ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी की स्पीच के बाद सेमीकंडक्टर शेयर ने मारी छलांग, जानिए क्या है वजह 

Stock Market : ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी की स्पीच के बाद सेमीकंडक्टर शेयर ने मारी छलांग, जानिए क्या है वजह 

ग्रेटर नोएडा में पीएम मोदी की स्पीच के बाद सेमीकंडक्टर शेयर ने मारी छलांग, जानिए क्या है वजह 

Google Photo | Symbolic

Noida News : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ग्रेटर नोएडा में बुधवार को तीन दिवसीय ‘सेमीकॉन इंडिया 2024’ का उद्घाटन किया। उन्होंने अपने उद्बोधन में भारत की सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री में बढ़ रही भागीदारी पर लंबी बात की। पीएम ने कहा कि ‘दुनिया भारत पर उस समय भी भरोसा कर सकती है, जब पूरी दुनिया में सेमीकंडक्टर का संकट हो। भारत चिप्स (सेमीकंडक्टर चिप) का बड़ा उपभोक्ता है और सेमीकंडक्टर सिर्फ तकनीक का नहीं, बल्कि उपभोक्ताओं की आकांक्षाओं को पूरा करने का साधन भी है’।

शेयर्स में आई तेजी 
पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री को लेकर जो कहा, उसके बाद भारतीय शेयर बाजार में सेमीकंडक्टर से जुड़ी कंपनियों के शेयर्स में तेजी देखी गई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स (RIR Power Electronics) और एसपीईएल सेमीकंडक्टर (SPEL Semiconductor) के शेयरों में अपर सर्किट लगा। दोनों ने अपनी 5 प्रतिशत की ऊपरी सीमा पर लॉक किया। कई अन्य शेयरों में भी तेजी देखने को मिली। सेमीकंडक्टर में काम करने वाली कंपनी सीजी पावर (CG Power), एएसएम टेक्नोलॉजीज (ASM Technologies) और मॉसचिप टेक्नोलॉजीज (Moschip Technologies) के शेयरों में 2.5 से 4 फीसदी तक की तेजी आई है।

पीएम ने की अगले 10 साल की बात
पीएम मोदी ने बताया कि आने वाले 10 सालों में इस क्षेत्र में कितना बदलाव होगा। उन्होंने बताया कि सरकार चिप इंडस्ट्री के विकास के लिए 360-डिग्री दृष्टिकोण अपना रही है। इसका उद्देश्य भारत में सेमीकंडक्टर्स के उत्पादन को बढ़ाना है। वहीं, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि सरकार अगले 10 सालों में 85,000 इंजीनियर्स और तकनीशियनों की मजबूत प्रतिभा का विकास करेगी। 113 विश्वविद्यालयों, शैक्षणिक संस्थानों और अनुसंधान संगठनों के साथ साझेदारी की गई है, ताकि सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री पर केंद्रित पाठ्यक्रम तैयार किया जा सके।

पीएम ने की बैठक 
10 सितंबर को पीएम मोदी ने सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के अधिकारियों के साथ राउंडटेबल बैठक की थी। इसमें शामिल अधिकारियों ने भारत की सेमीकंडक्टर क्षेत्र में प्रतिबद्धता की सराहना की थी। उन्होंने कहा कि सेमीकंडक्टर उद्योग का केंद्र अब भारत की ओर आ हो रहा है, और देश में इस उद्योग के विकास के लिए उपयुक्त माहौल बन गया है।

भारत में सेमीकंडक्टर इंडस्ट्री के टॉप-5 स्टॉक 
  1. Vedanta Limited (वेदांता लिमिटेड) – मार्केट कैप ₹1.2 लाख करोड़
  2. Dixon Technologies (डिक्सन टेक्नोलॉजीज) – ₹23,000 करोड़
  3. Moschip Technologies (मॉसचिप टेक्नोलॉजीज) – ₹1,200 करोड़
  4. ASM Technologies (एएसएम टेक्नोलॉजीज) – ₹1,000 करोड़
  5. RIR Power Electronics (आरआईआर पावर इलेक्ट्रॉनिक्स) – ₹500 करोड़

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.