जिला कारागार में कल मनेगा भाई-बहन का त्यौहार, 1500 बाहरी महिलाएं कैदी भाइयों को बधेंगी राखी

Greater Noida : जिला कारागार में कल मनेगा भाई-बहन का त्यौहार, 1500 बाहरी महिलाएं कैदी भाइयों को बधेंगी राखी

जिला कारागार में कल मनेगा भाई-बहन का त्यौहार, 1500 बाहरी महिलाएं कैदी भाइयों को बधेंगी राखी

Tricity Today | जिला कारागार में कल मनेगा भाई-बहन का त्यौहार

Greater Noida : गौतमबुद्ध नगर जिला जेल में गुरुवार को रक्षाबंधन का त्यौहार मनाया जाएगा। जिला कारागार (लुक्सर) में बंद कैदियों को महिलाएं कल यानी कि गुरुवार को राखी बांधेंगी। इसको लेकर जेल प्रशासन ने तैयारी पूरी कर ली है। गुरुवार को 1500 बहनें अपने कैदी भाइयों को राखी बांधेंगी। महिलाओं के सामान की जांच होगी, उसके बाद कारागार में जाने की अनुमति होगी।

जेल में बंद हैं 3100 कैदी
जेल अधीक्षक अरुण कुमार ने बताया कि जिला कारागार में इस समय कुल 3,100 कैदी हैं। वहीं 1500 महिलाएं अपने कैदी भाइयों को राखी बांधने के लिए बाहर से आएंगी। इसको लेकर तैयारियां पूरी कर ली है। महिलाएं जो भी सामान अपने साथ लेकर आएंगी, उनकी जांच की जाएगी। उसके बाद जेल परिसर में अंदर जाने की अनुमति मिलेगी। अरुण कुमार ने बताया कि कुछ कैदियों की बहने अंदर जेल में बंद हैं, वह भी अपने भाइयों को राखी बांधेंगी।

राखी बांधने से पहले करें गणेश भगवान की पूजा
हिंदू धर्म में किसी भी शुभ कार्य की शुरुआत गणपति के पूजन से होती है। हर मंगल कार्य से पहले भगवान गणेश की पूजा करना जरूरी माना जाता है। इसलिए रक्षाबंधन के दिन भी भाई को राखी बांधने से पहले बहनें बप्पा की आराधना जरूर करें। अगर भाई के साथ आपके संबंध ठीक नहीं रहते हैं या फिर भाई बहुत गुस्सैल है तो राखी बांधने से पहले गणेश को दूर्वा घास अर्पित करें। इससे भाई-बहन के संबंध मधुर होते हैं और आयु में वृद्धि होती है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.