ग्रेटर नोएडा में शुरू होगा कुत्तों का पंजीकरण, प्राधिकरण ने बनाई खास योजना, पढ़िए पूरी खबर

काम की खबर : ग्रेटर नोएडा में शुरू होगा कुत्तों का पंजीकरण, प्राधिकरण ने बनाई खास योजना, पढ़िए पूरी खबर

ग्रेटर नोएडा में शुरू होगा कुत्तों का पंजीकरण, प्राधिकरण ने बनाई खास योजना, पढ़िए पूरी खबर

Google Image | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा औद्योगिक विकास प्राधिकरण (जीएनआईडीए) अगले महीने से कुत्तों का पंजीकरण शुरू करने की योजना बना रहा है। इसने वंशावली कुत्तों के लिए 500 रुपये और इंडी पालतू जानवरों के लिए 200 रुपये का वार्षिक शुल्क प्रस्तावित किया है। बदले में, जीएनआईडीए पंजीकृत कुत्तों को रेबीज रोधी टीकों का खर्च वहन करेगा।

ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण अधिकारियों ने कहा कि इस कदम का उद्देश्य कुत्तों की आबादी की उचित गणना करना और अवैध प्रजनन पर अंकुश लगाना है, जिसके बारे में कहा जाता है कि यह ग्रामीण क्षेत्रों में फलफूल रहा है। पड़ोसी गाजियाबाद में, नगर निगम पालतू जानवरों के पंजीकरण के लिए 1,000 रुपये लेता है, जबकि नोएडा में शुल्क 500 रुपये है।

नसबंदी और टीकाकरण पर ...
अधिकारियों ने कहा कि ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण आवारा कुत्तों की नसबंदी और टीकाकरण पर अपनी नीति में संशोधन करने की भी योजना बना रहा है। वर्तमान में, जीएनआईडीए और आरडब्ल्यूए टीकाकरण की लागत को साझा करते हैं लेकिन सड़कों पर रहने वाले आवारा लोगों की एक बड़ी आबादी को कवर नहीं किया जाता है। संशोधन लाए जाने के बाद, प्राधिकरण ऐसे कुत्तों की नसबंदी की लागत वहन करेगा।

प्रक्रिया अगले महीने लगभग शुरू
जानकारी के मुताबिक, निर्णय दो दिन पहले पालतू निगरानी समिति द्वारा लिए गए थे। जिसमें भारतीय पशु कल्याण बोर्ड, जिला पशु चिकित्सा विभाग, स्वास्थ्य विभाग और जीएनआईडीए के दो-दो सदस्य शामिल हैं। एक बार योजना को जीएनआईडीए के सीईओ और प्राधिकरण बोर्ड द्वारा अनुमोदित कर दिया जाता है तो प्रक्रिया अगले महीने से आकार लेने की सबसे अधिक संभावना है। 

जांच करने के बाद निर्णय
जीएनआईडीए में उप महाप्रबंधक (सार्वजनिक स्वास्थ्य) सलिल यादव ने कहा, “अन्य जिलों में ऐसी सुविधाओं की जांच करने के बाद निर्णय लिया गया। हमने रजिस्ट्रेशन के लिए नाममात्र का शुल्क रखा है। वार्षिक शुल्क वसूल कर हम जो सुविधाएं देंगे, उसे लेकर निवासियों द्वारा कई सवाल उठाए जा रहे हैं। अब तक, हमने एंटी-रेबीज टीकाकरण प्रदान करने का निर्णय लिया है।"

उन्होंने कहा कि इस कदम से कुत्तों के मालिकों और ग्रुप हाउसिंग सोसाइटियों के अन्य निवासियों के बीच अक्सर होने वाले झगड़ों में कमी आने की संभावना है क्योंकि जानवरों का टीकाकरण किया जाएगा। यादव ने कहा कि भैरव परियोजना के तहत आवारा कुत्तों की नसबंदी जारी रहेगी। जीएनआईडीए नसबंदी और टीकाकरण के साथ-साथ आवारा पशुओं का डेटाबेस भी तैयार कर रहा है। अब तक 400 कुत्तों का पंजीकरण किया जा चुका है और उनमें से 300 की नसबंदी और टीकाकरण किया जा चुका है। इसकी जिम्मेदारी एक एनजीओ को दी गई है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.