सात बकायदार बिल्डरों ने अथॉरिटी में जमा किया पैसा, रंग लाई सीईओ की मेहनत

नोएडा के हजारों फ्लैट खरीदारों के लिए खुशखबरी : सात बकायदार बिल्डरों ने अथॉरिटी में जमा किया पैसा, रंग लाई सीईओ की मेहनत

सात बकायदार बिल्डरों ने अथॉरिटी में जमा किया पैसा, रंग लाई सीईओ की मेहनत

Tricity Today | बैठक

Noida News : नोएडा में लाखों की संख्या में फ्लैट बनकर तैयार हो गए हैं, लेकिन उसके बावजूद होम बायर्स को उनका हक नहीं मिल पाया है। ऐसे में नोएडा अथॉरिटी सीईओ डॉ.लोकेश एम ने घर खरीदारों के लिए बड़ा कदम उठाया है। नोएडा में अमिताभ कांत समिति की सिफारिशें लागू होने के बाद सीईओ की अगुवाई में लगातार बैठकों का दौर जारी है। इस बीच मंगलवार को सीईओ और बिल्डरों के साथ बैठक से राहत भरी खबर सामने आई है। बकायेदार सात बिल्डरों ने 25 प्रतिशत पैसा अथॉरिटी को देकर घर खरीदारों के लिए रजिस्ट्री का रास्ता खोल दिया है। इसकी जानकारी मंगलवार को नोएडा अथॉरिटी की तरफ से दी गई है।

इन बिल्डरों ने 25% पैसा जमा किया
नोएडा अथॉरिटी के अधिकारियों ने बताया कि 6 जनवरी को अवस्थापना और आद्योगिक विकास आयुक्त ने लिगेसी स्टाल्ड रियल एस्टेट बिल्डर को अमिताभकांत समिति के तहत लाभ दिया। इसमें बिल्डर को 25 प्रतिशत धनराशि 60 दिन के अंदर भुगतान करने और बाकी 75 प्रतिशत धनराशि का भुगतान साधारण ब्याज के साथ देना है। इस नीति पर आगे बढ़ते हुए सीईओ ने सात और बिल्डरों को राहत दी है। इस बैठक में NIMBUS PVT. LTD.,  CAPITAL INFRAPROJECTS PVT. LTD., INDIA INFRASTRUCTURE PVT. LTD,  HR ORACLE DEVELOPERS PVT. LTD और AIMS RG ANGEL PROMOTORS PVT. LTD ने 25 प्रतिशत धनराशि जमा कराई है।

फ्लैट खरीदारों को राहत
अधिकारियों ने बताया कि इसके अलावा अन्य दो बिल्डर भी जल्द बैठक करके पैसा जमा करेंगे। जिसमें SUNSHINE INFRAWELL PVT LTD, GULSHAN HOMES & INFRASTRUCTURE की तरफ से कुल धनराशि का 25 प्रतिशत 60 दिन में जमा करवाया जाएगा। बाकी पैसा किस्तों में जमा कराया जाएगा। इसके बाद करीब एक हजार से अधिक फ्लैट खरीदारों को राहत मिलेगी। अगर बिल्डरों ने शर्तों का उल्लंघन किया तो लाभ नहीं मिलेंगे। परियोजना पूरी नहीं करने वाले बिल्डरों को 5 साल के लिए ब्लैक लिस्ट किया जाएगा। आने वाले दिनों में अन्य बकायदार बिल्डर अमिताभकांत समिति के तहत अपना पैसा जमा कर सकते हैं।

बिल्डरों को क्या-क्या मिला
बिल्डरों को शून्यकाल का लाभ मिलेगा। कोरोना महामारी के तहत बिल्डरों को पहली अप्रैल-2020 से 31 मार्च-2022 तक शून्य काल का लाभ दिया जाएगा। ओखला बर्ड सेंचुरी के 10 किलोमीटर के दायरे में एनजीटी के आदेशों के क्रम में 14 अगस्त-2013 से 19 अगस्त-2015 तक जीरो पीरियड का लाभ मिलेगा। यह केस टू केस पर लागू होगा। शून्यकाल का लाभ लेने के बाद बकाया धनराशि का 25 प्रतिशत 60 दिनों के भीतर जमा करना होगा। शेष 75 प्रतिशत पैसा साधारण ब्याज के साथ तीन साल में जमा करना होगा।

खरीदारों को क्या मिला, अतिरिक्त पैसा नहीं वसूल सकेंगे
लाभ लेने वाली बिल्डर परियोजना के खरीदारों से अतिरिक्त पैसा नहीं वसूल किया जाएगा। इसको शर्तों में शामिल किया गया है। सभी बने हुए फ्लैट और बिना ओसी-सीसी के फ्लैट जिसमें खरीदार रह रहे हैं, उनकी रजिस्ट्री तीन महीने के अंदर हो जाएगी। बकाये का 25 प्रतिशत पैसा जमा करने के बाद रजिस्ट्री की अनुमति मिल जाएगी। इससे खरीदारों को मालिकाना हक मिलेगा। परियोजना पूरा कराने के लिए बिल्डरों को लाभ दिए गए हैं। उन्हें ऋण लेने के लिए मॉर्टगेज परमीशन दी जाएगी। इससे रुकी हुई परियोजनाएं पूरी हो सकेंगी। परियोजना पूरी होने से खरीदारों को आशियाना मिल सकेगा।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.