। यही शुल्क शनिवार-रविवार को 4,720 रुपये होगा। टेबल टेनिस के लिए रोजाना 8,85 रुपये और शनिवार-रविवार को यह शुल्क 1,475 रुपये है। लॉन का शुल्क रोजाना 13,275 रुपये है। मतलब, इन खिलाड़ियों को शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स स्टेडियम में अभ्यास करने के लिए हर सप्ताह 30 से 50 हजार रुपये खर्च करने पड़ेंगे। ऐसे में यह भारी भरकम शुल्क दे पाना इन पैरा खिलाड़ियों के संभव नहीं है। एथलीट सुवर्णा राज दर्जनभर से अधिक राष्ट्रीय-अंतराष्ट्रीय प्रतियोगिताओं में पदक जीत चुकी हैं। वह अगले साल चीन में होने वाले एशियन गेम्स में डिस्कस थ्रो के लिए क्वालीफाई कर चुकी हैं। अब उन्हें अभ्यास के लिए जगह की जरूरत है। इसी तरह लुकसर के रहने वाले गजेंद्र पाल ने इसी साल मार्च में हुए नेशनल गेम्स में डिस्कस थ्रो में सिल्वर मेडल जीता है।

जिले में पैरा एथलीट्स की लंबी लिस्ट है
गौतमबुद्ध नगर के पैरा एथलीट ना केवल जिले बल्कि उत्तर प्रदेश और देश का नाम रोशन कर रहे हैं। सुवर्णा राज और गजेंद्र सिंह की तरह कई दूसरे खिलाड़ियों को अभ्यास करने के लिए जगह की जरूरत है। लंबी कूद में विक्की भाटी, विकास, प्रवीण और डिस्कस थ्रो में आकाश को अभ्यास के लिए जगह की जरूरत है। ये खिलाड़ी इसी जिले के रहने वाले हैं। इस मुद्दे पर गौतमबुद्ध नगर की स्पोर्ट्स ऑफिसर अनीता नागर ने कहा, "पैरा खिलाड़ियों के प्रशिक्षण के लिए सरकारी स्टेडियम में सुविधा मुहैया कराई जा रही हैं। पैरा एथलीट खिलाड़ियों के लिए ट्रैक बनाया जा रहा है। अन्य सुविधाओं के लिए जिला प्रशासन से बातचीत कर व्यवस्था दुरुस्त की जाएगी।"

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.