शारदा यूनिवर्सिटी में रैगिंग के खिलाफ स्टूडेंट्स को किया जागरूक, कहा- कई बच्चों का जीवन बर्बाद हुआ

Greater Noida : शारदा यूनिवर्सिटी में रैगिंग के खिलाफ स्टूडेंट्स को किया जागरूक, कहा- कई बच्चों का जीवन बर्बाद हुआ

शारदा यूनिवर्सिटी में रैगिंग के खिलाफ स्टूडेंट्स को किया जागरूक, कहा- कई बच्चों का जीवन बर्बाद हुआ

Google Image | Symbloic Image

Greater Noida : पिछले दिनों कोलकाता में रैगिंग के कारण एक छात्र की मौत हुई। अभी तक रैगिंग के कारण काफी छात्रों ने अपना जीवन दे दिया है। काफी छात्र फांसी पर लटक गए हैं। यह इस समय का कॉलेजों के भीतर एक बहुत बड़ा मुद्दा है, जिसको खत्म करने का प्रयास किया जा रहा है। इसी को लेकर ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क में स्थित शारदा यूनिवर्सिटी में एंटी रैगिंग वीक कार्यक्रम हुआ। जिसका समापन शनिवार को किया गया। इस दौरान शारदा यूनिवर्सिटी में पढ़ने वाले स्टूडेंट्स को रैगिंग के खिलाफ जागरूक किया गया। इसके अलावा पोस्टर मेकिंग प्रतियोगिता भी करवाई गई।

छात्रों को बताया रैगिंग का मतलब
शारदा यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट्स वेलफेयर के डीन डॉक्टर बीके सिंह ने छात्राओं को  रैगिंग के दुष्परिणामों के बारे में बताया। उन्होंने छात्रों को समझाया कि वास्तव में रैगिंग क्या है। यह एक आपराधिक अपराध क्यों है और इसके लिए किसके खिलाफ मुकदमा चलाया जा सकता है। यह न केवल आपत्तिजनक पक्ष, बल्कि मूक गवाह भी समान रूप से जिम्मेदार होंगे। उन्होंने सीनियर्स स्टूडेंट्स को समझाया कि ये नियम जूनियर्स की सुरक्षा के लिए हैं, लेकिन इनका दुरुपयोग नहीं किया जाना चाहिए। क्योंकि इससे किसी का करियर बर्बाद हो सकता है।

हेल्पलाइन नंबर ने बच्चों को मिल रही मदद 
स्टूडेंट्स वेलफेयर की एसोसिएट डीन सुमन लताधार ने बताया कि हेल्पलाइन नंबर और वेबसाइट से रैगिंग पर कुछ काबू पाया गया है। इस दौरान एंटी रैगिंग थीम पर पोस्टर मेकिंग प्रतियोगता कराई गई। जिसमें स्टूडेंट्स को पेंटिंग बनाने के लिए 90 मिनट दिए गए। सबसे अच्छी पेंटिंग बनाने वाले स्टूडेंट्स को अवार्ड, मेरिट सर्टिफिकेट और सभी पार्टिसिपेंट को पार्टिसिपेशन सर्टिफिकेट दिए गए।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.