ठेकेदार ने केमिकल फैक्ट्री के टैंक की जबरन करवाई सफाई, 2 मज़दूरों की हुई मौत

Greater Noida News : ठेकेदार ने केमिकल फैक्ट्री के टैंक की जबरन करवाई सफाई, 2 मज़दूरों की हुई मौत

ठेकेदार ने केमिकल फैक्ट्री के टैंक की जबरन करवाई सफाई, 2 मज़दूरों की हुई मौत

Google Image | केमिकल फैक्ट्री का ठेकेदार हेमंत गिरफ्तार

  • - फैक्ट्री मालिक और ठेकेदार पर पुलिस ने दर्ज किया केस
  • - बिना सेफ्टी बेल्ट और मास्क के टैंक में उतारने का आरोप
Greater Noida News : कोतवाली कासना क्षेत्र के औद्योगिक क्षेत्र साइट-5 स्थित जगदंबा केमिकल फैक्ट्री में मंगलवार देर रात दर्दनाक हादसा हो गया। केमिकल फैक्ट्री के टैंक को साफ करने के लिए उतारे गए दो लोगों की जहरीली गैस से दम घुटने के कारण मौत हो गई। दोनों मृतक आपस में रिश्तेदार हैं। परिजनों ने फैक्ट्री के मालिक और ठेकेदार पर बिना सेफ्टी बेल्ट और मास्क के केमिकल टैंक में उतारने का आरोप लगाया है। पुलिस ने मामले में फैक्ट्री मालिक और ठेकेदार के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है।

जानकारी के मुताबिक यूपी के जनपद बांदा निवासी रविंद्र ने बताया कि मंगलवार रात साइट-5 स्थित जगदंबा केमिकल फैक्ट्री का ठेकेदार हेमंत उनके घर पर बुलाने आया था। रविन्द्र और उनके अन्य रिश्तेदार फैक्ट्री के पास ही किराए के मकान में रहते हैं। हेमंत ने ठेकेदार से कहा कि थोड़ी देर के लिए फैक्ट्री में चल कर काम करना है। ठेकेदार हेमंत रविन्द्र, उसके मौसा रामभेष, मौसेरा भाई पंकज और रमेश को 6 हज़ार रुपये का प्रलोभन देकर फैक्ट्री में रात 9:30 बजे ठेकेदार बुलाकर ले गया। 

ठेकेदार और फैक्ट्री मालिक सुरेंद्र गुप्ता ने चारों व्यक्तियों से केमिकल टैंक की सफाई के लिए कहा। आरोप है कि चारों के इंकार करने पर भी वह जिद पर अड़ गए और मज़दूरों को धमकाने लगे। उन्होंने कहा कि पहले भी वह कई बार टैंक की सफाई करा चुके हैं। इसमें कोई परेशानी नहीं होती। ठेकेदार और फैक्ट्री मालिक ने बिना सेफ्टी बेल्ट और मास्क दिए रामभेष और पंकज को टैंक में उतार दिया। कुछ ही समय में टैंक में सफाई के लिए गए दोनों  जहरीली गैस से बेहोश हो गए। जानकारी होने पर उन्हें बाहर निकाल कर अस्पताल ले जाया गया जहां डॉक्टर ने दोनों को मृत घोषित कर दिया गया। परिजन ने देर रात ठेकेदार और फैक्ट्री मालिक पर आरोप लगाकर हंगामा किया। कोतवाली कासना प्रभारी सुधीर कुमार ने बताया कि पीड़ित परिजनों की शिकायत पर पुलिस ने आरोपी फैक्ट्री मालिक सुरेंद्र गुप्ता और ठेकेदार हेमंत के खिलाफ केस दर्ज कर लिया है। दोनों शवों को पोस्टमार्टम के लिए भेजा गया है। आरोपियों की गिरफ्तारी के प्रयास किए जा रहे हैं। जल्द ही उन्हें गिरफ्तार कर लिया जाएगा।

जान पर खेलकर रविन्द्र ने दिखाया साहस
जानकारी के मुताबिक रविन्द्र ने मौसा और मौसेरे भाई की जान बचाने के लिए अपनी जान पर खेलकर टैंक में उतर गया। लेकिन उतरते ही जहरीली गैस से उसकी भी हालत बिगड़ने लगी। इसके चलते रविन्द्र तुरंत ही समय रहते टैंक से बाहर निकल आया जिससे उसकी जान बच गई।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.