गलगोटिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सीखा साइबर अपराधियों से बचने का तरीका

ग्रेटर नोएडा : गलगोटिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सीखा साइबर अपराधियों से बचने का तरीका

गलगोटिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सीखा साइबर अपराधियों से बचने का तरीका

Tricity Today | साइबर विशेषज्ञ छात्रों को जानकारी देते हुए

गलगोटिया यूनिवर्सिटी के छात्रों ने सीखा साइबर अपराधियों से बचने का तरीका Greater Noida News : गलगोटिया विश्वविद्यालय के बेसिक एंड एप्लाइड साइंसेज स्कूल में बढ़ रहे साइबा अपराध पर एक कार्यक्रम का आयोजन हुआ। जिसमें छात्रों को बताया गया कि आखिर को साइबा अपराध से कैसे बच सकते हैं। कार्यक्रम में भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र गृह मंत्रालय के वरिष्ठ साइबर विशेषज्ञ व वित्तीय धोखाधड़ी विश्लेषक डॉ.दीपक कुमार और रुद्र प्रताप सिंह मुख्य अतिथि के रूप में शामिल हुए। इन्होंने साइबर अपराधों से बचावे के तरीके समझाए।

हेल्पलाइन और वेबसाइट की जानकारी शेयर की
डॉ.दीपक कुमार ने साइबर दुनिया के संभावित जोखिमों को साझा किया। उन्होंने विभिन्न अपराध मामलों के अध्ययनों पर चर्चा की। इस दौरान छात्रों को समझाया कि साइबर अपराधों के संभावित शिकार होने से खुद को कैसे बचाया जाए। उन्होंने उन्हें साइबर क्राइम हेल्प नंबर 1930 और वेबसाइट साइबर क्राइम डॉट जीओवी के बारे में भी बताया। जहां कोई भी पीड़ित साइबर अपराध की घटना की रिपोर्ट कर सकते हैं। 

कॉल पर जागरूक रहने की जरूरत
रूद्र प्रताप सिंह ने छात्रों को साइबर अपराध का मामला दर्ज करने के विवरण के बारे में बताया। दोनों अतिथियों ने इस बात पर जोर दिया कि साइबर अपराध की घटनाओं को कम करने के लिए जागरूकता बहुत महत्वपूर्ण है। कार्यक्रम में प्रति कुलपति प्रो.अवधेश कुमार भी मौजूद थे। जिन्होंने साइबर अपराध के बारे में जागरूकता अभियान की आवश्यकता पर जोर दिया। रजिस्ट्रार डॉ.नितिन गौर ने छात्रों के साथ साझा किया कि साइबर अपराध के बारे में सभी के लिए जागरूक और तैयार रहना कितना महत्वपूर्ण है। 

फोरेंसिक साइबरडॉस्ट सेल का उद्घाटन
बेसिक एंड एप्लाइड साइंसेज के डीन प्रोफेसर एके जैन ने साइबर अपराध जागरूकता और रोकथाम के लिए गलगोटिया विश्वविद्यालय के फोरेंसिक साइंस डिवीजन के साथ हाथ मिलाने के लिए भारतीय साइबर अपराध समन्वय केंद्र को धन्यवाद दिया। इस दौरान जागरूकता फैलाने और विशेष रूप से छात्रों पर ध्यान केंद्रित करने वाले साइबर अपराध के पीड़ितों की मदद करने के उद्देश्य से विश्वविद्यालय में फोरेंसिक साइबरडॉस्ट सेल का उद्घाटन भी किया गया। सहायक प्रोफेसर विन्नी शर्मा को इस फोरेंसिक साइबरडॉस्ट सेल के अध्यक्ष के रूप में नामित किया गया। 

इन लोगों को सम्मानित किया
कार्यक्रम के दौरान प्रोफेसर राजीव कुमार, प्रोफेसर दिव्या त्रिपाठी, प्रोफेसर मोनिका चौहान, काजोल भाटी, डॉ अनीता यादव, डॉ ऋशा जैस्मीन नाथन के साथ आदित्य सैनी, श्याम नारायण सिंह, अनुराग नैन, नवनीत कुमार, पार्थसारथी केपी, प्रियंका राज को भी सम्मानित किया गया। शिवांगी, दीपांशु, अनन्या, लिशा, अर्कपरावो डे, अमन, केतन, साईराम, अमित, धनंजय निजी, जसना, पूजा, शिवानी, कार्तिकी आदि उपस्थित थे।
 

अन्य खबरे

Copyright © 2021 - 2022 Tricity. All Rights Reserved.