कोरोना टीकाकरण में सैमसंग की बड़ी पहल, गौतमबुद्ध नगर को मिले 325,000 लो डेड स्पेस सिरिंज

अच्छी खबर : कोरोना टीकाकरण में सैमसंग की बड़ी पहल, गौतमबुद्ध नगर को मिले 325,000 लो डेड स्पेस सिरिंज

कोरोना टीकाकरण में सैमसंग की बड़ी पहल, गौतमबुद्ध नगर को मिले 325,000 लो डेड स्पेस सिरिंज

Tricity Today | गौतमबुद्ध नगर को मिले 325,000 लो डेड स्पेस सिरिंज

कोरोना महामारी के इस चुनौतीपूर्ण हालात में कई बड़ी कंपनियां अपनी सामाजिक जिम्मेदारी का बखूबी निर्वहन कर रही हैं। सैमसंग भारत के कोविड टीकाकरण अभियान की मदद करने के लिए 10 लाख अत्याधुनिक लो डेड स्पेस (एलडीएस) सिरिंज का आयात कर रहा है। भारत के लिए कंपनी के कोविड सहायता कार्यक्रम के तहत यह पहल की जा रही है। एलडीएस सिरिंज एक इंजेक्शन के बाद सिरिंज में छूट गई दवा की मात्रा को कम करता है। इससे टीके की बर्बादी कम होती है। इस तरह वैक्सीन की उतनी ही डोज से 20 फीसदी अधिक लोगों को खुराक दी जा सकेगी।

एलडीएस सिरिंज को दक्षिण कोरिया से आयात किया गया है। ये सिरिंज यूपी को उपलब्ध कराई गई हैं। इन्हें लखनऊ और गौतमबुद्ध नगर जिला प्रशासन को दिया गया है। दोनों जिलों में 325,000 सिरिंज प्रदान की गई हैं। वहीं 350,000 एलडीएस सिरिंज जल्द ही तमिलनाडु में ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन को सौंपी जाएंगी। ये सिरिंज इन जिलों के कोविड टीकाकरण केंद्रों पर उपलब्ध होंगी। स्थानीय स्तर पर जरूरतों को समझने के लिए सैमसंग अधिकारियों के साथ लगातार संवाद कर रहा है। कंपनी इलाज से जुड़ी ऐसे उपकरण मुहैया कराने की इच्छुक है, जो इस मुश्किल समय में लोगों के लिए सबसे जरूरी हैं।

एलडीएस सिरिंज खास तकनीक से बनाए गए हैं। इसका मतलब है कि अगर मौजूदा सिरिंज से 10 लाख खुराक दी जाती हैं, तो एलडीएस सिरिंज के जरिए टीके की उतनी ही मात्रा से 12 लाख खुराक दी जा सकती हैं। सैमसंग ने उत्पादन क्षमता बढ़ाने में इन सिरिंज के निर्माताओं की मदद भी की है। टीके के अधिकतम उपयोग को सुनिश्चित करने के लिए यह आधुनिक सिरिंज अमेरिका सहित दुनिया के कुछ ही बाजारों में पेश की गई है।

सैमसंग इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट एवं सीएसआर हेड पार्था घोष ने कहा,"सैमसंग इस मुश्किल घड़ी में भारत के साथ मजबूती से खड़ा है। पिछले कुछ हफ्तों में सैमसंग ने मौजूदा समय की जरूरत को देखते हुए ऑक्सीजन कॉन्संट्रेटर्स और ऑक्सीजन सिलेंडर के साथ सरकारों की मदद करने और इन उपकरणों की अधिक खरीद के लिए वित्तीय सहायता प्रदान करने पर ध्यान केंद्रित किया है। देश अधिक से अधिक आबादी के टीकाकरण पर ध्यान केंद्रित कर रहा है, हम आधुनिक एलडीएस सिरिंज के साथ इस प्रयास में अपनी ओर से मदद दे रहे हैं। हमारी यह पहल टीके की बर्बादी को कम करने में मदद करेगी और वैक्सीन की समान मात्रा के साथ अधिक लोगों को टीका लगाने में मदद करेगी।"

सैमसंग ने कोविड-19 के खिलाफ जंग में अपना योगदान देते हुए भारत को 50 लाख अमेरिकी डॉलर (37 करोड़ रुपये) की मदद देने का वादा किया है। इसके तहत केंद्र और राज्य सरकारों को डोनेट करने के साथ ही अस्पतालों के लिए आवश्यक मशीनें उपलब्ध कराई जाएंगी। सैमसंग के इस योगदान में 20 डॉलर मूल्य का इलाज से जुड़ा सामान भी शामिल है। इस मदद में भारत को 100 ऑक्सीजन कंसंट्रेटर, 3,000 ऑक्सीजन सिलेंडर और 10 लाख एलडीएस सिरिंज प्रदान किए गए हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.