नीलामी में 66% महंगे बिके प्लॉट, शहर में इंडस्ट्री और कमर्शियल जमीन की मांग बढ़ी

ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की हुई बल्ले-बल्ले : नीलामी में 66% महंगे बिके प्लॉट, शहर में इंडस्ट्री और कमर्शियल जमीन की मांग बढ़ी

नीलामी में 66% महंगे बिके प्लॉट, शहर में इंडस्ट्री और कमर्शियल जमीन की मांग बढ़ी

Tricity Today | CEO Ritu Maheshwari

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी की बल्ले-बल्ले हो गई है। सोमवार को पहली बार शहर में ई-ऑक्शन के जरिए इंडस्ट्री और कमर्शियल कैटेगरी के प्लॉट्स बेचे गए हैं। निवेशकों का रुझान गौतमबुद्ध नगर की ओर बढ़ रहा है। अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के 34 औद्योगिक भूखंडों की नीलामी में 159 कंपनियों ने बोली लगाई। प्राधिकरण को तय आधार मूल्य से 66 प्रतिशत अधिक राजस्व मिला है।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की मुख्य कार्यपालक अधिकारी रितु माहेश्वरी ने बताया कि शहर के विभिन्न औद्योगिक सेक्टरों में 34 भूखंडों की योजना निकाली गई थी। इस योजना के भूखंडों की सोमवार को ऑनलाइन नीलामी की गई है। ग्रेटर नोएडा अथॉरिटी में पहली बार ऑनलाइन नीलामी की गई है। इस योजना में 159 आवेदक आए। सभी आवेदक नीलामी में शामिल हुए। 34 भूखंडों का आरक्षित मूल्य 134 करोड़ रुपये रखा गया था। नीलामी के जरिए प्राधिकरण को 222 करोड़ रुपये मिलेंगे। प्राधिकरण को करीब 89 करोड़ रुपये अधिक राजस्व मिलेगा। इससे करीब 2,000 लोगों को रोजगार मिलेगा। आवंटन पत्र जारी होने के बाद आवेदकों को चयनित पेमेंट प्लान के अनुसार पैसा जमा करना होगा। अगर ऐसा नहीं होता है तो नियमानुसार कार्रवाई की जाएगी।

चार व्यावसायिक भूखंड 168 करोड़ में बिके
ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने सोमवार को वाणिज्यिक भूखंडों की ई-नीलामी की है। इस योजना में 4 भूखंड थे। इसके जरिए 14,849 वर्ग मीटर जमीन आवंटित की गई है। इससे प्राधिकरण को करीब 168 करोड़ रुपए मिलेंगे। प्राधिकरण को यह धनराशि 90 दिनों में एकमुश्त मिल जाएगी। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण ने चार व्यावसायिक भूखंडों का आवंटन कर दिया। इसमें सेक्टर डेल्टा वन का प्लॉट नंबर सी-3 है, जिसका आकार 3,600 वर्ग मीटर है। यह भूखंड 1.04 लाख रुपये प्रति वर्ग मीटर की दर से बिका है। इसका आधार मूल्य 82,500 रुपये प्रति वर्ग मीटर था। इससे प्राधिकरण को 37.71 करोड़ रुपये मिलेंगे। यह भूखंड एवेन्यू सुपरमार्ट ने खरीदा है।

प्राधिकरण की ओर से जारी आधिकारिक बयान में बताया गया है कि सेक्टर पाई वन में प्लॉट नंबर सी-1 का आकार 2,500 वर्ग मीटर है। इस प्लॉट को 19.31 करोड़ रुपये में गोविंदा हाउसिंग ने खरीदा है। पाई वन सेक्टर में स्थित प्लॉट नंबर सी-2 में 4,374 वर्ग मीटर जमीन नितिन बंसल ने 37.72 करोड़ रुपये में खरीदी है। चौथा प्लॉट भी सेक्टर पाई वन में सी-3 है। यह भूखंड गणाधिपति कंस्ट्रक्शन ने 37.08 करोड़ रुपये में खरीदा है। इसका क्षेत्रफल 4,375 वर्ग मीटर है। ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी ने कहा कि ग्रेटर नोएडा निवेशकों के लिए प्रमुख केंद्र बना हुआ है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.