गौतमबुद्ध की दादरी नगर पालिका और 5 नगर पंचायतों का आरक्षण जारी, देखिए पूरी लिस्ट

BIG BREAKING : गौतमबुद्ध की दादरी नगर पालिका और 5 नगर पंचायतों का आरक्षण जारी, देखिए पूरी लिस्ट

गौतमबुद्ध की दादरी नगर पालिका और 5 नगर पंचायतों का आरक्षण जारी, देखिए पूरी लिस्ट

Tricity Today | BIG BREAKING

Greater Noida : गुरुवार को उत्तर प्रदेश सरकार ने नगर निकाय चुनावों के लिए आरक्षण सूचियां जारी कर दी हैं। गौतमबुद्ध नगर की दादरी नगर पालिका और पांच नगर पंचायतों दनकौर, रबूपुरा, बिलासपुर, जेवर और जहांगीरपुर के वार्डों की आरक्षण सूची जारी कर दी गई हैं। यह जानकारी नगर विकास विभाग के प्रमुख सचिव अमृत अभिजात ने दी है।

देखिए दादरी नगर पालिका के वार्डों के आरक्षण की सूची
दादरी नगर पालिका में सभासदों के लिए 25 वार्ड हैं। इनमें से 9 वार्डों को सामान्य रखा गया है। नगर पालिका के 6 वार्ड महिलाओं के लिए आरक्षित किए गए हैं। इन वार्डों से किसी भी जाति की महिला चुनाव लड़ सकती हैं। अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए एक वार्ड आरक्षित किया गया है। पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए 2 वार्ड आरक्षित किए गए हैं। पिछड़ा वर्ग के लिए 4 वार्ड आरक्षित किए गए हैं। अनुसूचित जातियों के लिए 2 वार्ड आरक्षित किए गए हैं।

दनकौर नगर पंचायत के वार्डों का आरक्षण
दनकौर नगर पंचायत में 11 वार्ड हैं। इनमें 3 वार्ड अनारक्षित रखे गए हैं। दो वार्ड सभी जातियों की महिलाओं के लिए हैं। पिछड़े वर्ग की महिलाओं के लिए एक वार्ड, अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए एक वार्ड और अनुसूचित जाति के लिए 2 वार्ड रिजर्व किए गए हैं।

रबूपुरा नगर के वार्डों का आरक्षण
रबूपुरा नगर पंचायत में 12 वार्ड हैं। इनमें से 5 वार्ड सामान्य रहेंगे। अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए एक वार्ड रिजर्व किया गया है। पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए भी एक वार्ड रिजर्व किया गया है। महिलाओं के लिए 2 वार्ड रिजर्व किए गए हैं। पिछड़ा वर्ग के लिए 2 वार्ड रिज़र्व किए गए हैं।

बिलासपुर नगर पंचायत के वार्डों का आरक्षण
बिलासपुर नगर पंचायत में 10 वार्ड हैं। इनमें से 4 को अनारक्षित रखा गया है। एक वार्ड अनुसूचित जातियों के लिए और एक वार्ड अनुसूचित जातियों की महिलाओं के लिए आरक्षित है। पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए एक वार्ड आरक्षित किया गया है। पिछड़ा वर्ग के लिए एक वार्ड आरक्षित किया गया है।

जहांगीरपुर नगर पंचायत के वार्डों का आरक्षण
जहांगीरपुर नगर पंचायत में 10 वार्ड हैं। इनमें से 5 वर्णों को अनारक्षित रखा गया है। अनुसूचित जातियों के लिए एक वार्ड रिजर्व किया गया है। पिछड़ा वर्ग के लिए एक वार्ड रिजर्व किया गया है। पिछड़ा वर्ग की महिलाओं के लिए भी एक वार्ड रिज़र्व है।

जेवर नगर पंचायत के वार्डों का आरक्षण
जेवर नगर पंचायत में 16 वार्ड हैं। इनमें से छह वार्डों को अनारक्षित रखा गया है। पिछड़ा वर्ग महिलाओं के लिए 2 वार्ड रिजर्व किए गए हैं। अनुसूचित जाति की महिलाओं के लिए भी 2 वार्ड रिज़र्व किए गए हैं। 2 वार्ड केवल महिलाओं के लिए रिजर्व हैं। मतलब, इन सीटों पर किसी भी जाति की महिला चुनाव लड़ सकती हैं। अनुसूचित जातियों के लिए 2 वार्ड रिज़र्व किए गए हैं। पिछड़ा वर्ग के लिए भी दो वार्ड रिज़र्व किए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.