महिला वोटरों के लिए बनाए जाएंगे पिंक बूथ, सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम

गौतम बुद्ध नगर निकाय चुनाव : महिला वोटरों के लिए बनाए जाएंगे पिंक बूथ, सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम

महिला वोटरों के लिए बनाए जाएंगे पिंक बूथ, सुरक्षा को लेकर खास इंतजाम

Google Image | Symbolic Image

Greater Noida : निकाय चुनाव में मतदान प्रतिशत को बढ़ाने और खासकर आधी आबादी को मतदान केंद्र तक लाने के लिए नारी सशक्तीकरण के तहत पिंक मतदान केंद्र बनवाए जाएंगे। यहां पर नगर पालिका दादरी और चार नगर पंचायतों में एक-एक मतदान केंद्र को पिंक बनवाया जाएगा। इन बूथ की जिम्मेदारी भी महिला कर्मचारी ही संभालेंगी। यहां पीने के पानी से लेकर बैठने, बच्चों के खेलने और स्तनपान कराने के लिए जगह की व्यवस्था की जाएगी। मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट बनाए जाएंगे। इन बूथों को एक खास अंदाज में सजाया जाएगा।

डीएम ने दिए निर्देश
जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि दादरी नगर पालिका और चार नगर पंचायत दनकौर, जेवर, जहांगीरपुर और बिलासपुर में 11 मई को मतदान होगा। मतदान के लिए सभी तैयारी पूरी कर ली गई है। राज्य निर्वाचन आयोग के आदेश पर सभी निकाय में एक -एक पिंक बूथ बनाया गया है। जहां पर आयोग के मानकों के अनुसार सुविधाएं दी जाएंगी। इन मतदान स्थलों पर मतदानकर्मी से लेकर सुरक्षाकर्मी तक महिलाएं ही तैनात रहेंगी। मतदान स्थलों को सतरंगी गुब्बारों से सजाया जाएगा, जिसका बच्चे आनंद ले सकेंगे। साथ ही बच्चों के खेलने का स्थान भी सुरक्षित रहेगा ताकि उन्हें यह अहसास हो कि आज लोकतंत्र का महापर्व है।

इन सब चीजों की रहेगी व्यवस्था
उन्होंने बताया कि इन मतदान केंद्रों पर सेल्फी प्वाइंट भी बनाया जाएगा। पिंक बूथ पर सुविधाएं यहीं तक सीमित नहीं रहेंगी, बल्कि महिला मतदाताओं को बच्चों को दुग्धपान कराने के लिए अलग से आंचल केंद्र की स्थापना की जायेगी। इसके आलावा बूथ पर वरिष्ठ मतदाताओं के लिए बैठने की कुर्सी, पेयजल आदि की व्यवस्था भी की जाएंगी।

 यहां बनेंगे पिंक बूथ
-नगर पालिका दादरी वैदिक कन्या इंटर कॉलेज दादरी का कक्ष नंबर एक
-नगर पंचायत दनकौर बिहारी लाल इंटर कॉलेज दनकौर का कक्ष नंबर पांच
-नगर पंचायत बिलासपुर राजेंद्र इंटर कॉलेज बिलासपुर का कक्ष नंबर दो
-नगर पंचायत जेवर प्राथमिक विद्यालय जेवर वन का कक्ष नंबर तीन
-नगर पंचायत जहांगीरपुर पब्लिक इंटर कॉलेज जहांगीरपुर का कक्ष नंबर एक

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.