गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के दिन बहुरेंगे, सीएम ने कहा- तीनों प्राधिकरण करेंगे फंडिंग

बड़ी खबर : गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के दिन बहुरेंगे, सीएम ने कहा- तीनों प्राधिकरण करेंगे फंडिंग

गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के दिन बहुरेंगे, सीएम ने कहा- तीनों प्राधिकरण करेंगे फंडिंग

Tricity Today | योगी आदित्यनाथ ने गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी में की बैठक।

Greater Noida News : ग्रेटर नोएडा की गौतम बुद्ध यूनिवर्सिटी के दिन बहुरेंगे। रविवार को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने तीनों विकास प्राधिकरणों के मुख्य कार्यपालक अधिकारी और जीबीयू के कुलपति के साथ बैठक की है। इस दौरान विश्वविद्यालय के कुलपति ने आर्थिक संकट की जानकारी दी।  साथ ही बताया कि पहले नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण विश्वविद्यालय को आर्थिक सहायता दे रहे थे। पिछले कई वर्षों से यह पैसा नहीं मिल रहा है। जिसके चलते विश्वविद्यालय आर्थिक संकट से जूझ रहा है। इस पर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जिले के विकास प्राधिकरणों को विश्वविद्यालय की आर्थिक कठिनाई को दूर करने का आदेश दिया।

गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय का निर्माण नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण ने मिलकर किया है। तत्कालीन सरकार ने इस यूनिवर्सिटी की फंडिंग का इंतजाम भी दोनों प्राधिकरण को सौंपा था। नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण सालाना 10-10 करोड़ रुपये विश्वविद्यालय को दे रहे थे। पिछले कई वर्षों से यह फंडिंग रोक दी गई है। जिसकी वजह से जीबीयू के सामने आर्थिक संकट खड़ा हो गया है। विश्वविद्यालय का आधारभूत ढांचा मरम्मत की मांग कर रहा है। दूसरी ओर दैनिक कामकाज, शिक्षकों और शिक्षणेत्तर कर्मचारियों के वेतन को लेकर भी परेशानी है। ऐसे में विश्वविद्यालय की ओर से बार-बार शासन को पत्र लिखकर पैसे की मांग की जा रही थी। 

करीब 2 साल पहले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के आदेश पर शासनादेश जारी किया गया था। जिसमें नोएडा और ग्रेटर नोएडा विकास प्राधिकरण को फिर से 10-10 करोड़ रुपये देने थे। इसके बावजूद दोनों प्राधिकरण ने पैसा नहीं दिया है। रविवार को गौतम बुद्ध नगर दौरे के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जीबीयू के इंटरनेशनल गेस्ट हाउस में रात्रि प्रवास कर रहे हैं।  विश्वविद्यालय से जुड़ी गतिविधियों की समीक्षा करते हुए मुख्यमंत्री ने तीनों अथॉरिटी के सीईओ और यूनिवर्सिटी के कुलपति के साथ बैठक की। इस दौरान मुख्यमंत्री ने तीनों प्राधिकरण को फंडिंग करने का आदेश दिया है। 

आपको बता दें कि गौतम बुद्ध विश्वविद्यालय के कुलाधिपति उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री हैं। इस विश्वविद्यालय की स्थापना के वक्त विधानसभा से पारित हुए एक्ट में यह प्रावधान है। सामान्य तौर पर राज्य विश्वविद्यालयों के कुलाधिपति राज्यपाल होते हैं। ऐसे में जीबीयू को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पर एक अतिरिक्त जिम्मेदारी भी है। सीएम ने विश्वविद्यालय प्रशासन को आदेश दिया है कि आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनने की दिशा में कदम बढ़ाएं। जीबीयू को बुद्धिस्ट स्टडी के अंतर्राष्ट्रीय केंद्र बनाया जाए। दुनियाभर के छात्र यहां बुद्धिज्म का अध्ययन करने आ सकते हैं।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.