रेलवे के नकली ई-टिकट बेचने वाले गिरोह का लीडर गिरफ्तार, 6 माह में इस तरह बेचे 80 लाख के टिकट

ग्रेटर नोएडा : रेलवे के नकली ई-टिकट बेचने वाले गिरोह का लीडर गिरफ्तार, 6 माह में इस तरह बेचे 80 लाख के टिकट

रेलवे के नकली ई-टिकट बेचने वाले गिरोह का लीडर गिरफ्तार, 6 माह में इस तरह बेचे 80 लाख के टिकट

Tricity Today | गिरोह का लीडर गिरफ्तार

Greater Noida News : रेलवे सुरक्षा बल (आरपीएफ) और साइबर अपराध शाखा की संयुक्त टीम को बड़ी कामयाबी मिली है। टीम ने सॉफ्टवेयर के जरिये अलग-अलग यूजर आईडी बनाकर देशभर में रेलवे के नकली ई-टिकट बनाकर बेचने वाले गिरोह के सरगना को गिरफ्तार किया है। आरोपी के कब्जे से 17 आईडी, 40 नकली ई-टिकट और तीन हजार रुपये बरामद हुए हैं। तीन महीने पहले आरपीएफ ने दादरी में एक साइबर कैफे संचालक समेत दो आरोपियों को गिरफ्तार कर इस अवैध कारोबार का खुलासा किया था। लेकिन सॉफ्टवेयर तैयार कर कई लोगों को अलग-अलग यूजर आईडी बनाकर अवैध कारोबार कराने वाला सरगना फरार था। गिरोह छह महीने में लगभग 80 लाख रुपये के नकली टिकट बेच चुका है।

साइबर कैफे से किया जा रहा था ई-टिकट बेचने धंधा
दरसल रेलवे के अधिकारियों को एक सीट की दो टिकट बिकने के बाद यात्रियों में विवाद के मामले सामने आया, जिसके बाद जब टिकटों की जांच की गई तो नकली ई-टिकट के फर्जीवाड़े का खुलासा हुआ। आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक एसके वर्मा ने बताया कि हेडक्वार्टर के साइबर सेल से मिली सूचना के बाद 20 दिसंबर को ग्रेटर नोएडा के दादरी के गांव समाधिपुर में रीवा इंटरनेट के नाम से चल रहे साइबर कैफे से ये नकली ई-टिकट बेचने धंधा किया जा रहा था। 

इस तरह किया पर्दाफाश
कैफे संचालक के नकली ई-टिकट बेचने की जानकारी होने पर टीम ने ग्राहक बनकर जांच की। आरोपी ने बातचीत के बाद ई-टिकट बनाकर दी। जिसके बाद आरपीएफ और साइबर अपराध शाखा की टीम ने संयुक्त कार्रवाई करते हुए छापा मारा कर साइबर कैफे के संचालक रतीपाल को गिरफ्तार किया था। इस गिरोह का सरगना राकेश कुमार फरार हो गया था। आरपीएफ उसकी तलाश में जुटी थी। राकेश को आरपीएफ ने सूरजपुर स्थित लखनावली मोड़ से गिरफ्तार किया है। 

"छह महीने में बेचे 80 लाख के ई-टिकट"
आरपीएफ के प्रभारी निरीक्षक ने आगे बताया कि आरोपी राकेश कुमार स्नातक है और मूलरूप से बिहार का रहने वाला है। आरोपी ने पढ़ाई के बाद पटना में सॉफ्टवेयर तैयार करना सीखा था, लेकिन आरोपी ने इस गुण को अच्छे काम में लगाने की जगह अवैध कारोबार में लगा दिया। राकेश ने सॉफ्टवेयर तैयार कर रेलवे की नकली ई-टिकट बनाने कारोबार शुरू किया था और कई लोगों को जोड़कर मोटी कमाई कर रहा था। सभी को आरोपी ने नकली ई-टिकट बनाने के लिए अलग-अलग यूजर आईडी दी थी। आरोपी छह माह में कई यूजर आईडी से 80 लाख के ई-टिकट बेच चुका है। रुपये आरोपी के बैंक खाते में पहुंचते थे।

"टेलीग्राम चैनल के जरिये लोगों को ई-टिकट बेचता आरोपी" 
आरपीएफ अधिकारियों के मुताबिक, अन्य यूजर को पूरे फर्जीवाड़े की सही जानकारी नहीं है। वह राकेश को रेलवे का अधिकारिक एजेंट समझकर उससे जुड़ जाते थे। राकेश टेलीग्राम चैनल के जरिये लोगों को ई-टिकट का कारोबार करने के लिए जोड़ता था। आरोपी लगभग 43 लोगों को इसी तरह जोड़कर नकली ई-टिकट बेच रहा था। यात्रियों से टिकट के बदले 150-200 रुपये अधिक लेता था। इससे भारतीय रेल को राजस्व का नुकसान भी हो रहा था। रेलवे एक्ट की धारा-143 के अंतर्गत केस दर्ज कर आरपीएफ की टीम अन्य आरोपियों की तलाश कर रही है।

Copyright © 2023 - 2024 Tricity. All Rights Reserved.