भारत सेमीकंडक्टर चिप में बनेगा किंग, फिनिश गुड्स का बढ़ेगा उत्पादन

ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी बोले : भारत सेमीकंडक्टर चिप में बनेगा किंग, फिनिश गुड्स का बढ़ेगा उत्पादन

भारत सेमीकंडक्टर चिप में बनेगा किंग, फिनिश गुड्स का बढ़ेगा उत्पादन

Tricity Today | Semicon India 2024

Greater Noida : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा से बड़ी घोषणा की है कि हमारा लक्ष्य इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग का 100 प्रतिशत काम भारत में ही करने का है। यानी भारत सेमीकंडक्टर चिप भी बनाएगा और उनके फिनिश गुड्स भी बनाएगा। मोबाइल मैन्युफैक्चरिंग हो, इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युफैक्चरिंग हो या सेमीकंडक्टर हो, हमारा फोकस एकदम क्लियर है। हम एक ऐसी दुनिया बनाना चाहते हैं, जो संकट के समय भी रुके नहीं, ठहरे नहीं, निरंतर चलती रहे। 

भारत बना 5जी हैंडसेट्स का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट 
पीएम ने कहा कि एक दशक पहले हम मोबाइल फोन के बड़े इंपोर्टर्स में से एक थे।  आज हम दुनिया के नंबर 2 प्रोड्यूसर और एक्सपोर्टर हैं। अभी एक ताजा रिपोर्ट आई है कि आज भारत 5जी हैंडसेट्स का दूसरा सबसे बड़ा मार्केट बन चुका है। दो साल पहले ही हमने 5जी रोलआउट शुरू किया था और आज देखिए हम कहां से कहां पहुंच चुके हैं।

इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर को 500 बिलियन डॉलर तक पहुंचाएंगे 
पीएम मोदी ने कहा कि आज भारत का इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर 150 बिलियन डॉलर से भी ज्यादा का हो चुका है और अब तो हमारा लक्ष्य और भी बड़ा है। इस दशक के अंत तक हम अपने इलेक्ट्रॉनिक सेक्टर को 500 बिलियन डॉलर तक पहुंचाना चाहते हैं। इससे भारत के युवाओं के लिए करीब 6 मिलिनयन यानी 60 लाख जॉब्स क्रिएट होंगी। भारत के सेमीकंडक्टर सेक्टर को भी इसका बहुत अधिक फायदा होगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.