सौर उर्जा से चलेंगे इंटरनेशनल फिल्म सिटी के स्टूडियो, लोकसभा चुनाव से पहले शिलान्यास की तैयारी

बदलता गौतमबुद्ध नगर : सौर उर्जा से चलेंगे इंटरनेशनल फिल्म सिटी के स्टूडियो, लोकसभा चुनाव से पहले शिलान्यास की तैयारी

सौर उर्जा से चलेंगे इंटरनेशनल फिल्म सिटी के स्टूडियो, लोकसभा चुनाव से पहले शिलान्यास की तैयारी

Tricity Today | सौर उर्जा से चलेंगे इंटरनेशनल फिल्म सिटी के स्टूडियो

Greater Noida News : योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) का ड्रीम प्रोजेक्ट 'फिल्म सिटी' (Film City) के स्टूडियो सौर उर्जा (Solar Energy) से चलेंगे। यह अधिकतर सौर उर्जा पर आधारित होंगे। योगी आदित्यनाथ की मंशा के मुताबिक फिल्म सिटी के लिए अलग से बिजलीघर की व्यवस्था नहीं की जाएगी। सिर्फ आसपास के बिजलीघर और सौर ऊर्जा के माध्यम से फिल्म सिटी चमकेगा। इसके अलावा प्रयास है कि लोकसभा चुनाव 2024 (Lok Sabha Elections 2024) से पहले फिल्म सिटी का शिलान्यास हो जाए।


क्यों लिया सोलर सिस्टम का फैसला?
फिल्म सिटी प्रोजेक्ट पर काफी तेजी के साथ काम चल रहा है। योजना के मुताबिक फिल्म सिटी में बिजली की बचत पर ध्यान दिया जा रहा है। इसलिए फैसला लिया गया कि यहां पर सभी स्टूडियो सोलर सिस्टम पर चलेंगे। स्टूडियो की छत पर सोलर सिस्टम लगाए जाएंगे। इससे पर्यावरण भी बेहतर होगा और वातावरण को भी नियंत्रण करने में मदद मिलेगी। जो कंपनी फिल्म सिटी की योजना तैयार कर रही है, उसने मास्टर प्लान में इस बात का जिक्र किया है।

पहले चरण में 1510 करोड़ रुपये खर्च होंगे
ग्रेटर नोएडा में इंटरनेशनल फिल्म सिटी बनाने के लिए यमुना विकास प्राधिकरण की तरफ से बोनी कपूर की कंपनी का आवंटन पत्र जारी कर दिया गया है। इस परियोजना के पहले चरण में 1510 करोड़ रुपये खर्च होंगे। फिल्म सिटी का अवार्ड भी घोषित हो चुका है। कंपनी ने फिल्म सिटी को विकसित करने के लिए लेआउट प्लान तैयार कर लिया है। एक अच्छी बात यह भी है कि फिल्म सिटी में युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए कौशल विकास केंद्र खोले जाएंगे।

7 जोन में बटेगी फिल्म सिटी
नोएडा एयरपोर्ट के पास सेक्टर-21 में इंटरनेशनल फिल्म सिटी को 7 जोन में बांटकर विकसित किया जाएगा। योगी आदित्यनाथ का यह ड्रीम प्रोजेक्ट 230 एकड़ में विकसित किया जाएगा और फिल्म सिटी में एक सिग्नेचर टॉवर होगा। हर जोन में बड़ी खासियत होगी। फिल्म सिटी का पहला चरण फिल्म निर्माता बोनी कपूर की बेव्यू प्रोजेक्ट्स और रियल एस्टेट कंपनी भूटानी ग्रुप विकसित करेगा। अपने प्रजेंटेशन में कंपनी ने बताया कि वह इसको 7 जोन में बांटकर विकास करेंगे।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.