वोटर आईडी कार्ड बनवाने और गलतियां ठीक करवाने में हो रही समस्याएं, इन जगहों पर चलाए जा रहे हैं कैंप

गौतमबुद्ध नगर : वोटर आईडी कार्ड बनवाने और गलतियां ठीक करवाने में हो रही समस्याएं, इन जगहों पर चलाए जा रहे हैं कैंप

वोटर आईडी कार्ड बनवाने और गलतियां ठीक करवाने में हो रही समस्याएं, इन जगहों पर चलाए जा रहे हैं कैंप

Google Image | Symbolic Photo

Gautam Buddha Nagar : उत्तर प्रदेश में चुनाव काफी नजदीक आ रहे हैं। प्रति वर्ष प्रदेश में वोट डालने वालों की संख्या बढ़ती जा रही है। जिसके चलते लोग अपने वोटर कार्ड बनवाने और उनमें गलतियां सही कराने के लिए आवेदन कर रहे हैं लेकिन उनके समस्याओं का समाधान नहीं हो पा रहा है। सरकार के आयोजित कैंप में भी लोग अपने वोटर आईडी कार्ड और उनमें गलतियां ठीक कराने के लिए आवेदन कर रहे हैं लेकिन वहां पर भी उनकी समस्याओं का कोई हल नहीं हो पा रहा है। 

नोएडा सेक्टर-120 आम्रपाली जोडिएक की रहने वाली सुप्रिया ने 2017 में अपने वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन फॉर्म भरा था लेकिन अभी तक उनका वोटर आईडी कार्ड बन कर नहीं आया है। उनका वोटर लिस्ट में नाम आया पर उनका मतदान स्थल गलत दर्ज कर दिया गया। जब उन्होंने मतदान स्थल ठीक कराया तो फिर उनके माता-पिता और सेक्टर का नाम गलत आ गया। उन्होंने फिर द्वारा संपर्क किया तो बीएलओ की तरफ से फार्म-8 भरने को कहा गया और साथ ही डुप्लीकेट वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन की सलाह दी गई। 

इस समस्या से बहुत से व्यक्ति परेशान हैं। जिला निर्वाचन विभाग की तरफ से चलाए जा रहे 2 दिन के विशेष ध्यान में भी समस्या का कोई समाधान नहीं निकल रहा है। लोग को अपने वोटर आईडी कार्ड बनवाने और उनमें गलतियां ठीक कराने के चक्कर में चुनाव गुजर जाते हैं। वही सेक्टर-78 अंतरिक्ष गोल्फ व्यू 2 के निवासी ओपी सागर ने वोटर आईडी कार्ड के लिए लग रहे कैंप में कई वर्षों से आवेदन कर रहे हैं। फिर भी अब तक उनको वोटर आईडी कार्ड नहीं मिला है। उन्होंने जनवरी 2020 के कैंप मैं फार्म 6 भरा था, लेकिन फिर भी उनका नाम नहीं आया। अब उन्होंने दोबारा से निर्वाचन विभाग की ओर से चलाए जा रहे कैंप में वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन किया है। 

इन जगहों पर चल रहे हैं कैंप 
सेक्टर-31 सरस्वती विद्या मंदिर, आईटीआई कैंपस में बने बीएलओ सेंटर, निठारी प्राइमरी स्कूल के बीएलओ सेंटर लगे हुए हैं। इन सेंटरों पर वोटर आईडी कार्ड संबंधित कमियों को दूर करने के लिए टीम कैंप कर रही है। इन कैंपों की जानकारी काफी लोगों को नहीं है। नाम में संशोधन कराने, मतदाता पहचान पत्र बनवाने, मतदाता सूची में नाम जुड़वाने, मतदान बूथ बदलवाने, गलत मतदाता का नाम हटवाने के लिए लोगों को काफी चक्कर लगाने पड़ रहे हैं। आईटीआई सेंटर के बीएलओ अजय प्रताप सिंह, करुणा अग्रवाल ने बताया कि लोग ऑनलाइन वोटर आईडी कार्ड के लिए आवेदन कर रहे हैं। अल्फा-1 कैंप के बीएलओ राजीव कुमार ने बताया कि जनवरी-फरवरी में आवेदन करने वाले लोगों के वोटर कार्ड कोविड-19 की वजह से बनकर नहीं आए हैं। ऐसे में लोगों को द्वारा आवेदन करने के फार्म भरे जा रहे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.