गांवों में करेंगे कैंसर जांच, स्वास्थ्य जांच में 50 प्रतिशत छूट

अनूठी पहल गांवों में करेंगे कैंसर जांच, स्वास्थ्य जांच में 50 प्रतिशत छूट

गांवों में करेंगे कैंसर जांच, स्वास्थ्य जांच में 50 प्रतिशत छूट

Tricity Today | शारदा विश्वविद्यालय का 25वां स्थापना दिवस मनाया गया

शारदा विश्वविद्यालय का 25वां स्थापना दिवस समारोह बुधवार को मनाया गया। सिल्वर जुबली कार्यक्रम में विवि के चांसलर पीके गुप्ता ने ग्रामीण क्षेत्रों में मेमोग्राफी टेस्टिंग वैन चलाने की घोषणा की। गुप्ता ने कहा कि ओपीडी के मरीजों की अधिकांश जांचों में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी। यह संस्थान शिक्षण क्षेत्र के साथ स्वस्थ समाज के निर्माण में भी अपनी भूमिका निभाएगा।

स्थापना दिवस समारोह में विवि के चांसलर पीके गुप्ता, प्रो चांसलर वाईके गुप्ता, वीसी सिबाराम खारा मौजूद रहे। कोरोना महामारी को देखते हुए चुनिंदा लोगों को ही आमंत्रित किया गया। आनंद स्वरूप आडिटोरियम में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ मनाए गए समारोह में कुलाधिपति गुप्ता ने कहा कि ब्रेस्ट कैंसर आम बीमारी होती जा रही है। जानकारी के अभाव और इलाज में लापरवाही से यह जानलेवा साबित हो सकती है।

अब शारदा अस्पताल ग्रामीण क्षेत्रों में महिलाओं की जांच के लिए मेमोग्राफी वैन भेजी जाएगी। इसके लिए क्षेत्रीय विधायक, सरपंच, मुखिया, जनप्रतिनिधियों से संपर्क किया जाएगा। गांवों को चिह्नित करने के बाद टीमें वहां भेजी जाएंगी। उन्होंने कहा कि ओपीडी के मरीजों की जांचों में 50 प्रतिशत छूट दी जाएगी।

मेधावी को मिलेगी छात्रवृत्ति

मेधावी छात्रों के लिए भी गुप्ता ने कई ऐलान किए। उन्होंने कहा कि यूजीसी के तहत संचालित कोर्सों में मेधावी और गरीब बच्चों को 10 करोड़ की स्कालरशिप दी जाएगी। सेना और वीरांगनाओं के बच्चों को फीस में रियायत दी जाएगी।

पांच हजार लोगों का परिवार हो गया शारदा

प्रो चांसलर वाई के गुप्ता ने कहा कि यह संस्थान ग्रामीण क्षेत्रों में शिक्षा और मेडिकल की सुविधाएं देंगे। स्कूल आफ एजुकेशन विभाग की टीमें होनहार छात्रों को उचित अवसर दिलाने में सहायता करेंगी। विधि विभाग के छात्र गांवों में विधिक शिविर लगाकर कानून संबंधी जानकारी देंगे। उन्होंने बताया कि 1995 में जब शारदा शिक्षण सूमह की स्थापना हुई थी, उस समय केवल पांच लोगों से शुरुआत हुई थी। आज हमारा परिवार 5000 लोगों का है।

विदेशी छात्र भी आते हैं पढ़ने

शारदा विश्वविद्यालय के कुलपति सिबाराम खारा ने कहा कि विश्वविद्यालयों में शिक्षा का इतिहास बहुत पुराना है। नालंदा से लेकर विक्रमशिला तक ने अपनी गुणवत्ता से भारत का नाम पूरे विश्व में ऊंचा किया है। शारदा ग्रुप में 56 देशों के छात्र पढ़ते हैं। इस मौके पर ज्वाइंट रजिस्ट्रार डॉ. अजित कुमार, राकेश झा समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.