पैरा एशियन गेम्स 2023 में सुहास एलवाई ने जीता गोल्ड, चीन में लहराया भारत का परचम

BIG BREAKING : पैरा एशियन गेम्स 2023 में सुहास एलवाई ने जीता गोल्ड, चीन में लहराया भारत का परचम

पैरा एशियन गेम्स 2023 में सुहास एलवाई ने जीता गोल्ड, चीन में लहराया भारत का परचम

Social Media | सुहास एलवाई

Greater Noida News : इस समय की बड़ी खबर सामने आ रही है। गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी रह चुके वरिष्ठ आईएएस अधिकारी सुहास एलवाई ने चीन में भारत का नाम रोशन किया है। सुहास एलवाई ने चीन में हो रहे पैरा एशियाई गेम्स 2023 में गोल्ड मेडल जीता है। यह केवल गौतमबुद्ध नगर ही नहीं बल्कि पूरे भारतवासियों के लिए काफी गर्व का विषय है। यह एशियन गेम्स 2023 चीन में हो रहे हैं। सुहास एलवाई और मलेशिया के खिलाड़ी के बीच पैरा-बैडमिंटन चीन में हुआ। जिसमें सुहास एलवाई ने गोल्ड मेडल जीता है। उनकी इस कामयाबी के बाद गौतमबुद्ध नगर में जश्न का माहौल है।
Image
देश का नाम आगे भी रोशन करता रहूंगा : सुहास एलवाई
इस जीत पर *"ट्राईसिटी टुडे"* से खास बातचीत करते हुए सुहास एलवाई ने कहा, "मुझे बेहद खुशी है कि मैंने यह कामयाबी हासिल की है, लेकिन मेरा सफर आगे बढ़ता रहेगा। आगामी ओलंपिक चैंपियनशिप के लिए मैं तैयारी कर रहा हूं। मैं ऐसे ही देश का नाम आगे रोशन करता रहूंगा।"

जुलाई 2023 को क्वालिफाई किया था
गौतमबुद्ध नगर के जिलाधिकारी रह चुके आईएएस अफसर सुहास एलवाई ने एशियन पैरा गेम्स के लिए जुलाई 2023 को क्वालिफाई कर लिया था। चयन करने के लिए आयोजित की गई ट्रायल सीरीज के सारे मैच सुहास एलवाई ने जीते थे। सुहास ने उत्तर प्रदेश का प्रतिनिधित्व करते हुए महाराष्ट्र और छत्तीसगढ़ को अंतिम मुकाबलों में पराजित किया। आपको बता दें कि सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश सरकार के खेल सचिव हैं।

अगले ओलंपिक गेम की तैयारी कर रहे सुहास एलवाई
सुहास एलवाई बैडमिंटन खिलाड़ी हैं। देश में उनकी रैंकिंग नंबर वन है। पूरी दुनिया में वह दूसरे नंबर के खिलाड़ी हैं। पैरा एशियन गेम्स की टीम का चयन करने के लिए ग्रेटर नोएडा के शहीद विजय सिंह पथिक स्टेडियम में ट्रायल सीरीज का आयोजन किया गया था। फिलहाल सुहास एलवाई अगले साल होने वाले पैरा ऑलंपिक्स के लिए तैयारी कर रहे हैं। वह पिछले दो पैरा ओलंपिक में रजत पदक और कांस्य पदक हासिल कर चुके हैं। उनका लक्ष्य आने वाले पैरा ओलंपिक में देश के लिए स्वर्ण पदक हासिल करना है।

कौन हैं सुहास एलवाई
सुहास एलवाई उत्तर प्रदेश कैडर में वर्ष 2007 बैच के आईएएस अफसर हैं। मूल रूप से कर्नाटक में शिमोगा जिले के रहने वाले हैं। कोविड-19 महामारी के दौरान उत्तर प्रदेश सरकार ने सुहास एलवाई को 3 मार्च 2020 को गौतमबुद्ध नगर का जिलाधिकारी बनाकर भेजा था। सुहास एलवाई महाराजगंज, सोनभद्र, हाथरस, प्रयागराज, जौनपुर और आजमगढ़ के जिलाधिकारी रह चुके हैं। बीते 27 फरवरी 2023 को सुहास एलवाई का प्रमोशन हुआ है। उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने उनको खेलकूद विभाग का सचिव नियुक्त किया है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.