ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर होगा और भी आसान, परसों पेश होगी सबसे लंबे मेट्रो रूट की डीआरपी, पूरी जानकारी 

बड़ी खबर : ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर होगा और भी आसान, परसों पेश होगी सबसे लंबे मेट्रो रूट की डीआरपी, पूरी जानकारी 

ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक का सफर होगा और भी आसान, परसों पेश होगी सबसे लंबे मेट्रो रूट की डीआरपी, पूरी जानकारी 

Google Image | Symbolic Photo

Greater Noida : ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) तक जाना अब और आसान हो जाएगा। एयरपोर्ट को मेट्रो रेल से जोड़ने के लिए डीपीआर तैयार हो गया है। दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (Delhi Metro Rail Corporation) सोमवार को यमुना प्राधिकरण (Yamuna Authority) के अधिकारियों के सामने प्रोजेक्ट को प्रस्तुतीकरण देगा। इस बैठक में आगे की रणनीति पर फैसला लिया जाएगा। डीएमआरसी प्राधिकरण को बताएगी कि कैसे नोएडा एयरपोर्ट को मेट्रो रेल की कनेक्टिविटी दी जाएगी। जानकारी के मुताबिक नोएडा एयरपोर्ट के सितंबर 2024 तक चालू होने से पहले इस रूट पर मेट्रो रेल शुरू करने की तैयारी है।

बैठक में होगी लागत तय
रिपोर्ट के मुताबिक ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से नोएडा इंटरनेशनल एयरपोर्ट तक 7 स्टेशन बनाए जाएंगे। इससे पहले इस रूट पर 25 स्टेशन बनाए जाने का की बात कही जा रही थी, लेकिन अब हाई स्पीड मेट्रो चलाने को लेकर प्रस्ताव रखा गया है। मेट्रो की स्पीड 120 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से चलेगी। इस रूट की लंबाई 35.64 किलोमीटर हो गई। मेट्रो ट्रैक का निर्माण कार्य कब बनकर तैयार होगा और कितनी लागत से बनेगा इसका जिक्र बैठक में किया जाएगा। 

पहले जेवर तक सामान्य मेट्रो चलाने की योजना थी
दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (DMRC) ग्रेटर नोएडा से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो की डिटेल प्रोजेक्ट रिपोर्ट (डीपीआर) के साथ ग्रेटर नोएडा से नई दिल्ली एयरपोर्ट एक्सप्रेस लाइन तक फिजबिलिटी रिपोर्ट भी बनाएगा। दोनों प्रोजेक्ट की रिपोर्ट में क्या-क्या काम करेंगे, इसके लिए डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण को टर्म ऑफ रेफरेंस (टीओआर) सौंप दिया है। ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक मेट्रो चलाई जानी है। इसके लिए पहले सामान्य मेट्रो चलाने की योजना थी। इसकी डीपीआर बन गई थी। लेकिन, एयरपोर्ट के चलते यहां एक्सप्रेस मेट्रो चलाई जाएगी। इसके लिए डीएमआरसी से डीपीआर बनवाने का फैसला लिया गया।

ग्रेटर नोएडा और जेवर के बीच 120 की रफ्तार से दौड़ेगी मेट्रो
डीएमआरसी ने अपनी सहमति दे दी थी। कोरोना महामारी के चलते इसमें देरी हुई है। अब कोरोना महामारी कम हुई तो डीएमआरसी ने यमुना प्राधिकरण को टीओआर दे दिया है। टीओआर के मुताबिक, नॉलेज पार्क दो मेट्रो स्टेशन से नोएडा एयरपोर्ट तक 35.6 किमी लंबे मेट्रो कॉरिडोर की डीपीआर तैयार की जाएगी। इसमें मेट्रो स्टेशन की संख्या कम से कम रखी जाएगी। इस रूट पर 120 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से मेट्रो दौड़ाने के लिए स्ट्रक्चर तैयार किया जाएगा। इसके अलावा डीपीआर में मल्टी मॉडल ट्रांसपोर्ट, यात्री, डिपो और स्टेशन की लोकेशन आदि की जानकारी होगी।

गौतमबुद्ध नगर का सबसे लंबा ट्रैक होगा
प्रारंभिक रिपोर्ट के मुताबकि ग्रेटर नोएडा के नॉलेज पार्क-2 से जेवर एयरपोर्ट तक 35.64 किलोमीटर लंबे ट्रैक पर 7 स्टेशन बनाए जाएंगे। इसकी गति सीमा 120 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। डीएमआरसी ने जेवर एयरपोर्ट और आईजीआई को मेट्रो से जोड़ने के लिए भी प्रारंभिक रिपोर्ट सौंपी है। यह अभी तक का सबसे लंबा ट्रैक होगा। 

ग्रेटर नोएडा से जेवर तक में इन जगहों पर बनेंगे स्टेशन
  1. नॉलेज पार्क-2
  2. टेकजोन
  3. सलारपुर अंडरपास
  4. सेक्टर-18
  5. सेक्टर-20
  6. सेक्टर-28-29
  7. Jewar Airport

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.