एनटीपीसी से किसानों ने किया दादरी कूच, विधायक के घर का घेराव करेंगे

BIG BREAKING : एनटीपीसी से किसानों ने किया दादरी कूच, विधायक के घर का घेराव करेंगे

एनटीपीसी से किसानों ने किया दादरी कूच, विधायक के घर का घेराव करेंगे

Tricity Today | विधायक के घर का घेराव

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा में दादरी के पास नेशनल थर्मल पावर कॉरपोरेशन के विद्युत संयंत्र पर किसानों का प्रदर्शन चल रहा है। पुलिस से भिड़ंत के बाद प्रदर्शनकारियों ने दादरी कस्बे का रुख किया है। अब से थोड़ी देर पहले एनटीपीसी टाउनशिप के बाहर पुलिस और किसानों के बीच तीखी झड़प हुई हैं। इस दौरान पुलिस ने वाटर कैनन चलाए और लाठीचार्ज किया है। मिल रही जानकारी के मुताबिक प्रदर्शनकारियों की भीड़ दादरी कस्बे में पहुंच रही है। वहां यह लोग स्थानीय विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर के घर का घेराव करेंगे। किसानों का कहना है कि पिछले दो चुनावों के दौरान विधायक ने हमारी समस्याओं का समाधान करवाने का वादा किया लेकिन अब तक कोई कदम नहीं उठाया है।

हर चुनाव में यह मुद्दा वोट बंटोरने के लिए इस्तेमाल होता है
भारतीय किसान परिषद के बैनर तले पिछले 2 दिनों से यह विरोध प्रदर्शन चल रहा है। नोएडा के किसान नेता सुखबीर खलीफा प्रदर्शनकारी किसानों का नेतृत्व कर रहे हैं। सुखबीर खलीफा का कहना है कि हर बार विधानसभा और लोकसभा चुनावों में एनटीपीसी से जुड़े किसानों का मुद्दा उठाया जाता है। चुनाव जीतने के बाद कोई किसानों की तरफ ध्यान नहीं देता है। पिछले दो विधानसभा चुनावों में दादरी के विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर ने किसानों की इन समस्याओं का हल करने का आश्वासन दिया है, लेकिन साढ़े 5 वर्ष बीतने के बावजूद उन्होंने कोई कदम नहीं उठाया। अब जनता अपने जनप्रतिनिधि से जवाब मांगेगी। प्रदर्शन में शामिल लोगों ने बताया कि एनटीपीसी टाउनशिप से भीड़ दादरी पहुंच रही है। वहां विधायक मास्टर तेजपाल सिंह नागर के घर का घेराव किया जाएगा।
क्या है मामला

ग्रेटर नोएडा में दादरी के पास नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का विद्युत उत्पादन संयंत्र है। यह संयंत्र लगाने के लिए केंद्र सरकार ने इस इलाके के 23 गांव की जमीन का अधिग्रहण करीब 35 वर्ष पहले किया था। तभी से लगातार किसान अपनी तमाम मांगों को लेकर समय-समय पर विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं। इन गांवों के किसानों का कहना है कि नेशनल थर्मल पावर कारपोरेशन का संयंत्र स्थापित करने के दौरान सरकार ने तमाम वादे किए थे। वह वादे आज तक पूरे नहीं किए गए हैं। इनमें भूमि अधिग्रहण से प्रभावित गांवों का विकास, ग्रामीण लोगों को एनटीपीसी में रोजगार के अवसर और समान मुआवजे का लाभ नहीं दिया गया है। इन्हीं मांगों को एक बार फिर भारतीय किसान परिषद ने उठाया है।

दो दिनों से चल रहा किसानों का प्रदर्शन
भारतीय किसान परिषद के बैनर तले यह विरोध प्रदर्शन पिछले 2 दिनों से मुखर हुआ है। सोमवार की सुबह सैकड़ों की संख्या में किसान, युवा और महिलाएं एनटीपीसी दादरी की टाउनशिप पहुंचे। भीड़ ने टाउनशिप के मुख्य द्वार पर पड़ाव डाल दिया। इस विरोध प्रदर्शन का नेतृत्व नोएडा के किसान नेता सुखबीर खलीफा कर रहे हैं। किसानों के विरोध प्रदर्शन का ऐलान होने के बाद एनटीपीसी प्रबंधन ने 2 दिन पहले एक एडवाइजरी जारी की थी। जिसमें कहा गया था कि एनटीपीसी टाउनशिप के निवासी बिना वजह बाहर नहीं निकलेंगे। संयंत्र को चलाने वाले कर्मचारी और अधिकारी एहतियात बरतेंगे। अब मिली जानकारी के मुताबिक मंगलवार की शाम किसानों ने तीखा विरोध प्रदर्शन किया है। महिलाओं और युवाओं ने एनटीपीसी पावर प्लांट के सामने से उठकर दादरी कस्बे की ओर जाने की कोशिश की है। भीड़ को रोकने के लिए पुलिस ने बल प्रयोग किया है।

पहले वाटर कैनन चलाए गए फिर लाठियां भांजी
एनटीपीसी टाउनशिप से मिल रही जानकारी के मुताबिक महिलाओं ने आगे बढ़कर विरोध प्रदर्शन का मोर्चा संभाल लिया। सैकड़ों महिलाएं दादरी कस्बे की ओर बढ़ने लगीं। पुलिस ने प्रदर्शनकारियों को रोकने के लिए चेतावनी दी। भीड़ ने बैरिकेड तोड़ दिए। इसके बाद पुलिस ने वाटर कैनन से पानी की बौछार की। फिर भी भीड़ नहीं रुकी। इसके बाद पुलिस ने लाठियां भांजनी शुरू कर दीं। जिससे मौके पर भगदड़ मच गई। इसी भगदड़ में कई लोग सड़क पर गिरे और उन्हें चोट आई हैं। मिली जानकारी के मुताबिक सहयोगी प्रदर्शनकारी घायलों को लेकर दादरी के अस्पताल में पहुंचे हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.