नए सेक्टर में जमीन अधिग्रहण के लिए योगी सरकार को भेजा प्रस्ताव, इन गांवों के किसान होंगे मालामाल

जेवर एयरपोर्ट के पास : नए सेक्टर में जमीन अधिग्रहण के लिए योगी सरकार को भेजा प्रस्ताव, इन गांवों के किसान होंगे मालामाल

नए सेक्टर में जमीन अधिग्रहण के लिए योगी सरकार को भेजा प्रस्ताव, इन गांवों के किसान होंगे मालामाल

Google Photo | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : यमुना सिटी में तेजी के साथ औद्योगिक इकाई लगाई जा रही है। जेवर एयरपोर्ट के पास इंटरनेशनल निवेशक आ रहे हैं। इसलिए यमुना प्राधिकरण के सेक्टर-10 की जमीन अधिग्रहण के लिए उत्तर प्रदेश शासन को प्रस्ताव भेज दिया गया। जल्द ही नोटिफिकेशन जारी होने की उम्मीद है। इस सेक्टर-10 में इलेक्ट्रानिक्स मेन्युफैक्चरिंग समेत 5 पार्क विकसित किए जाएंगे। इसके लिए तीन गांवों की 306 हेक्टेयर जमीन का अधिग्रहण होना है। 

ये 5 पार्क विकसित होंगे
यमुना प्राधिकरण सेक्टर-10 में इलेक्ट्रानिक्स मेन्युफैक्चरिंग हब, प्लास्टिक प्रसंस्करण पार्क, फुटवियर पार्क, हस्तशिल्प पार्क और इलेक्ट्रिक वाहन पार्क विकसित करने की योजना है। प्राधिकरण सीधे किसानों से जमीन खरीदने के बजाय अधिग्रहण करने का फैसला लिया। इसके लिए तीन गांवों की जमीन का अधिग्रहण होना है। रिपोर्ट के अनुसार इसमें गांव आकलपुर की 52.9780 हेक्टेयर, म्याना की 204.6293 और मकसूदपुर की 48.4530 हेक्टेयर जमीन शामिल है। शासन के आदेश के बाद गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय से सामाजिक समाघात निर्धारण कराया गया। 

8 सितंबर को प्रस्ताव भेजा गया
रिपोर्ट मिलने के बाद जिला प्रशासन ने 8 सितंबर 2023 को इसका प्रस्ताव शासन को भेज दिया। एमडीएम-एलए की ओर से औद्योगिक विकास विभाग के विशेष सचिव को प्रस्ताव भेजा गया है। उम्मीद है कि जल्द ही शासन की ओर से नोटिफिकेशन जारी हो जाएगा। जमीन अधिग्रहण पूरा होने के बाद सेक्टर -10 के 5 पार्कों के विकसित होने का रास्ता साफ हो जाएगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.