ग्रेटर नोएडा एनटीपीसी पर प्रदर्शन करने वाले किसान नेता सुखबीर खलीफा समेत 13 गिरफ्तार

BIG BREAKING : ग्रेटर नोएडा एनटीपीसी पर प्रदर्शन करने वाले किसान नेता सुखबीर खलीफा समेत 13 गिरफ्तार

ग्रेटर नोएडा एनटीपीसी पर प्रदर्शन करने वाले किसान नेता सुखबीर खलीफा समेत 13 गिरफ्तार

Tricity Today | सुखबीर खलीफा

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में दादरी के एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट के बाहर प्रदर्शन कर रहे भारतीय किसान परिषद के नेता सुखबीर खलीफा समेत 13 प्रदर्शनकारियों को गौतमबुद्ध नगर पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। इन सभी को निषेधाज्ञा का उल्लंघन करने, भीड़ को भड़काने और अशांति पैदा करने के आरोपों में पुलिस ने गिरफ्तार किया है। दूसरी ओर गिरफ्तार किसान नेताओं को रिहा करने की मांग को लेकर भीड़ दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर के घर पहुंच गई है। महिलाएं और किसान विधायक के घर के बाहर धरना दे रहे हैं।

तीखी झड़प के बाद पुलिस ने की गिरफ्तारियां
आपको बता दें कि ग्रेटर नोएडा में दादरी के पास नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का विद्युत उत्पादन केंद्र है। यह संयंत्र लगाने के लिए सरकार ने करीब 35 वर्ष पूर्व इलाके के 23 गांवों में भूमि अधिग्रहण किया था। किसानों का कहना है कि उस वक्त भूमि अधिग्रहण की एवज में मिलने वाला मुआवजा समान नहीं था। मतलब, किसी गांव में कम और किसी गांव में ज्यादा मुआवजा भुगतान किया गया। तभी से किसान समान मुआवजे की मांग कर रहे हैं। इसके अलावा एनटीपीसी में नौकरियां और इन गांवों के विकास की मांग भी किसान करते रहे हैं। अब इन्हीं मांगों को पूरा करवाने के लिए 2 दिनों से किसानों की भीड़ एनटीपीसी थर्मल पावर प्लांट के बाहर प्रदर्शन कर रही है। मंगलवार की शाम किसानों और पुलिस के बीच तीखी झड़प हुई। जिसमें पानी की बौछार की गई और फिर पुलिस ने लाठीचार्ज भी किया। इस लाठीचार्ज में कई किसानों के घायल होने की सूचना मिली है। पुलिस और किसानों के बीच हुई तीखी नोकझोंक के दौरान 13 प्रदर्शनकारियों को गिरफ्तार किया गया है। इनमें भारतीय किसान परिषद के नेता सुखबीर खलीफा भी शामिल हैं। सुखबीर खलीफा मूल रूप से नोएडा में सरफाबाद गांव के रहने वाले हैं। इससे पहले भी सुखबीर के नेतृत्व में नोएडा प्राधिकरण के खिलाफ लंबा किसान आंदोलन किया गया था।

दादरी विधायक के घर के बाहर किसानों का धरना शुरू
दूसरी और प्रदर्शनकारी किसानों की भीड़ ने एनटीपीसी पावर प्लांट से दादरी कस्बे का रुख किया है। महिलाओं, युवकों और बुजुर्ग किसानों की भीड़ दादरी से भारतीय जनता पार्टी के विधायक मास्टर तेजपाल नागर के घर पहुंची है। फिलहाल सैकड़ों लोगों की भीड़ विधायक के घर के बाहर रास्ता रोक कर बैठी हुई है। मिली जानकारी के मुताबिक विधायक घर में मौजूद नहीं हैं। किसानों की मांग है कि गिरफ्तार किए गए उनके साथियों को तत्काल रिहा करवाया जाए। एनटीपीसी से प्रभावित 23 गांवों की समस्याओं का समाधान करवाया जाए। किसानों का कहना है कि पिछले दो चुनावों में विधायक मास्टर तेजपाल नागर हमारी समस्याओं का समाधान करवाने के नाम पर वोट मांग रहे हैं। पिछले साढे 5 वर्षों से विधायक हैं, लेकिन उन्होंने हमारी समस्याओं का समाधान करवाने के लिए कोई कार्यवाही नहीं की है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.