कहीं पेड़ पर लटके हेलमेट, कहीं हुआ हवन तो कहीं बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया खूबसूरत सन्देश, देखिए लोगों ने कैसे मनाया पर्यावरण दिवस

गौतमबुद्ध नगर : कहीं पेड़ पर लटके हेलमेट, कहीं हुआ हवन तो कहीं बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया खूबसूरत सन्देश, देखिए लोगों ने कैसे मनाया पर्यावरण दिवस

कहीं पेड़ पर लटके हेलमेट, कहीं हुआ हवन तो कहीं बच्चों ने पेंटिंग बनाकर दिया खूबसूरत सन्देश, देखिए लोगों ने कैसे मनाया पर्यावरण दिवस

Tricity Today | देखिए लोगों ने कैसे मनाया पर्यावरण दिवस

Greater Noida : आज 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर पूरा देश अलग-अलग तरीकों से पर्यावरण दिवस मना रहा है। कुछ दिनों पहले ऑक्सीजन की किल्लत से काफी लोगों की मौत हुई थी। जिससे साफ तौर पर पता चल गया था कि ऑक्सीजन की कमी होने के कारण अगर इतना बुरा हाल हो सकता है तो अगर पेड़ों की संख्या काफी तेजी से कम होती गई तो इससे भी ज्यादा बुरा हाल देखने को मिलेगा। आज विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने अलग-अलग तरीकों से पर्यावरण दिवस मनाया है। इसके अलावा उन लोगों की मौत पर 2 मिनट का मौन व्रत भी रखा है। जिनकी मौत पेड़ पौधों से मिलने वाली ऑक्सीजन की कमी से हुई है। आइए जानते हैं गौतम बुद्ध नगर में लोगों ने किस तरीके से पर्यावरण दिवस मनाया है।

विश्व पर्यावरण दिवस पर गौड़ सिटी में पौधादान करने का संकल्प
विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर ग्रेटर नोएडा वेस्ट की गौर सिटी 12th एवेन्यू में पौधरोपण का कार्यक्रम किया गया। इस मौके पर सोसाइटी के लोगों ने करीब 150 पेड़ लगाए। सोसाइटी के लोगों ने आपसी सहयोग से हरित पृथ्वी की ओर एक कदम बढ़ाया है। इस मौके पर सोसायटी के लिए काम कर रहे "वी फॉर यू" टीम के सदस्यों ने सोसायटी के लोगों को पौधा दान करने के लिए प्रेरित किया है। AOA अध्यक्ष राकेश रंजन ने बताया कि अदिति मुखर्जी हमेशा से सोसाइटी के अंदर ग्रीनरी के प्रति सजग रहती है और समय समय पर अपना योगदान देती रहती हैं। आज उनके पहल पर काफी सारे रेजिडेंट सामने आए और पौधे दान किये जिसे AOA अपने स्टाफ के माध्यम से रोपण करवाया।

टीम के सदस्य अखिलेश, सुधांशु, तुषार, रॉबिन, मुमकेश, आनंद, गौरव, निश्चल, नवीन, मोहिनीश और मुकेश सिंघला सहित अन्य लोगों ने पर्यावरण दिवस के मौके पर सोसायटी प्रांगण में इस पौधरोपण कार्यक्रम का आयोजन किया। सोसायटी के अन्य लोगों ने कोरोना गाइडलाइंस को ध्यान रखते हुए बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। सोसायटी के सक्रिय कार्यकर्ता अदिति, आर्यन्द्र, रोहित, अनिल, प्रशांत, अंकुर, अनूप, वीर, प्रवीण समेत कई लोगों ने खास तौर पर बच्चों ने भी इस पुण्य कार्यक्रम में योगदान दिया। सोसायटी के अलग-अलग हिस्सों में इन पौधों को लगाया गया और तमाम लोगों ने इसके देखरेख का भी संकल्प लिया। "वी फॉर यू" टीम के सदस्यों का कहना है कि अगली बार तक पौधों की संख्या 1000 तक करने की कोशिश की जाएगी।

अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में हवन का आयोजन
ग्रेटर नोएडा वेस्ट में स्थित अजनारा ली गार्डन सोसाइटी में विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर लोगों ने हवन किया है। सोसाइटी के निवासी मुकेश गुप्ता ने बताया कि इस प्रयास के मूल में हवन यज्ञ था। जिसके द्वारा परिवार के सभी सदस्यों विशेष रूप से बच्चों को प्रकृति के विभिन्न स्वरूपों भूमि, जल, अग्नि और वृक्षों की पूजा द्वारा पर्यावरण संरक्षण और प्रदूषण मुक्ति के विषय से जोड़ने का अनोखा प्रयास किया गया। उत्तर प्रदेश के औद्योगिक क्षेत्र नोएडा के लिए यह अपने आप में एक नया और अनूठा प्रयास था। इस कार्यक्रम में 2000 से अधिक परिवारों ने अपना योगदान दिया है।

