पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह का शहर वासियों को न्यू ईयर गिफ्ट, इन जगहों पर बनेंगे 10 नए थाने और तीसरी नजर पर करोड़ों खर्च

आज की खास खबर : पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह का शहर वासियों को न्यू ईयर गिफ्ट, इन जगहों पर बनेंगे 10 नए थाने और तीसरी नजर पर करोड़ों खर्च

पुलिस कमिश्नर आलोक सिंह का शहर वासियों को न्यू ईयर गिफ्ट, इन जगहों पर बनेंगे 10 नए थाने और तीसरी नजर पर करोड़ों खर्च

Google Image | Police Commissioner Alok Singh

Gautam Buddh Nagar News : गौतमबुद्ध नगर जिले को और सुरक्षित बनाने की तैयारी चल रही है। प्रदेश की आर्थिक राजधानी होने के नाते गौतमबुद्ध नगर में सुरक्षा का ध्यान रखना नोएडा पुलिस की सबसे बड़ी जिम्मेदारी है। जिले की सुरक्षा व्यवस्था के लिए कई कार्य किए जा रहे हैं। पुलिस सुरक्षा व्यवस्था बनाए रखने के लिए खुद को हाईटेक बनाने के साथ-साथ संसाधनों को बढ़ा रही है, ताकि लोग शहर में और सुरक्षित महसूस कर सकें। जिसके लिए करोड़ों रुपए खर्च कर शहर की सुरक्षा को और बढ़ाया जा रहा है। 

सेफ सिटी प्रोजेक्ट की मदद से होगा शहर सुरक्षित 
शहर की सुरक्षा व्यवस्था को ठीक करने के लिए सेफ सिटी प्रोजेक्ट का कार्य चल रहा है। इस प्रोजेक्ट के अंतर्गत नोएडा-ग्रेटर नोएडा में जगह- जगह हाईटेक कैमरे और सेंसर सहित अन्य अत्याधुनिक उपकरण लगाए जाएंगे। इस प्रोजेक्ट पर 180 करोड़ों रुपए खर्च किए जा रहे हैं। ताकि शहर की सुरक्षा व्यवस्था और मजबूत हो सके। इस प्रोजेक्ट के लिए एक कंट्रोल रूम बनाया जाएगा। गौतमबुद्ध नगर में इस प्रोजेक्ट के शुरू होने के बाद अगर जिले में कहीं भी फायरिंग, सड़कों पर वारदात, कानून व्यवस्था की स्थिति बिगड़ना और यातायात व्यवस्था खराब होने पर कंट्रोल रूम को तुरंत पता लग जाएगा। जिसके लिए कंट्रोल रूम में कई हाईटेक सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल किया जाएगा। अगर कहीं भी यातायात का उल्लंघन होगा तो फोटो युक्त चालन किए जाएगा और कैमरों की मदद से अपराधियों को भी आसानी से पहचाना जा सकेगा। इस योजना पर तेजी से कार्य चल रहा है। 

कमिश्नरी बनाएगा 10 नए थाने 
शहर को और सुरक्षित बनाने के लिए नए साल में 10 नए थाने बनाए जाएंगे। इससे सुरक्षा व्यवस्था को और मजबूती मिलेगी। अपर आयुक्त कानून और व्यवस्था लव कुमार ने बताया कि कमिश्नरी 10 नए थाने बनाएगा। जिनमें से आठ के लिए जमीन आवंटित हो चुका है। यह थाने नोएडा में फेज एक, सेक्टर-142, सेक्टर-63, सेक्टर-115, सेक्टर-106, ओखला बैराज और यमुना प्राधिकरण क्षेत्र में सेक्टर-18, सेक्टर-25ए, सेक्टर-29 और दयानतपुर में नए थानों का निर्माण किया जाएगा। इन नए थानों के बन जाने से जिले में पुलिसिंग और सुरक्षा अधिक बेहतर हो जाएगी। 

साइबर अपराधों पर कसा जाएगा शिकंजा 
जिले में साइबर अपराधों की घटनाएं अधिक बढ़ रही हैं। जिस पर शिकंजा कसने के लिए कमिश्नरी में पुलिस मुख्यालय के अलावा सभी तीन जोन के डीसीपी के यहां पर एक-एक साइबर सेल का गठन किया जाएगा। यही नहीं हर एक थाने में साइबर हेल्प डेस्क बनाने की योजना है, जिससे लोग साइबर अपराध को दर्ज करा सकें। 

पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर मिलेंगे ट्रैफिक अपडेट 
पुलिस सोशल मीडिया पर नए साल में और ज्यादा सक्रिय होगी। पुलिस सोशल मीडिया के जरिए मुख्य स्थानों पर लगने वाले ट्रैफिक से संबंधित अपडेट को अपने ट्विटर अकाउंट से अपडेट करने की घोषणा कर चुकी है। जो कि नए साल से लागू हो जाएगी। पुलिसकर्मी सोशल मीडिया पर आने वाले शिकायतों पर तत्काल संज्ञान लेकर कार्रवाई करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.