नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के डेवलपमेंट प्लान पर लगी मुहर, लखनऊ में हुई बोर्ड बैठक

जेवर एयरपोर्ट : नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के डेवलपमेंट प्लान पर लगी मुहर, लखनऊ में हुई बोर्ड बैठक

नोएडा अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे के डेवलपमेंट प्लान पर लगी मुहर, लखनऊ में हुई बोर्ड बैठक

Tricity Today | प्रतीकात्मक फोटो

Greater Noida News : नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट लिमिटेड की 13वीं बोर्ड बैठक बुधवार को प्रदेश के मुख्य सचिव दुर्गा शंकर मिश्र की अध्यक्षता में हुई। बैठक में जेवर एयरपोर्ट के विकास योजना को मंजूरी दे दी। अब एयरपोर्ट के काम में और तेजी आएगी। नियाल के सीईओ डॉ.अरुणवीर सिंह ने बताया कि एयरपोर्ट की विकासकर्ता ज्यूरिख एयरपोर्ट की एसपीवी यमुना इंटनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड ने परियोजना के लिए डेवलपमेंट प्लान प्रस्तुत किया है। इसका परीक्षण इंजीनियर इंडिया लिमिटेड कंपनी ने किया है। बोर्ड बैठक में एयरपोर्ट के डेवलपमेंट प्लान को मंजूरी दे दी गई।

इन मामलों पर लगी मुहर
इस प्लान में एयरपोर्ट के रनवे, टर्मिनल बिल्डिंग, एयर ट्रैफिक कंट्रोल टावर आदि के निर्माण का महीनेवार जिक्र किया गया है। किस महीने में कितना निर्माण कार्य किया जाना है, इसका भी जिक्र किया गया है। डेवलपमेंट प्लान इस तरह से बनाया गया है कि 2024 से पहले उड़ान शुरू हो जाए। यमुना इंटरनेशनल एयरपोर्ट प्राइवेट लिमिटेड पर एयरपोर्ट के निर्माण की जिम्मेदारी है कंपनी निर्माण एजेंसी की तलाश कर रही है। इसके लिए निकाले गए टेंडर में टाटा, एलएंडटी सहित तीन कंपनियों ने आवेदन किया है। 30 अप्रैल तक निर्माण एजेंसी का चयन हो जाएगा। इसके बाद काम और तेज हो जाएगा।

एयरपोर्ट का ले-आउट प्लान पहले ही पास हो चुका
बुधवार को यमुना एक्सप्रेसवे इंडस्ट्रियल डेवलपमेंट अथॉरिटी की ओर से बताया गया है कि जेवर एयरपोर्ट का लेआउट प्लान पहले पास हो चुका है। अब डेवलपमेंट प्लान पर मुहर लग गई है। वाईआईपीएल ने डेवलपमेंट प्लान बनाकर नियाल को सौंपा था। नियाल ने इस डेवलपमेंट प्लान का तकनीकी परीक्षण कराया है। भारत सरकार की कंपनी इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड ने इसका तकनीकी परीक्षण किया। जो कमियां थीं, उनको दूर करने के लिए कहा था। वाईआईपीएल ने उन कमियों को दूर करके डेवलपमेंट प्लान नियाल को सौंप दिया है। 

अगले महीने 6 अप्रैल को लखनऊ में होगी बैठक
लखनऊ में 6 अप्रैल को नियाल की बोर्ड बैठक हुई। बोर्ड बैठक में डेवलपमेंट प्लान को रखा गया। डेवलपमेंट प्लान पास होने के बाद उसी के अनुरूप काम किया जाएगा। इंजीनियरिंग इंडिया लिमिटेड निर्माण कार्य की निगरानी करेगी। कंपनी के इंजीनियर रोजाना रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे। निर्माण की गुणवत्ता को जाचेंगे। डेवलपमेंट प्लान में यह बताया गया है कि रनवे कहां पर बनेगा? उसकी लंबाई और चौड़ाई क्या होगी? उस पर लगने वाली निर्माण सामग्री किस तरह की होगी? इसी तरह एयरपोर्ट के लिए जो भी काम होंगे, उसकी पूरी जानकारी इस प्लान में है। निर्माण के लिए की हर चीज तय की जाएगी। वहीं, वाईआईएपीएल निर्माण के लिए एजेंसी की तलाश कर रही है। अगले महीने 30 अप्रैल तक एजेंसी का चयन हो जाएगा। कंपनी ने इसके लिए टेंडर निकाले थे।

यह अफसर मौजूद रहे
सीईओ ने एयरपोर्ट की प्रगति रिपोर्ट प्रस्तुत की। बैठक में अपर मुख्य सचिव औद्योगिक विकास अरविन्द कुमार, निदेशक नागरिक उड्डयन सचिव वित्त संजय कुमार, नियाल के नोडल ऑफिसर शैलेंद्र भाटिया उपस्थित थे। इसके अतिरिक्त ग्रेटर नोएडा प्राधिकरण के सीईओ नरेन्द्र भूषण, नोएडा प्राधिकरण की सीईओ रितु माहेश्वरी वीडियो कॉन्फ्रेन्सिंग के जरिये शामिल हुईं। 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.