दलित प्रेरणा स्थल में कल से बदलेंगे नियम, घूमना होगा महंगा, जानिए कितने रुपए बढ़ाए

बड़ी खबर : दलित प्रेरणा स्थल में कल से बदलेंगे नियम, घूमना होगा महंगा, जानिए कितने रुपए बढ़ाए

दलित प्रेरणा स्थल में कल से बदलेंगे नियम, घूमना होगा महंगा, जानिए कितने रुपए बढ़ाए

Tricity Today | दलित प्रेरणा स्थल

Greater Noida News : नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे स्थित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में एक अक्तूबर से प्रवेश शुल्क महंगा हो जाएगा। जिसके बाद प्रेरणा स्थल में घूमने के लिए 20 रुपए शुल्क देना होगा। अभी तक 15 रुपए निर्धारित है। अधिकारियों का कहना है कि अब हर साल पांच रुपए प्रवेश शुल्क में इजाफा होगा।

एक नवंबर से समय भी घटेगा
दिल्ली के अक्षरधाम मंदिर और डीएनडी की तरफ नोएडा में प्रवेश करते समय यह प्रेरणा स्थल बना हुआ है। प्रबंधक पारूल सेन ने बताया कि एक अक्तूबर से प्रवेश शुल्क पांच रुपए का इजाफा कर दिया जाएगा। लोग अभी सुबह 11 से रात 9 बजे तक घूम सकते हैं, लेकिन 1 नवंबर से रात का समय एक घंटा कम कर दिया जाएगा। रात को आठ बजे तक ही प्रेरणा स्थल खुला रहेगा। आपको बता दें कि बीते दिनों प्रेरणा स्थल में शादी की अनुमति दिए जाने की चर्चा सामने आई थी, लेकिन वह अभी नोएडा में लागू नहीं हो पाएगी। अधिकारियों ने बताया कि अभी लखनऊ में इस योजना पर ट्रायल के तौर पर काम किया जाएगा।

रोजाना एक हजार से ज्यादा लोग आते हैं
दलित प्रेरणा स्थल का उद्घाटन उत्तर प्रदेश की पूर्व मुख्यमंत्री और बसपा प्रमुख मायावती ने किया था। मायावती शासनकाल में ही नोएडा एक्सप्रेसवे के किनारे दलित प्रेरणा स्थल बनाया गया। इसका उद्घाटन 14 अक्टूबर 2011 को किया गया। मिली रिपोर्ट के मुताबिक प्रतिदिन इसमें 1,000 से भी ज्यादा लोग आते हैं।

33 एकड़ भूमि पर बना है दलित प्रेरणा स्थल
नोएडा में स्थित राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में एक मिनी संग्रहालय भी है। यह 33 एकड़ भूमि पर बनाया हुआ है। इसमें संत कबीर, भीमराव अंबेडकर, छत्रपति शाहूजी महाराज, ज्योतिबा फूले, काशीराम और मायावती की बड़ी-बड़ी प्रतिमा लगी हुई है। इसके अलावा हाथी और घोड़े भी लगाए गए हैं। रिपोर्ट के मुताबिक इस दलित मैदान को बनाने में करीब 680 करोड़ रुपए की लागत आई थी।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.