गौतमबुद्ध नगर जिला और क्षेत्र पंचायतों के लिए फिर आरक्षण जारी, लोग दोबारा कर सकते हैं आपत्ति

BIG BREAKING : गौतमबुद्ध नगर जिला और क्षेत्र पंचायतों के लिए फिर आरक्षण जारी, लोग दोबारा कर सकते हैं आपत्ति

गौतमबुद्ध नगर जिला और क्षेत्र पंचायतों के लिए फिर आरक्षण जारी, लोग दोबारा कर सकते हैं आपत्ति

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर पंचायत चुनाव

गौतमबुद्ध नगर में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए आरक्षण सूची दोबारा जारी कर दी गई है। रविवार को अवकाश होने के बावजूद जिला प्राशासन ने आरक्षण जारी किया है। अब प्रयागराज हाईकोर्ट के आदेश पर यह आरक्षण लागू किया गया है। अब एकबार फिर जिले के लोग इस आरक्षण पर आपत्तियां दाखिल करेंगे। प्रशासन आपत्तियों का निस्तारण करके 27 मार्च तक अंतिम आरक्षण जारी करेगा।

जिले के कुल 88 गांव के सभी पदों के लिए लिस्ट जारी हुई है। जिला प्रशासन ने 3 मार्च को आरक्षण लिस्ट जारी करने की घोषणा की थी। इसको लेकर बुधवार सुबह से ही स्थानीय नेता और पदाधिकारी जिलाधिकारी कार्यालय में जमे हुए थे। बुधवार को पूरे दिन ग्राम पंचायत में उम्मीदवारी पेश करने के इच्छुक लोगों ने आरक्षण लिस्ट जारी होने का इंतजार किया। लेकिन प्रशासन ने रात में करीब 11:00 बजे लिस्ट जारी की।

गौतमबुद्ध नगर में इस बार 88 गावों में पंचायत चुनाव होने हैं। राज्य में पंचायत चुनाव को लेकर मामला पहले हाईकोर्ट चला गया। हाईकोर्ट ने आरक्षण नए सिरे से लागू करने का आदेश दिया। फिर कुछ लोग सुप्रीम कोर्ट चले गए। सुप्रीम कोर्ट ने रविवार को सुनवाई की और याचिका ख़ारिज कर दी। जिसके अब आज पूरे प्रदेश में नए सिरे से आरक्षण व्यवस्था घोषित की गई है। इन सभी पंचायतों के नेता अपनी-अपनी ग्राम सभा, वार्ड और पंचायत क्षेत्र को आरक्षण के दायरे से बाहर रखने की जुगत लगा रहे हैं।

गौतमबुद्ध नगर जिला पंचायत के वार्डों का आरक्षण
वार्ड एक     अनुसूचित जाति महिला   
वार्ड दो पिछड़ा वर्ग महिला 
वार्ड तीन अनारक्षित 
वार्ड चार अनारक्षित 
वार्ड पांच अनारक्षित 

गौतमबुद्ध नगर के ब्लॉक प्रमुखों का आरक्षण
जेवर         अनुसूचित जाति महिला   
बिसरख अनारक्षित 
दादर अनारक्षित

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.