सेक्टर-34 बी-3 अरावली अपार्टमेंट में बच्चों ने सिखाया पेड़ों का महत्त्व
नोएडा के सेक्टर-34 स्थित बी-3 अरावली अपार्टमेंट में शनिवार को विश्व पर्यावरण दिवस के उपलक्ष्य में वेबिनार द्वारा एक प्रतियोगिता आयोजित की गई। जिसमें सोसाइटी के 15 वर्ष तक के बच्चों ने भाग लिया है। वेबिनार में बच्चों द्वारा पर्यावरण, वृक्षारोपण, प्रदूषण आदि पर बनाई गई पेंटिंग्स, वीडियो तथा कविताएं प्रदर्शित की गई। वेबिनार में सोसाइटी के आरडब्ल्यूए अध्यक्ष  धर्मेन्द्र शर्मा ने बताया कि पिछले 2 माह में हमें एहसास हुआ है कि हमारे जीवन में  पेड़ों का क्या महत्व है। कितने के मौतें ऑक्सीजन की कमी के कारण हुई है और यह ऑक्सीजन हमें इन पेड़ों से ही प्राप्त होती है। उन्होंने अपने व्याख्यान में वृक्षारोपण करने पर भी जोर देते हुए सभी बच्चों से अपील की है कि वह अपने जन्मदिन अपने अभिभावकों की शादी की सालगिरह आदि में वृक्षारोपण करें।

पहली बार लगा हेलमेट का पेड़
हेलमेट मैन ने विश्व पर्यावरण दिवस पर पेड़ बचाने के लिए अनोखे तरीके से लोगों को संदेश दिया है। सड़क के बीच रास्ते में पहली बार लोगों ने हेलमेट का पेड़ देखा। पेड़ के फल को तोड़ने के लिए उसकी जड़ में पुस्तक रखकर हेलमेट लेने की लोगों की कतार लग गई।  विश्व पर्यावरण दिवस के मौके पर हेलमेट मैन राघवेंद्र कुमार ने लोगों से अपील की है कि हम प्रतिवर्ष करोड़ों बच्चों तक पुस्तक पहुंचाने में लाखों पेड़ काट देते हैं। पुस्तक सिलेबस चेंज होने की वजह से दूसरे बच्चों के काम नहीं आती है और पुनः हमें फिर से पेड़ काटकर पुस्तक बनाना पड़ता है। इस तरह हम प्रतिवर्ष करोड़ों पेड़ काट देते हैं। 74 साल आजादी के बाद भी आज हमारा देश 100 प्रतिशत साक्षर नहीं है। जो आज भी 30 प्रतिशत बच्चे शिक्षा नहीं ले पाते हैं और पर्यावरण के बारे में नहीं समझ पाते हैं। जो हमारे देश का दुर्भाग्य है।

हिंदू युवा वाहिनी गौतमबुद्ध नगर ने मनाया योगी आदित्यनाथ और विश्व पर्यावरण दिवस
हिंदू युवा वाहिनी जिला अध्यक्ष गौतमबुद्ध नगर चैनपाल प्रधान ने 5 जून को विश्व पर्यावरण दिवस मनाया हैं। उन्होंने बताया कि यह ऐसा सौभाग्यशाली दिन है जिस दिन हिंदू युवा वाहिनी के मुख्य संरक्षक परम पूज्य गोरक्ष पीठाधीश्वर महंत योगी आदित्यनाथ महाराज का अवतरण हुआ। हिंदू युवा वाहिनी गौतमबुध्द नगर के कार्यकर्ताओं द्वारा दनकौर ब्लॉक के नौरंगपुर गांव के शिव शक्ति मंदिर पर हवन वृक्षारोपण और प्रसाद का वितरण करके विश्व पर्यावरण दिवस और योगी आदित्यनाथ का जन्मदिन मनाया है। 

शताब्दी विहार सेक्टर-52 ने 2 मिनट का मौन रखा
विश्व पर्यावरण दिवस के अवसर पर ई-3 शताब्दी विहार सेक्टर-52 के निवासियों ने कोरोना से दिवंगत हुए लोगो की आत्माओं की शांति के लिए 2 मिनट का मौन रखा और उनकी याद में वृक्षारोपण किया। ई-3 शताब्दी विहारकी महासचिव अंजलि सचदेवा ने बताया कि सभी लोगों ने विश्व पर्यावरण दिवस मनाया है। इस मौके पर केपी सिंह, ईश्वर और टीम के लोगों ने वृक्षारोपण किया है।

 

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.