तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेज, अहम जिम्मेदारी निभा रहा जिम्स

ग्रेटर नोएडा: तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेज, अहम जिम्मेदारी निभा रहा जिम्स

तीसरी लहर से निपटने की तैयारी तेज, अहम जिम्मेदारी निभा रहा जिम्स

Tricity Today | प्रशिक्षण देते एक्सपर्ट

कोरोना की तीसरी लहर को देखते हुए ग्रेटर नोएडा में स्थित राजकीय आयुर्विज्ञान संस्थान (जिम्स) में तैयारियां तेज हो गई हैं। संस्थान न केवल खुद बल्कि दूसरे अस्पतालों के स्टाफ को भी थर्ड वेव से निपटने के लिए तैयार कर रहा है। तीसरी लहर में बच्चों पर अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका है। इसलिए बच्चों के इलाज में बरतने वाली सावधानियों से रूबरू कराया जा रहा है। जिम्स में बनी पीडियाट्रिक स्किल लैब में डॉक्टर, नर्स और पैरामेडिकल स्टाफ को प्रशिक्षण दिया जा रहा है। अब तक 150 से अधिक स्टॉफ को इसका प्रशिक्षण दिया जा चुका है।

कोरोना की तीसरी लहर में बच्चों पर सबसे अधिक प्रभाव पड़ने की आशंका जताई जा रही है। अस्पतालों में सामान्य मरीजों के इलाज के लिए स्टाफ ट्रेंड रहता है। लेकिन बच्चों के इलाज के लिए कोई खास तैयारी नहीं होती है। इसको देखते हुए जिम्स के निदेशक डॉ. (ब्रिगेडियर) राकेश गुप्ता ने तैयारी तेज कर दी है। इसके लिए संस्थान में पीडियाट्रिक स्किल लैब बनाई गई है। इस लैब में बच्चों के इलाज की बारीकियों को सिखाया जाता है। जिम्स के ही नहीं बल्कि दूसरे अस्पतालों के मेडिकल स्टाफ को भी यहां पर प्रशिक्षण दिया जा चुका है।


बारीकियां समझा रहे
लैब के इंचार्ज एवं जिम्स पीडियाट्रीशियन डॉ. अनुपम शिशोदिया ने बताया कि लैब में अब तक 150 से अधिक लोगों को प्रशिक्षण दिया जा चुका है। डॉक्टर या मेडिकल स्टाफ को बच्चों के इलाज के बारे में बताया जाता है। बच्चों में वेंटिलेटर को किस तरह से सेट किया जाएगा। उन्हें इंजेक्शन कैसे लगाया जाएगा। दवाओं के इस्तेमाल का तरीका और कितनी डोज दी जाएगी आदि जानकारी दी जा रही है। प्रशिक्षण में बच्चों के इलाज में बरतने वाली हर छोटी-छोटी बातों को बताया जा रहा है।

कई अस्पतालों के स्टाफ को मिली ट्रेनिंग
पीडियाट्रिक स्किल लैब में दूसरे शहरों के कई अस्पतालों के स्टाफ को प्रशिक्षित किया जा चुका है। एनटीसी के पैनल में शामिल कई अस्पतालों का स्टाफ यहां पर प्रशिक्षण ले चुका है। अभी कई और अस्पताल के कर्मचारी यहां पर प्रशिक्षण लेने के लिए आएंगे। जिम्स की ओर से इसका शेड‘यूल तैयार कर लिया गया है। उसी के हिसाब से प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.