ग्रेटर नोएडा की शान परी चौक के पास गंदगी का अंबार, यहीं शहर का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन

दाग : ग्रेटर नोएडा की शान परी चौक के पास गंदगी का अंबार, यहीं शहर का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन

ग्रेटर नोएडा की शान परी चौक के पास गंदगी का अंबार, यहीं शहर का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन

Tricity Today | गंदगी का अंबार

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा शहर की शान कहे जाने वाले परी चौक के हालात देखकर लोग हैरान हैं। परी चौक के आसपास गंदगी के ढेर लगे हुए हैं। खास बात यह है कि शहर का सबसे व्यस्त मेट्रो स्टेशन भी यहीं है। मेट्रो स्टेशन से उतरते ही लोगों को इस गंदगी के अंबार से दो-चार होना पड़ता है। दरअसल, अंसल प्लाजा के आसपास दुकानों और तुगलपुर मार्केट का पूरा कूड़ा यहां अवैध ढंग से फेंका जा रहा है। दूसरी ओर ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण इस तरफ कोई ध्यान नहीं दे रहा है। शहर के समाजसेवी स्वच्छ भारत अभियान में शहर को शामिल करने और सफाईगिरी की मुहिम पर सवाल खड़े कर रहे हैं। शहर के लोग बदहाली देखकर परेशान
एक्टिव सिटीजन टीम के सदस्य हरेंद्र भाटी कहते हैं, "परी चौक, पैट्रोल पंप और मेट्रो स्टेशन के आसपास गंदगी से बुरा हाल है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के स्वास्थ्य विभाग के सम्बंधित अधिकारियों से निवेदन है कि इस तरह की गंदगी को जल्द से जल्द साफ़ कराया जाए। यहां तरह-तरह की बीमारियाँ फेल सकती हैं। यह कूड़े के ढेर शहर की खूबसूरती पर भी दाग हैं। मेट्रो का सफर करने वाले यहीं उतरते हैं। परी चौक ग्रेटर नोएडा की पहचान है। इस पहचान का इतना बुरा हाल देखकर शहर के लोग परेशान होते हैं।"

तुगलपुर मार्केट से फेंका जाता है पूरा कचरा
परी चौक, पेट्रोल पंप, मेट्रो स्टेशन और अंसल प्लाजा के आसपास पड़े खाली प्लॉट व पार्क में अवैध कचरे के ढेर लगे हुए हैं। यह पूरा कचरा तुगलपुर की मार्केट से निकलता है। इसके निस्तारण का कोई इंतजाम नहीं है। बड़ी बात यह है कि जिन लोगों की मार्केट हैं, वह केवल मोटा किराया वसूल करने में मशगूल हैं। साफ-सफाई का कोई इंतजाम नहीं किया गया है। दूसरी तरफ ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी का स्वास्थ्य विभाग और ठेकेदार भी कुछ नहीं कर रहे हैं। ऐसे में कचरे के ढेर सड़ते रहते हैं। यहां से गुजरने वाले लोगों को भीषण दुर्गंध का सामना करना पड़ता है। परी चौक के आसपास सीवर लाइन और नाले इस कचरे ने ब्लॉक कर दिए हैं।

नेता और अफसरों के रिश्तेदारों ने ले रखे हैं सफाई के ठेके
गांवों में सफाई करने की जिम्मेदारी नेताओं और प्राधिकरण में कार्यरत अफसरों के रिश्तेदारों को सौंपी गई है। करोड़ों रुपए सालाना के ठेके इन लोगों को दे दिए गए हैं। रसूख के चलते यह लोग सफाई नहीं करवाते हैं। जिसकी वजह से गांव में कचरे से बुरा हाल है। नाली सफाई नहीं होती है। सड़कों पर कचरे के ढेर पड़े रहते हैं। पिछले 2 दिनों से हो रही बारिश ने गांवों का हाल बेहाल कर दिया है। सूरजपुर, तुगलपुर, रामपुर, ऐच्छर, हल्दौनी, हबीबपुर, सुथियाना और आसपास के तमाम गांव में गंदगी पसरी हुई है। ग्रामीणों का कहना है कि 15 दिनों में एक बार कूड़ा उठाने ट्रैक्टर-ट्रॉली आती है। प्राधिकरण के अफसर कभी गांव में आकर नहीं फटकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.