ग्रेटर नोएडा शहर का सीवर सिस्टम ठप, सेक्टरों और सोसायटी में पानी भरना शुरू

आज की सबसे बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा शहर का सीवर सिस्टम ठप, सेक्टरों और सोसायटी में पानी भरना शुरू

ग्रेटर नोएडा शहर का सीवर सिस्टम ठप, सेक्टरों और सोसायटी में पानी भरना शुरू

Tricity Today | ग्रेटर नोएडा शहर का सीवर सिस्टम ठप

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा शहर से जुड़ी आज की सबसे बड़ी ख़बर है। पिछले तीन दिनों से ग्रेटर नोएडा ईस्ट और वेस्ट का सीवर सिस्टम ठप पड़ा हुआ है। शहर का सीवर बाहर नहीं निकल रहा है। दरअसल, हिंडन और यमुना नदियों में बाढ़ आ गयी है। दोनों नदियां ख़तरे के निशान से ऊपर बह रही हैं। जिसके चलते हिंडन नदी ग्रेटर नोएडा शहर की तरफ उल्टी बह रही है। ऐसे में शहर के सीवर का पानी मुख्य नालों और हिंडन नदी तक नहीं पहुंच रहा है। ऊपर से मंगलवार को हुई बारिश ने हालात बहुत ज़्यादा ख़राब कर दिए हैं। ग्रेटर नोएडा के रिहायशी सेक्टरों में सीवर और बारिश का पानी भरने लगा है। ठीक ऐसे ही हालात हाउसिंग सोसायटीज के भी बन गए हैं। बारिश के बाद से शहर भर के लोग सोसायटी और सेक्टरों में जल भराव से जुड़े फ़ोटो-वीडियो शेयर कर रहे हैं।

अगर बारिश हुई या नदी में पानी बढ़ा तो क्या होगा ?
फिलहाल ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट का सीवर सिस्टम बैक फ्लो कर रहा है। जिसके चलते हाउसिंग सोसाइटियों और सेक्टरों से सीवर का पानी आगे नहीं बढ़ पा रहा है। शहर के लोगों की चिंता यह है कि अगर और ज्यादा बारिश हुई या हिंडन नदी में पानी बढ़ा तो स्थिति ख़तरनाक बन जाएगी। मिली जानकारी के मुताबिक पिछले 3 दिनों से ग्रेटर नोएडा और ग्रेटर नोएडा वेस्ट का सीवरेज सिस्टम ठप्प पड़ा हुआ है। अब तक आवासीय इलाकों से निकलने वाला पानी शहर के नालों में इकट्ठा हो रहा था। बारिश ने नालों को भी ओवरफ्लो कर दिया है। यही वजह है कि शहर की तमाम हाउसिंग सोसाइटी में जल भराव की सूचनाएं सामने आ रही हैं।

एक घंटे की बारिश में यह हाल
कुल एक घंटे की बारिश ने सुपरटेक इकोविलेज वन हाउसिंग सोसायटी में किस तरीके का निर्माण कार्य हुआ, इसकी पोल खोल दी है। मंगलवार को ग्रेटर नोएडा वेस्ट में करीब एक घंटे तक तेज बारिश हुई। इस बारिश के दौरान सुपरटेक इकोविलेज वन हाउसिंग सोसाइटी में जलभराव हो गया है। इसकी वीडियो सोशल मीडिया के जरिए काफी तेजी के साथ वायरल हो रही है।

डूब क्षेत्र का बुरा हाल
दूसरी ओर हिंडन से सटे डूब क्षेत्र के गांव सुत्याना, कुलेसरा और शहदरा समेत कई इलाके में पानी भर गया है। यहां गांव में पुलिस की तरफ से अनाउंसमेंट कराई गई। उनसे कहा गया कि वो गांव और मकान छोड़कर सुरक्षित स्थानों पर चले जाए। लोग मुश्किल से बाहर निकल रहे हैं। इसी के साथ दिल्ली में यमुना नदी का जलस्तर फिर तेजी से बढ़ रहा है।

बाढ़ का खतरा, प्रशासन ने जारी किया अलर्ट
पानी छोड़े जाने के बाद हरनंदी नदी में एक बार फिर से बाढ़ का खतरा आ गया है । जिला प्रशासन ने हरनंदी में बाढ़ आने का अलर्ट जारी किया है। आसपास रहने वाले लोगों से अपील की गई है कि वह सुरक्षित स्थान पर चले जाएं। जिला प्रशासन की टीम वहां पर रहने वाले लोगों को जागरूक कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.